धनतेरस के दिन जरूर खरीदे ये 4 चीजें Dhanteras 2017 Shubh Muhrat Puja Vidhi

धनतेरस के दिन क्या खरीदे What should buy on dhanteras

दीवाली का त्यौहार आने ही वाला है. और सभी लोग अपने घरो में धन की देवी माँ लक्ष्मी के स्वागत की तैयारी में लगे हुए है. साल2017 में दीपों का यह त्योहार 17 अक्टूबर मंगलवार को धनतेरस के साथ शुरू होगा और 21 अक्‍टूबर शनिवार को भैया दूज के साथ समाप्त होगा।

धनतेरस के दिन हम सभी लोग कुछ ना कुछ नई चीज अवश्य ही खरीदते है. माना जाता है कि धनतेरस के दिन खरीदी गई हर वस्तु से धन की बरकत होती है। अगर आप पहले से ही प्लानिंग कर चुके है कि आपको इस दिन क्या खरीदना है तो बहुत अच्छी बात है. लेकिन इसी के साथ धन की देवी माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इस दिन 4 ऐसी खास वस्तुए भी है जिनमे से हमे  एक चीज जरूर खरीदनी चाहिए. तो अब बात करते है उन 4 वस्तुओ की. जिन्हे धनतेरस के दिन खरीदना बेहद ही शुभ माना जाता है.           

चांदी का सिक्का या बर्तन –

जी हाँ, दोस्तों धनतेरस के दिन चांदी का सिक्का या फिर बर्तन जरूर खरीदें। अगर आप चाहे तो इस दिन चांदी के लक्ष्मी जी और गणेश जी भी खरीदे सकते हैं।

पूजन के पश्चात इन्हें अपनी तिजोरी में रखें और नियमित रूप से इन्हे धूप दीप दिखाएइससे धन में वृद्धि होती है.

धनिया के बीज –

धनतेरस के दिन धनियाके बीज खरीदना बहुत ही शुभ होता है. क्योकि धनिये को धन का प्रतीक माना गया है। लक्ष्मी पूजन के समय माँ लक्ष्मी को धनिया अर्पित करने के बाद अपने बागीचे में कुछ बीजों को बोदे और कुछ को कौड़ी और गोमती चक्र के साथ तिजोरी में रखें। इससे पैसो की कमी कभी नहीं रहती और धन में वृद्धि होती है.

लाल वस्त्र और श्रृंगार सामग्री –

धनतेरस के दिन अपनी पत्नी के लिए लाल वस्त्र और श्रृंगार की सामग्री खरीदकर उन्हें उपहार देना बहुत ही शुभ माना जाता है. अविवाहित व्यक्ति भी किसीअन्य सुहागन स्त्री को लाल वस्त्र या फिर श्रृंगार सामग्री उपहार दे सकते हैं।

स्टील के बर्तन –

अधिकतर लोग धनतेरस के दिन स्टील के बर्तन खरीदते है जो की धनतेरस के दिन खरीदना शुभ माना जाता है.  लेकिन राहु की वस्तु होने के कारण एल्युमीनियम और शीशे की वस्तु धनतेरस के दिन  खरीदना शुभ नहीं माना जाता. इसलिए इस दिन स्टील के बर्तन खरीदे.