नया फ्रिज लेने से पहले ध्यान रखे ये बातें Frige Refrigerator buying easy tips

फ्रिज खरीदने से पहले ध्यान दे ये बातें Important Things Before Buying Refrigerator Home Appliances 

नया फ्रिजआज-कल हर कोई नया फ्रिज रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल करता है खासतौर पर गर्मियों के दिनों में इसकी डिमांड बहुत बड़ जाती है  रेफ्रीजिरेटर हमारे लिए काफी जरुरी है। रेफ्रीजिरेटर के कारण खाना और सब्जिया ताज़ी रहती है जिसके कारण हर कोई रेफ्रीजिरेटर खरीदते चाहता है आज बाजार में बहुत से सिंगल डोर और डबल डोर फ्रिज उपलब्ध है

लेकिन बहुत से लोगो के मन में ये जानने की इच्छा होती है की अच्छे और बेहतर फ्रिज की पहचान कैसे करे.

नया फ्रिज लेने से पहले ध्यान रखे ये बातें New Fridge Buying Guide –

  • फ्रिज लेने से पहले उस जगह की हाइट और जगह नाप लें जहाँ आपको फ्रिज रखना है जगह के हिसाब से ही आप अपने लिए अच्छे फ्रिज का चुनाव करे.
  • रेफ्रीजिरेटर लेने से पहले रेफ्रीजिरेटर की स्टोरेज को ध्यान में रखना भी बहुत जरूरी है. अगर आप एक साथ ज्यादा सब्जिया लाते है तो आपको ज्यादा स्टोरेज वाला रेफ्रीजिरेटर खरीदना सही रहेगा.
  • रेफ्रीजिरेटर लेने से पहले आप अपने घर के दरवाजे की लेंथ नापना ना भूले ताकि आप फ्रिज को आसानी से घर के अंदर ले जा सके.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

  • हमेशा ऐसा रेफ्रीजिरेटर ख़रीदे जिसमे एयर फिल्ट्रेशन सिस्टम जैसी सुविधा हो, एयर फिल्ट्रेशन सिस्टम होने के कारण आपका फ्रिज हमेशा फ्रेश रहेगा.
  • रेफ्रिजरेटर खरीदते समय ऐसा रेफ्रीजिरेटर ख़रीदे जिससे बिजली की बर्बादी ना हो इसके लिए आप एनर्जी सेविंग मॉडल्स वाले फ्रिज खरीद सकते है ये 20% तक बिजली बचाते है.
  • रेफ्रीजिरेटर लेने से पहले रेफ्रीजिरेटर का रिव्यु जरूर देख लें. कुछ कंपनियों ने कूलिंग फीचर को काफी स्मार्ट बनाया है फ्रीजर और फ्रिज के कूलिंग सिस्टम को अलग रखा है इससे पावर कट होने पर भी फ्रीजर का टेंपरेचर मेनटेन रहता है इसीलिए नया फ्रिज खरीदने से पहले अच्छे कंपनी और ब्रांड के जानकारी लेना बहुत जरूरी है.
  • फ्रिज खरीदने से पहले अपनी जरूरत और फैमिली के सदस्यों को जरूर ध्यान में रखे जैसे teen से chaar सदस्यों के लिए 150 लीटर और 170 लीटर कैपेसिटी वाला फ्रिज पर्याप्त होता है अगर फैमिली में सदस्यों की संख्या ज्यादा है तो ऐसे में 190 लीटर कैपेसिटी वाला नया फ्रिज लेना बेहतर ऑप्शन है.
  • अगर आपका बजट कम है और आप पुराना मॉडल खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो ध्यान दें कि ये मॉडल्स एनर्जी एफिसिएंसी के मामले में 20 प्रतिशत कम होते हैं. इसीलिए फ्रिज खरीदने से पहले एक बार फ्रिज की “Energy Star” रेटिंग चेक कर लें.
  • रेफ्रिजरेटर खरीदने से पहले ऑनलाइन और ऑफलाइन सर्च जरूर कर ले कई बार लोकल रिटेलर्स स्पेशल ऑफर्स, वारंटी और रिपेयर पैकेजेस देते हैं इससे आपको सही क्वालिटी का आइडिया भी मिल जाएगा.
  • अगर आप अपने घर में बर्फ का इस्तेमाल ज्यादा करते है तो आपके लिए डबल डोर रेफ्रिजरेटर बेस्ट ऑप्शन हो सकता है क्योकि डबल डोर रेफ्रिजरेटर के अंदर बर्फ जमाने के लिए काफी स्पेस होता है.
  • नया फ्रिज का चुनाव करते समय उसका कलर भी बहुत मायने रखता है आजकल बाजार में कई कलर्स के फ्रिज मौजूद हैं जैसे मेटैलिक कलर के साथ बेहतर ग्राफिक्स डिजाइन आ गए है फ्रिज का कलर ऐसा चुने जो जल्दी गंदा ना हो आप डार्क कलर के फ्रिज का चुनाव कर सकते है.
  • फ्रिज में कूलिंग कंट्रोलर के साथ-साथ ह्यूमिडिटी कंट्रोलर होना भी जरूरी होता है इस फीचर्स के चलते नया फ्रिज में रखे सामान में में ह्यूमिडिटी यानि की मॉस्चर नहीं आती है.