नेट की स्पीड नहीं बढ़ रही है तो कही ये तो नहीं है वजह How to improve net speed tips

मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के आसान उपाय Tips for Increase Internet Speed-

नेट की स्पीडआजकल बिना इंटरनेट के हमारा कोई भी काम नहीं हो रहा है  इसलिए आज लगभग सभी लोग नेट का यूज कर रहे हैं, अक्सर हमारे स्मार्टफोन 3G कनेक्शन के बावजूद अच्छी नेट की स्पीड नहीं देते एसा डिवाइस के इंटरनेट स्लो होने की वजह से भी होता है.

इंटरनेट की स्पीड की चिंता यूजर्स को सबसे ज्यादा होती है क्योकि अधिकतर काम अब इंटरनेट के द्वारा हो रहे हैं। अगर आप भी अपने धीमे इंटरनेट कनेक्शन से परेशान हैं और कोई भी वेबसाइड खोलने में घंटो लग जाते हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान तरिके लाये हैं जिन्हे अपनाकर आप भी अपने नेट की स्पीड को तेजी बढ़ा सकते हैं।

नेट की स्पीड न आने के कारण Net Speed Increasing Tips –

1. फ़ोन में नेट की स्पीड को बढ़ाने का एक उपाय अपने फ़ोन में तेज़ चलने वाले वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करें, यह आपके फ़ोन में नेट की स्पीड बढ़ाने का एक आसान उपाय  है।अपने फ़ोन में ऐसे एप्स का इस्तेमाल करें जिनसे इंटरनेट की स्पीड बढ़ती हो, ऐसे एप्स को अपने फ़ोन में जल्द से जल्द इंस्टाल कर दें। और साथ ही फ़ोन में आपके जितने भी एप्प है उन्हें अपडेट करते रहे, इससे भी आपके इंटरनेट की स्पीड तेजी से बढ़ेगी। 

इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के आसान उपाय

2. कई बार हमारा फ़ोन ब्राउजिंग हिस्ट्री, केश, ब्राउजिंग कुकीज और टेम्परेरी फाइलों से भर जाता हैं यह भी आपके नेट के स्लो चलने का कारण हो सकता है   इसलिए समय समय पर अपने फ़ोन में से ये सारी चीजे साफ करते रहें। यह आपकी नेट स्पीड में सुधर लाएगा।  यूजर जब भी स्मार्टफोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल करता है तो कुछ टेंपरेरी फाइल्स उसकी रैम में सेव हो जाती हैं। ऐसे में यदि आप चाहते हैं इंटरनेट की अच्छी स्पीड तो अपने फ़ोन से इन टेम्परेरी  फाइलों को हमेशा डिलीट करते रहें।

 3. आपके फ़ोन में नेट की स्लो स्पीड का एक कारण आपके फ़ोन में वायरस भी हो सकता है। वायरस ऐसे आवश्यक फाइलों को करप्ट कर देता है जो इंटरनेट फंग्शन के लिए आवश्यक होती हैं। इसलिए अपने फ़ोन को वायरस से बचने के लिए एक अच्छे एंटी वायरस से स्केन करें। 

4. हमारे मोबाइल में कई ऐसे प्रोग्राम होते हैं जिन्हे इंटरनेट एक्स्सेस की जरुरत होती है और ये ऐसे प्रोग्राम होते हैं जो हमारे इंटरनेट की स्पीड को स्लो कर सकते हैं। इसलिए अपने फ़ोन को चेक कर ले की ऐसे प्रोग्राम आपके  फ़ोन के बैक ग्राउंड में न चल रहे हों इससे डेटा और बैटरी दोनों पर असर होता है।यदि ऐसे प्रोग्राम बैकग्राउंड में रन कर रहे हों तो उन्हें बंद कर दें।  इससे आपकी नेट स्पीड में सुधर आएगा।

5. साथ ही फ़ोन में आने वाले अनचाहे एड्स को ब्लॉक कर दे कई ऐसी वेबसाइट हैं जो एड्स से भरी रहती हैं ये  ऐसे एड्स  होते हैं जो हमारी आँखों से महत्वपूर्ण जानकारियां अदृश्य कर देती हैं।

इंटरनेट की स्पीड न आने पर क्या करे

 इसलिए अपन फोन से ऐसे अनावश्यक एड्स को ब्लॉक् कर दे ये भी आपके फ़ोन में नेट की स्पीड बढ़ाने का एक आसान उपाय है। ये सभी ऐसे उपाय हैं जिनका यूज कर आप भी अपने मोबाइल फ़ोन में नेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। 

FAQ-

प्रश्न- नेट की स्पीड कैसे बढाए?

उत्तर- फ़ोन में नेट की स्पीड को बढ़ाने का एक उपाय अपने फ़ोन में तेज़ चलने वाले वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करें, यह आपके फ़ोन में नेट की स्पीड बढ़ाने का एक आसान उपाय  है।

प्रश्न- इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाये?

उत्तर- कई बार हमारा फ़ोन ब्राउजिंग हिस्ट्री, केश, ब्राउजिंग कुकीज और टेम्परेरी फाइलों से भर जाता हैं यह भी आपके नेट के स्लो चलने का कारण हो सकता है.

प्रश्न- जिओ की स्पीड कैसे फस्ट करे?

उत्तर- मोबाइल में ऐसे बहुत से प्रोग्राम होते हैं जिन्हे इंटरनेट एक्स्सेस की जरुरत होती है और ये प्रोग्राम जो हमारे इंटरनेट की स्पीड को स्लो कर सकते हैं।

प्रश्न- इंटरनेट की स्पीड फ़ास्ट करने का इजी तरीका?

उत्तर- फ़ोन में नेट की स्लो स्पीड का एक कारण फ़ोन में वायरस भी हो सकता है। इसलिए अपने फ़ोन को वायरस से बचाने के लिए एक अच्छे एंटी वायरस से स्केन करें।

Question- How can I improve my Internet speed?

Answer- Use a fast running web browser on your phone you can improve your internet speed.

Question- How to increase internet smartphone speed?

Answer- Deleting Phone Browsing History, Browsing Cookies and Temporary Files it helps increase internet speed on your smartphone.

Question- Why is internet speed slow?

Answer- One cause of the slow internet speed of your phone can be a virus. Virus corrupts such essential files on your android phone.