दिवाली की रात करें ये काम Diwali Puja Vidhi for Health Wealth Prosperity

दिवाली की रात सोने से पहले करे कोई 1 काम Diwali Puja 2018

दिवाली की रात करें ये काम Diwali Puja Vidhi for Health Wealth Prosperity दिवाली की रात करें ये काम – हिन्दू धर्म में दिवाली पर्व को बहुत महत्व दिया गया है. इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है ताकि पूरे साल भर हम पर माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. माता लक्ष्मी की कृपा के लिए शुभ मुहूर्त और विधि – विधान से पूजा करना बहुत ही शुभ होता है. शास्त्रों के अनुसार कुछ ऐसे उपाए है जिन्हे दिवाली के दिन करने से माता लक्ष्मी जी जल्दी प्रंसन्न होती है. इनमे से कोई भी एक या आधिक  उपाए करने से माता लक्ष्मी जी का घर पर वास होता है दरिद्रता दूर होती है और घर में सुख सम्पति का आगमन होता है. ये उपाए सभी राशियों के जातक कर सकते है. तो चलिए दोसत जानते है कुछ ऐसे उपाए जिन्हे दिवाली पर करना बहुत ही शुभ होता है.

दिवाली धन प्राप्ति के उपाए Diwali Goddess Lakshmi Puja Vidhi

दीपावली की रात माता लक्ष्मी के पूजा के समय एक बड़ा घी का दिया जलाये. जिसमे आप नौ बतिया जला सके. अब इन सभी बतियों को जलाकर माता लक्ष्मी की मन से पूजा आराधना करें.

दीपावली के दिन माता लक्ष्मी के पूजा के पश्चात घर के सभी कमरों में शंख और घटी अवश्य बजाये. ऐसा करने से घर की दरिद्रता और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. माता लक्ष्मी जी प्रसन्न होती है व घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

दिवाली के दिन घी या तेल का दिया जलाते समय दिए में एक लॉन्ग दाल दे. और इससे हनुमान जी की भी आरती करतें. आप ऐसा दिया हनुमान मंदिर पर जाकर भी जला सकते है.

दिवाली के दिन शिवलिंग पर अक्षत अथार्त चावल चढ़ाना भी काफी शुभ होता है. इसलिए इस दिन किसी शिव मंदिर जाये और वहां शिवलिंग पर चावल अर्पित करें. लेकिन ध्यान रखें शिवलिंग पर चढ़ाये गए सभी चावल पूर्ण हो. अतः खंडित चावल भगवान शिव पर अर्पित ना करें.

दिवाली के दिन धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा में पीली कोडिया रखनी चाहिए. इन कौड़ियों को पूजा में रखने से और इनकी पूजा करने से माता लक्ष्मी बहुत जल्दी ही प्रसन्न हो जाती है और अपने भक्तो की समस्याए दूर करती है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

शास्त्रों के अनुसार दिवाली के दिन झाड़ू खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है. इस दिन नई झाड़ू अवश्य खरीदे. ध्यान रखे की पुरे घर में इसी नए झाड़ू से साफ़ – सफाई करें. और जब झाड़ू का इस्तेमाल ना हो तो इसे छिपकर रख दे.

दीपावली के दिन अमावश्या रहती है. इसलिए शास्त्रों के अनुसार इस दिन पीपल के वृक्ष को जल अर्पित करना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से कालसप्र दोष और शनि दोष दूर होते है.

दिवाली पर लक्ष्मी पूजा के समय हल्दी की एक गाठ भी रखे और पूजा पूर्ण होने के बाद इस गाठ को अपनी तिजोरी या उस स्थान पर रख दे जहां धन रखा जाता है.