दीवाली की सफाई कैसे करें Home and Kitchen Cleaning Tips for Diwali 2017

घर की साफ़ सफाई कैसे करे How to Clean House During Diwali 2017 –

Home and Kitchen Cleaning TipsHome and Kitchen Cleaning Tips- दीवाली का त्यौहार सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है। इस दिन हम सभी लोग धन की देवी माँ लक्ष्मी की पूजा आराधना करते है जिससे माँ लक्ष्मी का आगमन हो और सुख समृद्धि बढ़े। कहा जाता है लक्ष्मी उसी घर में आती है जहाँ साफ सफाई उचित रूप से की गई हो। और घर के सभी कोने अच्छे से साफ़ हो.

Home and Kitchen Cleaning Tips- घर की पूरी सफाई करना कोई आसान काम नहीं है। विशेषकर दिवाली की सफाई क्योकि जिस जगह पर हम पूरे साल भर सफाई करते इस समय वह स्थान भी हमे साफ़ करना होता है. तो दोस्तों घबराने की कोई जरूरत नहीं है. जी हाँ, क्योकि आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने पूरे घर की सफाई कर सकते है.

इसे भी पढ़ें- राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

पूरे घर की सफाई एक दिन में करने की ना सोचे Home and Kitchen Cleaning Tips Diwali –

सबसे पहली बात, पूरे घर की सफाई एक दिन में करने की ना सोचे. क्योकि इससे ना तो आपके घर के कोने-कोने की सफाई हो पायेगी. और ये भी हो सकता है कि सफाई के बाद आप सुस्त पड़ जाये. Home and Kitchen Cleaning Tips इसलिए दीवाली की  सफाई करने के लिए थोड़ी प्लानिंग करके चले.

कई बार हम सफाई करते समय उन समानों को भी दुबारा से घर में रख देते है जो हमारे बिलकुल भी काम के नहीं होते और फालतू की जगह घेरते हैं. ऐसे समानों को घर में रखने के बजाए किसी जरूरत मंद व्यक्ति को देदे. या कुर्सी के कवर आदि धुलवाये या फिर ड्राई क्लीन भी करवा सकते हैं।

पंखो की धुल मिटटी की सफाई करे Diwali Home Kitchen Care Cleanliness Tips –

पंखो में बहुत जल्दी ही धूल मिटटी जमा हो जाती है. इसलिए इनकी सफाई करनी भी बहुत जरूरी है. लेकिन इन्हे साफ करने से पहले फर्नीचर, गद्दे आदि पर कोई कपड़ा या फिर चादर डाल दे. जिससे पंखो की धूल इन पर ना पहुंच पाए. Home and Kitchen Cleaning Tips  पंखे की सफाई करते समय घर का मैन स्विच भी जरूर बंद कर ले. और पंखे को साफ करने के लिए सूखे कपड़े का इस्तेमाल करे. हालाँकि इनके पंखो को साफ़ करने के लिए हल्का गीला कपड़ा भी प्रयोग में ला सकते है.

किचन टाइल्स को साफ़ करे Kitchen Home Appliances  Cleanliness Tips –

दीवाली की सफाई करते समय सबसे अधिक मेहनत जिसमे लगती है वो है किचन. किचन की सफाई करने से पहले सभी बर्तनो को किचन से बाहर करें और डिब्बों को गर्म पानी से खाली करके बाहर निकाल ले. अब किचन की टाइल्स को डिटर्जेंट या फिर टाइल्स क्लीनर से अच्छे से साफ़ करे. Home and Kitchen Cleaning Tipsऔर मुशिक दागो से छुटकारा पाने के लिए आप निम्बू, बैंकिंग सोडा और सिरके का प्रयोग भी कर सकते है. किचन की पूरी सफाई हो जाने के बाद  सभी डिब्बों को अच्छे से पोंछ कर उनमे दुबारा से सामान भर दे. और उचित स्तन पर रख दे. लेकिन अंत में एक बार सूखे कपड़े से बर्तनो और डिब्बों को फाइनल टच देना ना भूले.

घर के खिड़की दरवाजो की सफाई करना ना भूले Home and Kitchen Cleaning Tips Before Dewali –

किचन की सफाई हो जाने के बाद दरवाजो और खिड़कियों की भी अच्छे से सफाई करें. इन्हे साफ करने के लिए आप डिटर्जेंट का प्रयोग भी कर सकते है. डिटर्जेंट के पानी में कपड़ा भिगोकर खिड़की और दरवाजे अच्छे से पोंछ ले. और बाद में इन सभी पर सूखा कपड़ा भी जरूर मारें. Home and Kitchen Cleaning Tips पूरी सफाई हो जाने के बाद अंत में मंदिर की सफाई करें. मंदिर की शेल्फ, सारी बुक्स, और मूर्तियों को अच्छे से साफ करके दुबारा से मंदिर में सजा दे. और माँ को नई चुनरिया चढ़ाये.