नाखुनो से जानें व्यक्ति का स्वभाव 10 things your nail can tell about you

क्या कहते हैं आपके नाख़ून आपके बारे में What your nails saying about you

नाखुनो से जानें व्यक्ति का स्वभाव व्यक्ति का स्वभाव – हमारे शरीर का हर हिस्सा व अंग हमारे लिए बहुत जरूरी होता है, जैसे हमारे नाखून। शरीर विज्ञान के अनुसार हमारे नाखून जिन कोशिकाओं से मिलकर बने होते हैं, वह मरी हुई यानी डेड सेल होती हैं। इसलिए नाखून काटते हुए हमें दर्द का बिलकुल भी एहसास नहीं होता है।

नाखून भले ही डेड सेल से बने हों, लेकिन फिर भी ये हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग होते हैं। समुद्र शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के नाखून देखकर उसके स्वभाव के बारे में (व्यक्ति का स्वभाव) बहुत कुछ जाना जा सकता है। साथ ही नाखुनों पर बनने वाले निशान भी उस व्यक्ति के भविष्य के बारे में कुछ खास बताते हैं। आज आपको बताया गया है नाख़ून से व्यक्ति का स्वभाव.

व्यक्ति का स्वभाव कैसे जाने Peple Nature According to Astrology –

छोटे नाखून गांठदार अंगुलियां Small nails and nodular fingers 

नाखुनो से जानें व्यक्ति का स्वभाव – जिन लोगो के नाख़ून छोटे और गांठदार उंगलिया होती हैं तो कहा जाता हैं कि ऐसे लोग अपने लाइफ पार्टनर को अपने इशारों पर नचाते हैं अर्थात उनका लाइफ पार्टनर उनकी हर बात मानता है और उनसे बहुत प्यार करता है। हालांकि ये लोग चरित्र के बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन इन पर पूरी तरह से विश्वास करना कभी हानिकारक भी हो सकता है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

छोटे और पीले नाखून वाले लोग People with small and yellow nails –

नाखुनो से जानें व्यक्ति का स्वभाव – छोटे और पीले नाख़ून व्यक्ति के कठोर स्वभाव को प्रदर्शित करते हैं जबकि गोलाकार नाखून व्यक्ति के अच्छे विचारों और तुरंत निर्णय लेने की क्षमता को बताते हैं। छोटे और पीले नाख़ून वाले लोग भी अपनी बात जल्द ही मनवा लेते हैं और ये अपने साथी को भी अपने बस में रखा बखूबी जानते हैं और ये अपने लाइफ पार्टनर से प्यार भी बहुत करते हैं.

छोटे नाख़ून वाले लोग People with Small Nails- 

नाखुनो से जानें व्यक्ति का स्वभाव – जिन लोगों के नाखून छोटे होते हैं, वे चाहे कितने भी बड़े व अच्छे घराने में पैदा हुए हों, समुद्र शास्त्र के अनुसार ये माना गया है कि ये अच्छे स्वभाव के नहीं होते हैं। ऐसे व्यक्ति थोड़ा स्वार्थी होते हैं लेकिन दिल के बहुत अच्छे भी होते हैं।

नाख़ून के जड़ में चंद्रमा का आकार Moon shape in the root of nail 

नाखुनो से जानें व्यक्ति का स्वभाव – अगर किसी व्यक्ति के नाखून की जड़ में चंद्रमा के जैसा आकार बना हो तो उसे अचानक धन लाभ होने के योग बन सकते हैं। साथ ही उसे मशीनरी से भी लाभ हो सकता है। ऐसे लोग किस्मत के बहुत अच्छे होते हैं और इन्हें हर कोई पसंद करता है.

टेढ़े और असामान्य नाखून वाले लोग People with crooked and unusual nails 

नाखुनो से जानें व्यक्ति का स्वभाव – टेड़े पर असामान्य नाख़ून वाले लोगों अपनी कही हुई बात से जल्द ही बदल जाते हैं। ऐसे लोगों से भी बच कर रहना चाहिए। धब्बेदार नाखून वाले लोग भी थोड़ा लालची किस्म के होते हैं ये हर किसी से अपनी बात मनवाना चाहते हैं।

पतले लम्बे नाखून वाले लोग People with thin and tall nails –

नाखुनो से जानें व्यक्ति का स्वभाव – जिन लोगो के नाख़ून पतले और लंबे होते हैं वे जल्दी निर्णय नहीं ले पाते हैं और इसी प्रवृति के कारण कई बार इन्हें नुकसान भी उठाना पड़ता है। इनके परिजन इनके कारनामों से अक्सर परेशान रहते हैं। पर ये मेहनत करके अपने जीवन में अच्छे मुकाम को प्राप्त करते हैं.

अधिक चौड़े नाख़ून होना To be more nail 

नाखुनो से जानें व्यक्ति का स्वभाव – कहा जाता है जिन लोगों के नाखून लम्बाई की अपेक्षा अधिक चौड़े होते है , वे लोग क्रोधी व जिद्दी स्वभाव के साथ ही स्वतंत्रता पसंद करने वाले होते हैं। इन्हें लाइफ में परफेक्शन पसंद होता है। ये समय के बड़े पाबंद होते हैं इन्हें फालतू समय बर्बाद करना पसंद नहीं होता.

कठोर नाखून वाले लोग People with Hard Nails 

नाखुनो से जानें व्यक्ति का स्वभाव – जिन लोगो के नाख़ून कठोर होते हैं वे व्यक्ति थोड़ा झगड़ालु प्रवृति के होते हैं और साथ ही अपनी जिद के पक्के होते हैं। ये जो ठान लेते हैं, वो कर के ही रहते हैं, उन्हें किसी बात की परवाह नहीं होती। इन्हें गुस्सा भी थोड़ा जल्दी आ जाता है पर शांत भी जदली हो जाता है.

लंबे नाख़ून होना People With Long Nails

नाखुनो से जानें व्यक्ति का स्वभाव – वे लोग जिनके नाखून चौड़ाई से अधिक लम्बाई लिए अर्थात जिनके नाख़ून जल्दी ही बड़ जाते हैं, तो ऐसे लोग निरंतर आगे बढऩे वाले होते हैं। ये अपने जीवन में बहुत उन्नति प्राप्त करते हैं। ये अपने कर्तव्यों को अच्छी तरह समझते हैं व इसे पूरा भी करते हैं ।

पहली अंगुली के नाख़ून पर सफ़ेद दाग होना White stain on First finger nails –

नाखुनो से जानें व्यक्ति का स्वभाव – पहली अंगुली के नाखून पर भी सफेद दाग का होना अच्छा माना जाता है, इससे ये इशारा होता है कि आपको सोचे हुए काम में फायदा मिल सकता हैआ अर्थात अगर आप किसी कार्य के बारे में सोच रहे हैं तो आपको सफलता मिल सकती है। और वही अंगुठे के नाखून पर होने वाले सफेद दाग प्यार में मिलने वाली सफलता की ओर इशारा करते हैं।