नेल पेंट लगाने से पहले जानें ये बातें 5 Common Nail paint Mistakes Best Nail paint remover

नेल पेंट लगाते समय ना करें ये गलतियां 5 Common Nail paint Mistakes in Hindi

नेल पेंटनेल पेंट हमारे नाखूनों की सुंदरता में चार चाँद लगाने के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है. कई लड़कियों के नाखूनों में तो हमेशा ही नेल पेंट लगी होती है. जहाँ एक और ये हमारे नाखूनों की खूबसूरती को निखारते हैं,

वहीं दूसरी और इनके अत्यधिक इस्तेमाल से नाख़ून कमजोर होकर टूटने लगते है. और साथ ही नाखूनों की शाइनिंग भी धीरे धीरे खत्म होती जाती है। इसलिए अगर आप नेल पोलिश लगाती है तो नेलपेंट से जुडी महत्वपूर्ण बातों का जरूर ध्यान रखें.

कई लड़कियों को नेल पेंट लगाने का काफी शोक होता है और जैसी ही उनकी नेल पेंट का कलर फीका होने लगता है वे दुबारा से नेल पेंट लगाना शुरू कर देती है.

इसे भी पढ़ें  –

लेकिन क्या आप जानती है कि नेलपेंट के ज्यादा प्रयोग से आपके नाखूनों को ब्रेक नहीं मिल पाता जिससे आपके नाखूनों की परत पतली होकर टूटने लगती है। साथ ही नेल पोलिश के लगातार प्रयोग से आपके नेल्स हवा और पानी के सीधे संपर्क में नहीं आ पाते हैं, इसलिए लगतार नेल पेंट लगाने की आदत छोड़ दे. और हो सके तो रोजाना 10-15 मिनट के लिए अपने नाखूनों को गुनगुने पानी में डुबोकर रखें ताकि जिससे नाख़ून हाइड्रेट हो सकें।

नेल पेंट ऐसिटोन वाले रिमूवर का इस्तेमाल Nail Paint Remover Beauty Tips –

अगर आप बदल बदलकर नेल पोलिश लगाना पसंद करती है तो आप नैट पेंट रेमोवेर का यूज़ तो करती ही होंगी. नेल पॉलिश रिमूवर में एसिटोन होता है, जो नाखूनों में मौजूद नेचुरल ऑयल और नमी को सोख लेता है, जिससे नाखून के आसपास की त्वचा सूख जाती है। इसलिए कोशिश करे कि इसका कम से कम प्रयोग करें.

नेल पॉलिश खुरचने की आदत Nail Polish Mistakes –

कभी कभी हम खाली बैठकर अपने नाखूनों में लगी नेल पोलिश को ही खुरचने लगते है ये आदत कई लड़कियों की होती है. जागर आप भी  नेल पॉलिश खुरचती रहती हैं। तो आज ही अपनी इस आदत को छोड़ दे. क्योकि आपके ऐसा करने से आपके नाखून की ऊपरी सुरक्षा परत निकल जाती है जिससे नाखून कमजोर होकर टूट सकते है.

बेस कोट न लगाना How to Long Lasting nail Paints  –

बेस कोट लगाए बिना नेल पोलिश लगाने से भी आपके नाखून पीले पड़ जाते हैं। इसलिए ध्यान रहे कि नेल पेंट लगाने से पहले बेस कोट जरूर लगाए जिससे आपके नाखूनो की नेचुरल सुंदरता बनी रहे.

बेकार क्वालिटी की नेल पेंट  Nail Art Applying Tips –

सस्ती नेल पोलिश में कुछ ऐसे केमिकल मौजूद होते हैं जो आपके नाखूनों को रूखा-सूखा बना देते हैं। इसीलिए ऐसी नेल पोलिश का प्रयोग करने से बचे. मार्किट में विटामिन वाली नेल पेंट भी में मिलती हैं जो आपके नाखूनों को पोषण देकर उन्हें स्वस्थ बनाती हैं।इसलिए बेहतर होगा कि आप सस्ती या बेकार  क्वालिटी  के बजाए बेहतर क्वालिटी की नेल पेंट लगाए.