दुनिया के 10 अजब-गजब रहस्यमयी पेड़ Top Ten Amazing Tree in the World

विश्व के विचित्र वृक्ष World’s Interesting Trees

%e0%a4%b5%e0%a4%bf%e0%a4%b6%e0%a5%8d%e0%a4%b5-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b5%e0%a4%bf%e0%a4%9a%e0%a4%bf%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b0-%e0%a4%b5%e0%a5%83%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%b7-upcharnuskheहमारी प्रकृति में बहुत से चकित कर देने वाले छोटे पौधों और जीव-जंतु दिखाई देते है. दुनिया के बहुत से हिस्सों में कई विशाल पेड़ भी पाए जाते हैं और ये पेड़ इतने रहस्यमयी है जो आपको चकित कर देंगे. 

विश्व के दस विचित्र पेड़ Ten amazing trees of the world 

दुनिया के दस विचित्र पेड़ जो कर देंगें आपको हैरान जानते है विश्व के ऐसे दस पेड़ों के बारे में जो है सबसे अलग और विचित्र.

 ड्रैगन ट्री (कैनरी द्वीप) Dragon Tree 

ड्रैगन वृक्ष को जीवित जीवाश्म माना जाता है क्योंकि जब इस पेड़ काटा जाता है तो इसमें से खून की तरह लाल रंग का रस निकलता है. इसका ऊपरी भाग छतरी की तरह बना होता है.

फ्रांस का चैपल ट्री Chappelle tree

माना जाता है कि यह पेड़ 1000 हजार वर्ष से भी अधिक पुराना है. ओक के इस पुराने पेड़ की उम्र को लेकर हमेशा ही बहस होती रही है.कहा जाता है कि इस पेड़ पर बिजली गिरने पर पूरी तरह जलने पर भी यह सुरक्षित खड़ा रहा.

ता फ्रोम ट्री ऑफ कंबोडिया Ta Prohm tree

यह पेड़ कंबोडिया के अंगारकोट में स्थित है इसे देखने विश्‍व के कोने-कोने से लोग आते हैं यहाँ विश्व प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर भी है. जिसे इस पेड़ ने पूरी तरह से ढका हुआ है.

एक्सेल एर्लेंद्सन पेड़ Excel Arlendson tree

कहा जाता है कि इस वृक्ष का आकार प्राकृतिक नहीं है इसे बहुत ही सुंदर किस्म का आकार दिया गया है. जिस व्यक्ति ने इस पेड़ को यह आकार दिया है उसका नाम है क्सेल एर्लेंद्सन है जिनके नाम पर ही इस पेड़ का नाम रखा गया.

एंजेल ओक पेड़ (दक्षिण कैरोलिना) Angel Oak Tree

दक्षिण कैरोलिना में एंजेल ओक ट्री चार्ल्सटन के पास जॉन्स द्वीप के एंजेल ओक पार्क के लाइव ओक में स्थित हैं. ऐसा माना जाता है कि यह वृक्ष 300 से 400 वर्ष पुराना है. इसे देखना बहुत ही अद्भुत है.

कैलीफोर्निया का ग्रेट सिकुआ पेड़ Great Sikua tree

ग्रेट सिकुआ नामक यह पेड़ ‘सिकुआ डेन्ड्रान’ वंश का है सबसे अधिक मोटे वृक्ष की आयु 4000 वर्ष आंकी गई है.

रेनबो यूकेलिप्टस Rainbow Eucalyptus

रेनबो यूकेलिप्टस इंद्राधनुष के रंगों की तरह दिखाई देता है. इन पेड़ो का इस्तेमाल सफ़ेद कागज बनाने में इस्तेमाल होने वाले पल्प गुट के लिए किया जाता है.

जबूटीकाबा (दक्षिणी अमेरिका) Jabuticaba tree

यह पेड़ दक्षिणी अमेरिका के कई इलाकों में पाया जाता है. इस पेड़ की खासियत यह है कि इस पेड़ पर फल शाखा पर ना लगकर इसके तने पर लगते है.

अंटार्टिक बीच पेड़ Antarctic beech tree

यह पेड़ दक्षिणी पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते है. ये पेड़ लताओं से घिरे रहते है. 

बोटल ट्री पेड़ Bottle tree

बोटल ट्री पेड़ पश्चिमी अफ्रीका में पाए जाते है कहा जाता है कि ये पेड़ जहरीले भी हो सकते है इन पेड़ों की ऊँचाई बहुत ही कम होती है.