धनतेरस में खरीदे 10 ऐसी चीजें जो करेंगी आपके घर में धन की वर्षा Dhanteras Buy 10 Things That Will Happiness in Your Home

धनतेरस खरीदारी में शामिल करें यह 10 चीजें आएगी सुख-सम्रद्धि 10 Things Dhanteras Will Come Happiness in Your Home

%e0%a4%a7%e0%a4%a8%e0%a4%a4%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a4%b8-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%96%e0%a4%b0%e0%a5%80%e0%a4%a6%e0%a5%87-10-%e0%a4%90%e0%a4%b8%e0%a5%80-%e0%a4%9a%e0%a5%80%e0%a4%9c%e0%a5%87धनतेरस का त्यौहार कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन मनाया जाता है क्योंकि कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धन्वन्तरि का जन्म हुआ था. मान्यताओ के अनुसार जब धन्वन्तरि प्रकट हुए थे तब उनके हाथ में कलश था जिसके कारण इस दिन नये उपहार, सिक्का, बर्तन व गहनों की खरीदारी करना शुभ माना जाता है. तो आइये आज हम जानते हैं वो 10 चीजे कौन सी हैं जिनको धनतेरस में खरीदने से जीवन में धन-धान्य की कमी नहीं रहती.

 

  1. धनतेरस के दिन लक्ष्मी माँ और भगवान गणेश जी की चाँदी प्रतिमा लेना बहुत ही शुभ माना जाता है. धनतेरस में लक्ष्मी माँ और भगवान गणेश जी की चाँदी प्रतिमा लेने से घर में माँ लक्ष्मी के आगमन में होने वाले सभी विघ्नों को गणेश जी हर लेते हैं और घर में माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.
  2. धनतरेस के दिन नए बर्तन भी खरीदे जाते हैं. मान्यताओ के अनुसार इस दिन धनवंतरी जी अपने जन्म के समय हाथ में कलश लिए हुए थी. इसलिए धनतरेस की बर्तन आदि खरीदना भी शुभ माना जाता है. इसके अलावा इस दिन चाँदी और पीतल के बर्तन खरीदना भी शुभ माना जाता है.
  3. धनतरेस के दिन धनिये के बीज खरीदना भी शुभ माना जाता है. धनतरेस में खरीदे गए धनिये के बीजो से दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी के सामने रखकर पूजा की जाती है. दिवाली के अगले दिन इन बीजो को खेत में बोया जाता है.
  4. मान्यताओ के अनुसार धनतरेस में नमक खरीदना भी शुभ माना जाता है. धनतेरस में खरीदे गए नमक से दिवाली के दिन घर में पोछा लगाया जाता है. जिससे घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती तथा घर में सुख-शांति बनी रहती है.
  5. धनतेरस में झाड़ू खरीदना भी शुभ माना जाता है. साफ-स्वच्छ घर में हमेशा माँ लक्ष्मी का निवास होता है. धनतेरस के दिन लाया गया झाड़ू शुभ माना जाता है. दिवाली की पूजा करने के लिए धनतेरस के दिन से ही घरो को साफ-सफाई शुरू हो जाती है. इसलिए घर धनतेरस में झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है.
  6. धनतेरस के दिन कौढ़ियो को खरीदना भी शुभ माना जाता है. कहा जाता है की माँ लक्ष्मी के पूजन में   कौढ़ियो को शामिल करने से माता प्रशन्न होती हैं. इस दिन आप 7, 11, 21 कौढ़ियो को लाल वस्त्र में बाँधकर मन्दिर में रखा जाता है. दिवाली के समय इनकी पूजा की जाती है. अंत में इन्हें तिजोरी में रखा जाता है.
  7. धनतेरस में स्फटीक का श्री यन्त्र खरीदना भी शुभ माना जाता है तथा दिवाली वाले दिन इस श्री यन्त्र को माँ लक्ष्मी जी के मन्त्रो से सिद्ध जाने की मान्यता है इससे घर में सुख-शांति हमेशा बनी रहती है.
  8. धनतेरस में शंख खरीदना भी शुभ माना जाता है. कहा जाता है की शंख से निकलने वाली ध्वनि से घर में उतपन्न नकारात्क ऊर्जा समाप्त होती है तथा घर में आसानी से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.
  9. धनतेरस में गोमती चक्र खरीदना भी शुभ माना जाता है. इस दिन गोमती चक्र को 5, 7, 11 या 21 की संख्या में खरीदना शुभ माना जाता है. यह भगवान विष्णु जी के चक्र का प्रतीक माना जाता है. धनतेरस में खरीदे गए गोमती चक्र की पूजा दिवाली वाले दिन की जाती है तथा धनतेरस के दिन गोमती चक्र को धरण भी किया जाता है इससे जीवन की सभी परेशानियां समाप्त हो जाती है.
  10. धनतेरस में सात मुखी रुद्राक्ष खरीदने की मान्यता भी है. कहा जाता है की आज के दिन यदि सात मुखी रुद्राक्ष खरीदा जाय तो जीवन की तमाम परेशानियां समाप्त हो जाती हैं तथा इस दिन खरीदे हुए रुद्राक्ष की पूजा दिवाली वाले दिन करके गले में धारण किया जाता है. कहा जाता है की सात मुखी रुद्राक्ष में माँ लक्ष्मी का वास होता है इसलिए इसे पहनना शुभ माना है इससे घर धन-धान्य से भरा रहता है.