नवरात्री पहने 9 शुभ रंग लगाए नौ भोग Navratri Nine Days Nine Color Nine Bhog

नवरात्री 9 दिन पहने ये शुभ रंग लगाए खास भोग chaitra navratr bhog and Color

नवरात्री साल 2019 चैत्र नवरात्री का शुभारम्भ हो चूका है नवरात्र के इन नौ दिनों का अलग-अलग महत्व और दुर्गे माँ का प्रत्येक स्वरुप अलग- अलग शक्तियों के लिए जाना जाता है। शास्त्रों की माने तो इन नौ दिनों के लिए नौ रंग भी निर्धारित किये गए है जो की बहुत ही शुभ होते है मान्यता है की नवरात्र के नौ दिनों तक अलग-अलग रंग के कपड़े पहनकर यदि मां की उपासना की जाय तो माता रानी भक्तों पर जल्द ही प्रसन्न होती है और उन्हें  मनचाहा वरदान देती है साथ ही इस नवरात्रि पर कई शुभ योग बनने से इन नौ दिनों का महत्व और भी अधिक बाद गया है तो चलिए जानते है इन नवरात्रो में किस रंग के कपडे पहनना शुभ होगा और आपको सफलता दिलाएगा.

पहला दिन माँ शैलपुत्री Navratri First Day Color and Bhog

नवरात्र के पहले दिन पर्वतराज हिमालय की पुत्री माता शैलपुत्री की पूजा के साथ ही घट व कलश स्थापना की जाती है। ऐसा माना जाता है की इस दिन लाल या गुलाबी या पीले रंग के कपडे पहनना बहुत ही शुभ होता है साथ ही माता शैलपुत्री को ये रंग काफी प्रिय होते है. इस दिन माँ को बेसन का हलवा, लड्डू व घी से बानी चीजों का भोग अति शुभ माना गया है.

दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी शैलपुत्री Navratri Second Day Color and Bhog

नवरात्र के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। इस दिन हरे, नीले रंग का कपडे पहनकर माँ की आराधना करना बेहद ही शुभ होता है. हरा रंग देवी ब्रह्मचारिणी को काफी प्रिय होता है इसके साथ ही माता को शक्कर व सफ़ेद मिठाई का भोग लगाना शुभ होता है.

तीसरा दिन मां चंद्रघंटा Navratri Third Day Color and Bhog

नवरात्र के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। माँ चंद्रघंटा को पीला रंग बेहद प्रिय होता है इस दिन पीले रंग के कपडे पहनकर माँ की आराधना करना शुभ माना गया है पीला रंग ऊर्जा देने के साथ ही चहरे को चमक भी प्रदान करता है तीसरे नवरात्रि के दिन माँ को दूध से बनी चीजों का भोग लगाना अति शुभ माना गया है.

चौथा दिन मां कुष्मांडा Navratri Fourth Day Color and Bhog

नवरात्र के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है। मान्यता है की इस दिन हरे रंग के कपडे पहनकर माता की आराधना करना बहुत ही शुभ होता है। हरा रंग मेंटल स्ट्रेस को कम करता है और शांति प्रदान करता है इस दिन माँ को मालपुए का भोग लगाना शुभ माना गया है.

पांचवा दिन स्कंदमाता Navratri Fifth Day Color and Bhog

नवरात्र के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है जो कार्तिकेय की माता है शास्त्रों में ऐसी मान्यता है की इस दिन ग्रे, नीले व सफ़ेद रंग के कपडे पहनना बेहद शुभ होता है नवरात्रि के पांचवे दिन माता को केले या मखाने की खीर का भोग लगाना भी बहुत ही लाभकारी माना गया है.

छठवां दिन मां कात्यायनी Navratri Sixth Day Color and Bhog

नवरात्र के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है। मान्यता है की इस दिन यदि इस दिन नारंगी व पीले रंग के वस्त्र पहनकर माता की आराधना करने से भक्त को शुभ फलों की प्राप्ति होती है और यह रंग वातावरण में सकारात्मकता ऊर्जा का संचार करता है इस दिन माँ को शहद का भोग लगाना शुभ माना जाता है.

सातवां दिन मां कालरात्रि Navratri Seventh Day Color and Bhog

नवरात्र के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है। नवरात्रि की सप्तमी तिथि को हरे रंग के वस्त्र पहनकर माँ की पूजा अर्चना करने पर माँ प्रसन्ना होती है और भक्त की हर इच्छा पूरी करती है माता कालरात्रि को इस दिन गुड़ का भोग लगाना शुभ माना जाता है.

आठवां दिन मां महागौरी Navratri Eight Day Color and Bhog

नवरात्र के आठवें दिन दुर्गा माँ के आठवें स्वरुप माता महागौरी की पूजा की जाती है। शास्त्रों में ऐसी मान्यता है की यदि इस दिन इस दिन लाल व गुलाबी रंग के कपडे पहनकर पूजा की जाय तो इससे भक्त को माँ का आशीर्वाद प्राप्त होता है इस दिन माँ को नारियल का भोग लगाने पर माँ जल्द ही प्रसन्न होती है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

नौवां दिन मां सिद्धीदात्री Navratri Nine Day Color and Bhog

नवरात्र नौवें अर्थात नवमी तिथि के दिन मां सिद्धीदात्री की पूजा की जाती है। जो की माँ का मोक्ष प्रदान करने वाला रूप माना गया है यही  इस दिन आसमानी व बैगनी रंग कपडे पहनकर माँ की आराधना करना शुभ होता है वही इस दिन कन्या पूजन के साथ ही माँ को चना हलवा पूरी का भोग लगाने से माँ की असीम कृपा प्राप्त होती है.