पानी में गिरे फ़ोन को कैसे सही करें how to safe water damaged mobile easy tips in Hindi

फ़ोन में पानी गिर जाये तो कैसे सही करें How to Repair Water Damaged Mobile-

water damaged mobileWater Damaged Mobile-मोबाइल का प्रयोग आज के समय में कौन नहीं कर रहा है, छोटो से लेकर बड़े बूड़ो तक फ़ोन का प्रयोग सभी करते हैं. जिस प्रकार स्मार्टफोन का प्रयोग आज के समय में बढ़ता जा रहा है उसी प्रकार फ़ोन्स में होने वाली परेशानियां भी काफी हैं.

जैसे फ़ोन की स्क्रीन खराब हो जाना, फ़ोन हैंग हो जाना, फ़ोन चार्ज न होना या फ़ोन का पानी में गिर जाना आदि. आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप फ्री ऑफ़ कॉस्ट घर पर ही अपने स्मार्टफोन को पानी में गिरने के बाद सही कर सकते हैं.

जल्द ही फ़ोन को पानी से बहार निकालें Remove the Phone From the Water Soon Water Damaged Mobile-

फ़ोन पानी में गिर जानें पर सबसे पहले जल्दी से फ़ोन को पानी से बाहर निकाल लें. जितनी ज़्यादा देर आपका मोबाइल पानी में रहेगा, उसके उतने ही ज़्यादा पार्ट्स में पानी घुसने के चांस बढ़ जायेंगे. पानी की अधिकता की वजह से आपका मोबाइल शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है.

फ़ोन की बैटरी बहार निकालें Remove Phone’s Battery –

फ़ोन को स्टार्ट करने की गलती न करे और बैटरी को तुरत बहार निकालें और बैटरी को बहार निकाल कर उसे और फोन को किसी साफ़ सुथरे कपडे से अच्छी तरह पोछ कर सूखा लें.

वाटर डैमेज मोबाइल फोन कैसे ठीक करें

सिम कार्ड बहार निकालें Remove SIM Card Water Damaged Mobile-

बैटरी फ़ोन से बाहर निकालने के बाद अब सिम कार्ड को भी जल्द ही बाहर निकाल कर साफ़ कपड़े से पूरी सावधानी से पोंछ लें. ध्यान रहे कि जब तक फ़ोन पूरी तरह से सूख न जाये, तब तक सिम कार्ड फ़ोन में न डालें.

एक्सटर्नल डिवाइसेस अनप्लग करें Unplug External Devices –

अगर फ़ोन को आपने किसी गैजेट्स या इअर फोन से कनेक्ट कर रखा हो, तो उसे तुरंत हटा दें. तथा अगर स्क्रीन गार्ड लगा रखा हो, तो उसे भी हटा दें.

वेक्यूम क्लीनर हो तो उसका उपयोग करें Use Vacuum Cleaner Water Damaged Mobile

मोबाइल से पानी को हटाने के लिए आप वेक्यूम क्लीनर का भी यूज़ कर सकते हैं. लगभग 20 मिनट तक आप ऐसा कर सकते हैं. उसके बाद फ़ोन को चारों तरफ़ पलटते रहें. वेक्यूम क्लीनर की फ़ोन से एक सुरक्षित दूरी बनाये रखें वरना फ़ोन को नुकसान भी पहुंच सकता है.

हेयर ड्रायर का प्रयोग बिल्कुल ना करें Do Not Use Hair Dryer at All –

फ़ोन को पानी से बचने के लिए हेयर ड्रायर का यूज़ बिकुल भी न करें. वरना हवा से फ़ोन के जिन पार्ट्स में भी पानी चला जायेगा. इसके साथ ही इसकी गर्म हवा से फ़ोन के कुछ पार्ट्स पिघल भी सकते हैं. 

प्लास्टिक बैग के अन्दर चावल डालकर सूखालें Dry the Rice Inside the Plastic Bag –

फ़ोन से मॉइस्चर हटाने के लिए उसे प्लास्टिक के बैग में चावल डाल कर रखा जा सकता है. इसकी जगह आप सिलिका जेल का भी यूज़ कर सकते हैं. इस प्रोसेस में थोड़ा टाइम लग सकता है, पर आपको सही हो जायेगा.

फ़ोन को सूरज की रोशनी में रखें Keep the Phone in The Sunlight –

जब आप फ़ोन के सारे पार्ट्स को अच्छे तरीके से पोंछ लें तो कुछ समय के लिए इन्हें सन लाइट में भी रखें. इससे अगर थोड़ा बहुत पानी कहीं बचा होगा तो वो भी निकल जायेगा.

24 घंटो तक बैटरी फ़ोन में ना डालें Do Not Enter The Battery on 24 Hours –

कम से कम 24 घंटे बाद फ़ोन को अच्छे से चेक करें और अगर आपको लगता है कि आपका फ़ोन और उसके सारे पार्ट्स सही से सूख चुके हैं तो अब आप उसमें बैटरी डाल कर उसे ऑन करके देखें. ध्यान रहे 24 घंटो से पहले बैटरी फ़ोन में ना डालें.