पपीता खाने के जबरदस्त फायदे Benefits of papaya Home Remedies Health Care Tips

पपीता खाने के फायदे Benefits of eating papaya-

क्या आपको मालूम है कि पपीता एक ऐसा फल है जो साल भर हमे आसानी से मिल जाता है.  कई लोग पपीते का पेड़ अपने घर के आस पास खाली जमीन में लगाते है क्योकि ये एक ऐसा फल है कच्चा होने पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह फल तथा सब्जी दोनों ही रूप में उपयोगी होता है। कच्चे पपीते में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही पपीते को, आयुर्वेद शास्त्र में लाइलाज बीमारियों को दूर करने वाला भी माना जाता है। पपीते में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे व्यक्ति की खूबसूरती लंबे समय तक बनी रहती है। आज हम आपको पपीते से होने वाले कुछ ऐसे चमत्कारी फायदों के बारे में बताएँगे जिन्हे जानकर आप भी हैरान हो जायेंगे.

पपीता कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए उपयोगी Papaya to Lower Cholesterol Level –

पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होते है. साथ ही पपीते में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी भरपूर होती है. अपने इन्हीं गुणों के कारण ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी मददगार है.

पपीता वजन घटाने में उपयोगी Papaya useful for weight loss –

फ्रेंड्स क्या आपको मालूम है कि एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है. अगर आप अपना बढ़ते हुए वजन से परेशान है या आप अपना वजन घटाने के बारे में सोच रहे है, तो आप अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें. क्योकि एक फाइबर्स मौजूद होते है जो वजन घटाने में मददगार होते हैं.

पपीता रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में उपयोगी Papaya disease useful in increasing immunity –

अगर हमारी रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो तो हमे बिमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है और बीमारिया भी हमसे दूर रहती है. पपीता हमारे शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की कम को पूरा करता है. ऐसे में अगर आप रोजाना कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका ना के बराबर हो जाती है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए Papaya useful for increasing eyesight –

पपीते में विटामिन सी तो भरपूर मात्रा में होता ही है, साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी तो बढ़ाता ही है, साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है.

पपीता पाचन तंत्र को सक्रिय रखने के लिए उपयोगी Papaya is useful for keeping the digestive system active

पपीते में कई पाचक एंजाइम्स मौजूद होते हैं. साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं. जिसके रोजाना सेवन से हमारा पाचन तंत्र भी सक्रिय रहता है.