दोबारा वजन बढ़ने से रोके

दोबारा वजन बढ़ने से रोके

ghfवजन बहुत मेहनत से कम किया जाता है पर उससे भी अधिक मुश्किल इसे बरकरार रखने में आती है । कई लोग वजन कम करने में तो कामयाब हो जाते हैं, लेकिन कुछ दिन बाद उनका वजन पहले की ही तरह हो जाता है। वजन कम होने पर आप खुश होते हैं लेकिन यह फिर से बढ़कर आपकी चिंता का कारण बन जाता है।

जरूरत है इसे बरकरार रखने की।ज्यादा वजन होने के पीछे अक्सर हमारी पुरानी आदतें ही जिम्मेदार होती हैं। यदि हम इन आदतों को हमेशा के लिए छोड़ दें तो हमारा वजन काबू में ही रहेगा। और साथ ही हमारी सेहत भी बनी रहेगी। मोटापे से शरीर में कई तरह की बीमारियों की शुरूआत होती है। अक्सर देखा जाता है कि लोग वजन कम होने के बाद फिर से पुराने रवैये पर आ जाते हैं और उनका वजन बढ़ जाता है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप कम किए गए वजन बरकरार रख सकते हैं।

ओवर इटिंग न करे

ओवर इटिंग की आदत मोटापे को बढ़ाने में काफी मददगार होती है. हमारे खानपान का सीधा संबंध हॉर्मोन से होता है. ओवर इटिंग की वजह से जल्दी मोटापा ब्वदने लगता हैं. यदि आपके सामने स्वादिष्ट भोजन हैं और आप ओवर इटिंग करते हैं तो यह बहुत नुकसान दयाक हो सकता हैं. इससे वजन बढ़ाने के कारण अनेक प्रकार की समस्याएं उतपन्न होने लगती जिनका सामना करना बहुत ही मुस्किल होता हैं इसलिए ध्यान रखे की आप कभी भी ओवर इटिंग ना करे.

डायट प्लान अच्छे से तैयार करें

अपनी पसंदीदा तथा जरुरत के हिसाब से डायट प्लान तैयार करना बहुत आवश्यक हैं. डायट प्लान में पोष्टिक भोजन के साथ स्नैक्स को भी शामिल कर सकते हैं. दिन के समय खाने में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होना चाहिए. इसके लिए आप मांस या फली वाली हरी सब्जी को भोजन में शामिल कर सकते हैं.

खाने वाले पदार्थ की मात्रा उचित तरीके से प्रयोग करे

कोई भी खाद्य पदार्थ को खाने से पहले अच्छी तरह जाँच परख कर लें. अगर उनका स्वाद अच्छा हैं तो वसद के कारण आप ज्यादा ना खाएं. हेल्दी फ़ूड को जितना अधिक मात्रा में खाते हैं हमारे शरीर का वजन उतना अधिक बढते जाता है. इसलिए अपने भोजन के लिए सही आहार का चुनाव करें.

वजन के लिए नियमित जांच करें

नियमित रूप से अपने वजन की जांच करना भी आवश्यक होता है. लगभग 75 फीसदी लोग प्रतिदिन अपने वजन की जाँच करते हैं. यदि हम अपने शरीर का वजन न जांचे तो वजन का पता नहीं चलता इसलिए वजन की जांच हर रोज होनी चाहिए ऐसा करने से ज्यादा वजन वाले लोग अपना वजन कम करने की कोशिश में लगे रहते हैं और ओ अपने वजन को मेंटन कर लेते हैं.

रोजाना व्यायाम करें

वजन कम होने के बाद रोजाना सुबह या शाम के समय एक घंटे व्यायाम अवश्य करना चाहिए. व्यायाम करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है तथा साथ ही किसी प्रकार की बीमारी भी नहगी होती. इसके अलावा कम फैट, कम शुगर और कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थो को भोजन में शामिल करना चाहिए. यदि आपको टीवी देखने का शौक हैं तो अपनी ये आदत कम कर दे क्योंकि टीवी अधिक देखने से शरीर का वजन बढ़ता है.

अधिक मात्रा में पानी पिएं

पानी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत सहायक होता है. अतयधिक मात्रा में पानी पीने से वेट कम होने लगता है. प्रतिदन कम से कम 10 गिलास पानी पीने की आदत होनी चाहिए. पानी पीने से हम मोटापे को कम करने के साथ-साथ कई परेशानियों से बच सकते हैं.

back