पानी पिने का सही और गलत समय क्या है Right or wrong time for drink water

मोटापा कम करने के लिए पानी के फायदे when should you drink water in hindi

बचपन से लेकर आज तक हमें यही बताया जाता है कि हमें रोज कम से कम 8 गिलास पानी तो पीना ही चाहिए लेकिन शायद ही कोई इस नियम को फॉलो करता हो क्योंकि सब प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं। पानी से हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं। चेहरे पर चमक, बालों का झड़ना, पेट की समस्या और मोटापे जैसे कई समस्याओं का हल पानी से ही होता है पर इन सब का फायदा तब ही होता है जब पानी का सेवन सही समय पर किया जाए। गलत समय में पिया गया पानी कई बीमारियों कारण बन सकता है, तो जाने किस समय पीना चाहिए पानी.

सुबह उठते ही 1 से 2 गिलास पानी जरूर पियें (1 to 2 glasses of water in the morning) –

सुबह उठने के बाद सबसे पहले खाली पेट 2 गिलास पानी जरूर पीएं। ऐसा करने से आपके शरीर की सारी गंदगियां बाहर निकल जाती हैं, और आपके शरीर के सभी अंग सुचारू रूप से काम करते हैं.

खाना खाने के आधे घंटे पहले पिएं पानी (Drink water half an hour before eating) –

अगर आप खाना खाने से पहले पानी पिएंगे तो आपकी भूख थोड़ी कम हो जाएगी या सायद भूख ही खत्म हो जाएगी. जिससे आपका कमजोर भी हो सकते हैं। इसलिए हमेशा ध्यान रहे खाना खाने के 1 पहले पानी पी लें.

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पिएं (Do not drink water immediately after eating) –

खाना खाने के एक घंटे बाद पानी पियें, जिससे पेट में खाना पचाने वाला जूस अपना प्रभाव दिखा सके। अगर आप खाना खाने के तुरंत पहले या बाद में पानी पिएंगे तो खाना जल्‍दी हजम नहीं होगा, और साथ ही खाने के तुरंत बाद पानी पिने से मोटापा भी बढ़ता है.

दही, छाछ या रायता आदि का सेवन करें (Eat yogurt, buttermilk or raita) –

अगर आपको खाना खाते समय प्यास लगे तो आप पानी की जगह दही या रायता लें सकते हैं। इससे आपके शरीर को ठंडक भी मिलेगी और साथ ही आपका खाना भी आराम से हजम होगा।

थकान लगने पर पिएं पानी (Drink water when you feel tired) –

ये तो आप जानते ही होंगे कि हमारा दिमाग 75% पानी से भरा हुआ है। अगर आप थकान लगने पर पानी पिएंगे तो आपका दिमाग अच्‍छे से काम करेगा और आपका मन भी काम में पूरी तरह से लगेगा।

दिन के शुरुआत में बहुत सारा पानी पिएं (Drink plenty of water at the beginning of the day) –

दिनभर में बहुत सारा पानी पीना चाहिये और जैसे जैसे शाम होने लगे, पानी का सेवन कम कर देना चाहिए, जिससे रातभर आपको बहार जाने कि जरुरत न पड़े.

नहाने से पहले पानी पिएं (Drink water before bathing) –

नहाने से पहले पानी पीने से ब्‍लड प्रेशर कम करने में बहुत सहायता मिलती है। अगर आप गरम शॉवर ले रहे हों तो नहाने से पहले ठंडा पानी पीने से जरूर बचें, गुनगुना पानी पियें.

एक्सरसाइज के पहले और आखिर में पानी पिएं (Drink water before and after exercising) –

यह बहुत जरुरी है कि जब भी आप एक्‍सरसाइज करें तो उससे पहले पानी पी लें, जिससे आपकी मासपेशियों को एनर्जी मिल सके। पानी पीने से थकान कम लगती है। अगर आप ठीक से पानी नहीं पियेंगे तो आप जल्‍द ही थक जाएंगे।

बीमारी के समय भी पियें पानी (Drink water even during sickness) –

अक्सर बीमारी में कुछ भी खाने लाइन का मन नहीं करता है, पर अगर आप बीमार हैं तो पानी जरूर पियें और अधिक से अधिक पानी कि कोशिश करे और गुनगुना पानी पियें, पानी पीने से आपकी बॉडी जल्‍द ही रिपेयर हो जाती है।