दीवाली की सफाई करते समय ये 5 चीजें घर से जरूर निकाले 19 October Diwali Cleaning tips 2017

दीवाली में ये 8 चीजें जरूर निकल फेकें घर के बाहर Diwali 2017 –

Diwali Cleaning Tips दीवाली सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है। इस दिन माँ लक्ष्मी का पूजा आराधना की जाती है ताकि हमारे घर पर माँ लक्ष्मी का आगमन हो और सुख समृद्धि बढ़े। कहा जाता है कि माँ लक्ष्मी वहीं आती है जहाँ साफ सफाई उचित रूप से की गई हो।

अतः सभी इस दिन सभी लोग अपने घर को  साफ़ सुथरा रखते है. कई बार हम दीवाली की सफली करते समय कुछ पुरानी चीजों को दुबारा से संभाल कर रख देते है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि इन पुरानी चीजों से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है जोकि सकारात्मकता को कम करता है। इसलिए घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए इन चीजों को घर से बाहर निकालना बेहद ही जरूरी हो जाता है तो आईये जानते है कि लक्ष्मी पूजन से पहले घर में किन चीजों को बाहर कर देना चाहिए.

टूटा हुआ दर्पण Broken Mirror-

जी हाँ, दोस्तों वास्तु के अनुसार घर पर टूटा हुआ दर्पण अथार्त सीसा रखना एक बड़ा दोष माना जाता है। और इस दोष के कारण घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास रहता है. Diwali Cleaning Tips इसलिए दिवाली की सफाई करते समय टूटा हुआ या फिर सीसे की वह वस्तु जो टूट चुकी हो उसे तुरंत अपने घर से बाहर कर दे.

इसे भी पढ़ें- राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

खराब घड़ी Bad Watch-

माना जाता है कि घड़ियों की स्थिति से हमारे परिवार की उन्नति निर्धारित होती है। खराब घड़ियां घर में नहीं रखनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि घड़ियों की स्थिति से हमारे घर-परिवार की उन्नति निर्धारित होती है। Diwali Cleaning Tips अगर घड़ी खराब या फिर सही नहीं होगी तो परिवार के सदस्य को कार्य पूर्ण करने में बाधाऐ आ सकती है. इसलिए अगर घड़ी खराब हो या फिर ओने – कोने से भी टूटी हो तो उसे घर से बाहर कर दे.

घर का मेन दरवाजा Broken House Main Gate –

अगर घर का मेन दरवाजा अगर टूट रहा हो तो उसे भी तुरंत ठीक करवा लें। Diwali Cleaning Tips क्योकि घर के दरवाजे में टूट-फूट शुभ नहीं मानी जाती। और इसके अलावा घर का अन्य फर्नीचर भी सही होने चाहिए। वास्तु के अनुसार घर पर टूटे फूटे फर्नीचर बुरा असर डालते है।

खराब इलेक्ट्रॉनिक वस्तु Electronic Things-

वास्तु के अनुसार घर पर रखी खराब इलेक्ट्रॉनिक वस्तुए भी वास्तुदोष उत्पन्न करती है। इसलिए दीवाली की सफाई करते समय इन्हे भी सही करवाए और इसके आलावा अगर आपके घर में कोई टूटी हुई तस्वीर हो तो उसे भी घर से हटा देना चाहिए।

टूटी हुई वस्तुए Broken Things –

अगर आप घर में टूटे डिब्बे, खराब खिलौने,  फटे कपड़े, टूटी चप्पल और बेकार अथार्त अनावश्यक की सजावटी सामग्री है तो इन्हे भी जितनी जल्दी हो सके घर से निकाल दीजिए।