नाखूनों का पीलापन दूर करने के उपाय How to treat yellow nails

नाखून का पीलापन दूर करने की अचूक तथा आसान तरीके

%e0%a4%a8%e0%a4%be%e0%a4%96%e0%a5%82%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%aa%e0%a5%80%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%aa%e0%a4%a8-%e0%a4%a6%e0%a5%82%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95अपने चेहरे की सुंदरता को कायम रखने के साथ-साथ हमें अपने शरीर के अन्य अंगो का भी खास ख्याल रखना जरुरी होता है. हाथो की सुंदरता बढ़ाने में हमारे नाखूनों की अहम भूमिका होती है. अगर हमारे नाखून साफ तथा चमकदार होते हैं तो हाथो की खूबसूरती अत्यधिक बढ़ जाती है.

साफ-सुथरे नाखुनों से न केवल आपके हाथ-पैर सुंदर दिखते हैं बल्कि नाखूनों के रास्ते शरीर में जाने वाले कीटाणुओं से भी आप बचे रहते हैं. सुंदर चमकदार नाखून हाथों के ब्यूटी को बढ़ाते हैं. इसलिए नाखूनों की खास देखभाल करनी जरुरी होती है. साफ़ नाखून हमारी सुंदरता बढ़ने के साथ-साथ हमारे शरीर में नाखून के द्वारा जाने वाले इन्फेक्शन से भी हमें बचाते हैं. आमतौर पर नाखून अत्यधिक मात्रा में नेल पॉलिश लगाना, डाइबीटिज, किडनी समस्या या विटामिन की कमी से से पीले होने लगते हैं. इस समस्या के समाधान के लिए हम सभी के किचन में अनेक ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जिनके उपयोग से नाखूनों को सफ़ेद बनाने में मदद मिलती है.

नाखून पीले होने का कारण

अत्यधिक मात्रा में नेल पॉलिश लगाना – आमतौर पर सभी महिलाएं अपने नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए अपने नाखून में हमेशा अलग-अलग तरह की नेल पोलिश लगा कर रखती है. अधिक नेल पोलिश लगाना हमारे नाखूनों के लिए उचित नहीं होता इससे नाखून पीले होने लगते हैं.

डाइबीटिज – कई बार लोगो के नाखून पीले होने की वजह डाइबीटिज भी हो सकती है. डाइबीटिज होने के दौरान व्यक्ति के नाखून कमजोर तथा पीले होने लगते हैं.

विटामिन की कमी – स्वस्थ शरीर के लिए हमें अपने स्वास्थ का अत्यधिक ख्याल रखना पड़ता है. हमारे शरीर में विटामिन की कमी होने के कारण भी हमारे नाखून पीले होने लगते हैं.

पीले नाखूनों की समस्या को दूर करने के उपाय 

टूथपेस्ट का प्रयोग 

पीले नाखून की समस्या को दूर करने के लिए टूथपेस्ट एक अच्छा तथा आसान उपाय है. नाखूनों को चमकदार बनाने के लिए इनमे टूथपेस्ट से स्क्रब करें. इससे नाखूनों के दाग तथा पीलापन दूर होता है साथ ही नाखून चमकदार बने रहते हैं.

नीबू या संतरे का रस और जैतून का तेल

नाखूनों का पीलापन दूर करने के लिए थोड़ा गुनगुने पानी में एक चम्मच नीबू या संतरे का रस और आधा चम्मच जैतून का तेल मिला लें. अब इसमें करीब 10 मिनट तक हाथो को डुबोकर रख दें. इससे नाखूनों का पीलापन दूर होने लगता है.

बेकिंग पाउडर और नींबू का रस

नाखूनों का पीलापन दूर करने के लिए बेकिंग पाउडर और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस मिश्रण को अपने नाखूनों में लगाए. इससे धीरे-धीरे नाखूनों का पीलापन दूर होने लगेगा.

जिंक और विटामिन E का सेवन

नाखून के पीले होने का सबसे बड़ा कारण शरीर में जिंक और विटामिन ई की कमी होना है. प्रतिदिन अपने आहार में जिंक और विटामिन ई की उचित मात्रा को शामिल करें. इससे नाखूनों का पीलापन दूर होने लगता है.

नींबू के छिलकों का प्रयोग

पीले नाखूनों की चमक वापस लाने के लिए नींबू के छिलकों को नाखूनों पर 15-20 मिनट तक रगड़ें. ऐसा हफ्ते में 2 या 3 बार करें. इससे नाखूनों का पीलापन दूर होने लगेगा.

फिटकरी का प्रयोग 

नाखूनों की चमक तथा पीलापन दूर करने के लिए नाखूनों में फिटकरी की मालिश करना फायदेमंद होता है. इससे नाखूनों की चमक वापस आती है साथ ही पीलापन भी दूर होता है