पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय easy tips for sweating smell problem

जल्द ही पाएं पसीने की बदबू से छुटकारा Quickly get rid of sweating smell

पसीने की बदबू से सभी लोग बी आहूत परेशां रहते हैं, गर्मियों के आते ही कई तरह की परेशानियों की भी शुरूआत हो जाती है जिनमें पसीना और उससे होने वाले तनाव सबसे बुरी परेशानियों में से एक है.

सोशल जगहों पर या ऑफिस की लिफ्ट और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर अक्सर पसीने के बदबू की वजह से हमें कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है. अगर आपको भी इस परेशानी का अक्सर सामना करना पड़ता है तो जाने कैसे आप पसीने की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं.

आर्म्पिट को रखें साफ (Keep the armpit clean) –

अंडरआर्म के बालो की वजह से बैक्टेरिया और कीटाणु हो जाते हैं. गर्मियों में बॉडी से काफी पसीना निकलता है और बॉडी हेयर, जो नेचुरल पोर्स होता है, पूरे पसीने को सोख लेता है. इसकी वजह से बॉडी से काफी बदबू आने लगती है. इससे छुटकारा पाने का नेचुरल सॉल्यूशन है – अपने आर्म्पिट को हमेशा साफ़ रखें.

शहद (Honey) –

नहाने के बाद पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर शरीर में लोशन की तरह मसाज करलें और फिर पानी से साफ़ करलें। ऐसा करने से आप पूरे दिन तरोताजा और अच्छा महसूस करेंगे और पसीने की बदबू भी दूर होगी।

फिटकरी (Alum) –

फिटकरी का नहाते समय इस्तेमाल एंटीसेप्टिक भी है और यह पसीने की दुर्गंध को दूर करता है। नहाने के पाने में एक चुटकी फिटकरी मिलाएं और फिर उस पानी से नहाएं। इससे पसीने की बदबू कभी नहीं आती है.

कपूर का तेल और वेनेगर (Camphor oil and vinegar) –

नहाने के पानी में एक चम्मच वेनेगर या कपूर का तेल मिलाकर नहाने से भी पसीने से बदबू नहीं आती है। यह नैचुरल एंटीबैक्टीरियल भी है। वेनेगर नेचुरल तरीके से स्किन के pH लेवल को कम कर, स्किन में बैक्टेरिया की ब्रीडिंग क्षमता को कम करता और इसकी वजह से बॉडी में होने वाली बदबू भी कम हो जाती है.

बेकिंग सोडा (Baking soda) –

नहाने के पानी में दो चुटकी बेकिंग पाउडर मिलाकर नहाने से भी पसीने से बदबू नहीं आती है और साथ ही आप ताजा महसूस करते हैं। यही वजह है कि इसका प्रयोग पाउडर में भी किया जाता है।

पुदीने के पत्ते (Mint Leaves) –

पुदीने के पत्तों को उबालकर उसका पानी नहाने के पानी में मिलाएं और फिर नहाएं। इससे पसीने की बदबू भी दूर हो जाती है और आपका मूड भी अच्छा रहता है। तनावमुक्त होने के लिए भी यह अच्छा उपाय है।

नींबू का रस (Lemon juice) –

नींबू, शरीर के दुर्गंध से लड़ने में काफी मददगार होता है. इसमें बदबू को दूर करने की कई प्रॉपटीज़ होती है और साथ ही ये स्किन के pH लेवल को भी एडजस्ट करता है. उन जगहों पर जहां नींबू के रस का इस्तेमाल होता है, वहां बैक्टेरिया जल्दी नहीं पनपते. इसलिए जिस जगह भी आपको ज्यादा पसीना आता है वह नीबू का इस्तेमाल जरूर करें.