नवरात्रि में किस रंग के कपड़े पहनें देवी माँ को प्रसन्न करने के लिए What color clothes in Navratri

नवरात्री नवदुर्गा में कैसा हो हमारे कपड़ों का रंग How to our clothes color in Navdurga

%e0%a4%a8%e0%a4%b5%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a4%b5%e0%a4%a6%e0%a5%81%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%97%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%88क्या कभी आपने सोचा है कि आप नवरात्रि में किस रंग के कपडे है या नवरात्रियों में रंगों और इनका क्या महत्व है. नवरात्रि में नौ दिनों तक नवदुर्गा की पूजा की जाती है और दसवां दिन विजयादशमी या “दशहरे” के रूप में मनाया जाता है. दुर्गा पूजा और नवरात्रि‍ में नौ रंगों का अपना विशेष महत्व होता है.नवरात्री में किस दिन किस रंग के कपडे पहनकर करे पूजा की माँ हो जाए प्रसन्न और आपको मनचाहा वरदान दे.

नवरात्रि के पहले दिन का रंग Color of first day in Navratri

नवरात्री में दिन माँ शैलपुत्री की पूजा की जाती है माँ को प्रसन्न करने के लिए इस दिन ग्रे रंग के कपडे पहनना शुभ होता है.

कैसे करें नवरात्रि में माँ दुर्गे की पूजा और कलश स्थापना

जाने कैसे करें नवरात्रि में माँ के नौ रूपो की पूजा

माँ नवदुर्गा के नौ रूपों का अर्थ और उनके वाहन

व्रत में क्या भोजन फल खाये और क्या ना खाये

नवरात्रि के दूसरे दिन का रंग Color of second day in Navratri

नवरात्री के दूसरे दिन माँ ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है दूसरे दिन का शुभ रंग है नारंगी. माँ को प्रसन्न करने के लिए आप नारंगी रंग के कपडे या नारंगी रंग एसेसरीज़ भी पहन सकती हैं

नवरात्री के तीसरे दिन का रंग Color of third day in Navratri

नवरात्रि के तीसरे दिन देवी चंद्रघंटा की पूजा की जाती है माँ को प्रसन्न करने के लिए इस दिन सफ़ेद रंग के कपडे पहनना शुभफलदायक होता है. 

नवरात्री के चौथे दिन का रंग Color of fourth day in Navratri

नवरात्री में चौथे दिन माँ कूष्मांडा की पूजा की जाती है चौथे दिन के लिए लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ है. माँ को प्रसन्न करने के लिए लाल रंग के कपडे पहने.

नवरात्री के पांचवे दिन का रंग Color of fifth day in Navratri

नवरात्री के पांचवे दिन देवी स्कन्दमाता की पूजा अर्चना करने का विधान है. माँ को प्रसन्न करने के लिये पांचवे दिन नीले रंग के वस्त्र पहनना शुभ है. 

नवरात्री के छठे दिन का रंग Color of six day in Navratri

नवरात्री के छठे दिन माँ कात्यायनी की पूजा की जाती है इस दिन माँ को प्रसन्न करने के लिए आप पीले रंग के वस्त्र आदि पहन सकती है.

नवरात्री के सातवे दिन का रंग Color of seven day in Navratri

नवरात्री के सातवे दिन माता कालरात्रि की पूजा की जाती है. इस दिन को सप्तमी भी कहा जाता है सप्तमी के दिन माँ को प्रसन्न करने के लिए हरे रंग के कपडे पहनना लाभकारी है.

नवरात्री के आठवे दिन का रंग Color of eight day in Navratri

नवरात्री के आठवे दिन जिसे हम अष्टमी भी कहते है इस दिन महागौरी की पूजा की जाती है इस दिन माँ को प्रसन्न करने के लिए आपको मोरपंखी हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए. 

नवरात्री के नौवे दिन का रंग Color of ninth day in Navratri

नवरात्री के नवे दिन माँ सिद्धिदात्री की पूजा करने का विधान है इस दिन माँ को प्रसन्न करने के लिए आपको बैंगनी (जामुनी) रंग के कपड़े पहनने चाहिए.