दो मुंहे बालो से पाये जल्दी छुटकारा

दो मुंहे बालो से पाये जल्दी छुटकारा

dfd

स्वस्थ तथा खूबसूरत बालों की चाहत सभी को होती हैं. यदि हमारे बाल खूबसूरत तथा स्वस्थ होते हैं तो हमारी खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं. मगर आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हमारे पास खुद के लिए वक़्त ही नहीं होता जिसके कारण हम अपने बालों का ठीक तरह से ख्याल नहीं रख पाते.

जब से हम घर से बाहर निकलते हैं तो बाहर होने वाली धूल, मिट्टी, प्रदूषित हवा के कारण हमारे बालों का पोषण खो जाता हैं जिसके कारण हमारे बाल रूखे तथा दो मुहे हो जाते हैं. इसके अलावा बालों पर अत्‍यधिक रसायनिक प्रोडक्‍ट, बार-बार धोना, खराब तरह से बालों की देखभाल आदि से भी बालों पर बुरा असर पड़ता है. दो मुहे बाल स्वस्थ बालों के लुक को भी बिगाड़ देते है. इन समस्याओं के चलते हमें अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. इन सभी परेशानियों से निपटने के लिए हमें कुछ आसान घरेलु उपयो की मदद लेनी चाहिए जिससे हम अपने बालों को मजबूत तथा खूबसूरत बना सकते हैं.

दो मुहे बाल होने के कारण Reason of split hair

प्रदूषण (Pollution) – आजकल अत्यधिक प्रदूषण होने के कारण हमारे स्वास्थ तथा बालों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. जिसके कारण कई बार हमारे बाल दो मुहे होने लगते हैं. इसके अलावा प्रदूषण के अतिरिक्त संपर्क में रहने की वजह से बाल दोमुंहे होने लगते हैं.

बार-बार शैम्पू करना (Repeatedly to shampoo) – वैसे तो बालों में शैम्पू करना हमारे बालों के लिए उचित होता है, लेकिन बालों को अधिक शैम्पू करने से अनेक बार बालों में बुरा प्रभाव पड़ता है और हमारे बाल दो मुहे होने लगते हैं.

बालों की स्टाइलिंग (Hair styling) – आजकल बालों को अलग-अलग हेयर स्टाइल देने का चलन हो गया है. इसके लिए बालों में अनेक प्रकार के उत्पादों का अतिरिक्त इस्तेमाल किया जाता है. जिससे हमारे बाल कई बार दो मुहे होने लगते हैं.

बालों में तेल का प्रयोग ना करना (Do not use oil) – बालों को भी पोषण की आवश्यकता होती है. इसके लिए जरुरी है की बालों उचित मात्रा में तेल लगाया जाए, क्योंकि बालों तेल ना लगाने से भी बाल दो मुहे होने लगते हैं.

दो मुँहे बालों को कम करने के घरेलू नुस्खे Home remedies to reduce split hairs

अंडे का उपयोग करें (Egg for split hair) – अंडे में रोजमेरी का तेल डालकर इन दोनों को अच्छी तरह फेट लें.इसके बाद इस मिश्रण से धीरे-धीरे अपने बालों की मसाज करें. ये उपाय करने के बाद धीरे-धीरे आपके दो मुहे बाल कम होने लगेंगे.

पपीते का प्रयोग (papaya for split hair) – एक पका हुआ पपीता लीजिए और इसे दही के साथ फेंट लीजिए. अब इस मिश्रण को अपने बालों में आधे घंटे तक लगाएं रखें, उसके बाद सिर को ठंडे पानी से धो लीजिए. यह क्रिया करने पर आपके बाल चमकदार होने लगेंगे तथा दो मुहे बालों को कम करने में मदद मिलेगी.

रेंड़ी के तेल का उपयोग (Castor oil for split hair) – रेंड़ी के तेल को जैतून के तेल और सरसों के तेल में मिक्स कर लीजिए. अब इस मिक्स किये हुए तेल को आधे घंटे के लिए अपने सिर पर लगा रहने दें. आधे घंटे बाद सिर को शैम्पू से धो दें. कुछ समय इसका प्रयोग करें. इससे दो मुहे बालों से निजात मिलेगी.

मलाई का उपयोग (Cream for split hair) – बालों को धोने के बाद सूखा लें अब इनमे मलाई को दूध के साथ मिक्स कर लगाइये. इस मिश्रण को बालों के आखिरी छोर तक लगाए. इसके बाद 15 मिनट तक लगा रहने दें और 15 मिनट होने के बाद बालों को धो दें. इस विधि के प्रयोग से दो मुहे बाल कम होने लगेंगे.

शहद का उपयोग (honey for split hair) – शहद बहुत से रोगों का इलाज माना जाता हैं. थोड़ा शहद लेकर उसमे कुछ मात्रा में दही को मिक्स करके इन दिनों का पेस्ट तैयार कर लीजिए. अब इस पेस्ट को बालों के आखरी छोर तक 20 मिनट तक लगा रहने दें. 20 मिनट के बाद बालों को पानी से साफ़ कर लें. यह क्रिया करने से दो मुझे बालों से निजात मिलती हैं.

नारियल तेल का उपयोग (Coconut oil for split hair) – नारियल तेल दो मुहे बालों को खत्म करने के सबसे अच्छा तथा सस्ता उपाय हैं. एक्सट्रा वर्जिंन कोकोनट ऑइल से अपने बालों में हफ्ते में 2 या 3 बार मसाज करें. इससे दो मुहे बालों की समस्या को दूर करने में मदद मिलती हैं साथ ही बालों मजबूत तथा स्वस्थ बनते हैं.

मेथी के बीजों से करें दो मुहे बालों का उपचार (Fenugreek seeds for split hairs) – मेथी के बीजो से भी दो मुहे बालों की समस्या को आसनाई से समाप्त किया जा सकता है. इसका प्रयोग करने के लिए मेथी के बीजों को किसी  ग्राइंडर (grinder) में डालकर इसको पीस लें. अब किसी बर्तन में दो चम्मच मेथी के चूर्ण को डालें. इसके बाद इसमें एक चम्मच दही मिलाकर बालों में करीब 10 मिनट तक लगाए. 10 मिनट बाद बालों को पानी से धो दें. इसके प्रयोग से धीरे-धीरे दो मुहे बालों की समस्या समाप्त होने लगेगी.

केले के प्रयोग से करें दो मुहे बालों का इलाज (Banana for split hair) – केले में पोटैशियम, जिंक, आयरन और विटामिन A, C और E भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो हमारे बालों के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए केले को मैश करें. अब इस मैश किये हुए केले को कुछ देर तक अपने बालों में लगाए. इसके बाद साफ पानी से बालों को धो दें. इससे बालों में होने वाले दो मुहे बालों की समस्या समाप्त हो जाती हैं. इसके अलावा रोजाना केले के सेवन से भी दो मुहे बालों के होने की आशंका कम हो जाती है.

back