दिल्ली के कुछ ख़ास पिकनिक स्पॉट और पर्यटक स्थल Delhi famous tourist and picnic spot

दिल्ली के टूरिस्ट प्लेस Tourist destination of Delhi

%e0%a4%a6%e0%a4%bf%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%b2%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%9f%e0%a5%82%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%aa%e0%a5%8d%e0%a4%b2%e0%a5%87%e0%a4%b8-tourist-destinatदिल्ली भारत की राजधानी होने के साथ-साथ पर्यटन का भी मुख्य केंद्र भी है दिल्ली बहुत सी अलग-अलग संस्कृतियों को अपने में समेटे हुए है. भारत की राजधानी होने के कारण यहाँ सरकारी कार्यालय, राष्ट्रपति भवन, संसद भवन आदि देखने को मिलते है. यहाँ की मुगलकालीन इमारते बहुत प्रसिद्ध और लोकप्रिय है.  दिल्ली ऐतिहासिक महत्व वाला एक मेट्रोपोलिटन शहर है.

दिल्ली एक आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है. दिल्‍ली में बहुत से प्रसिद्ध मंदिरों से लेकर मॉल तक, क़िलों से लेकर उद्यान और अनेक ऐतिहासिक इमारतें है जो यहाँ के इतिहास का जीवंत उदाहरण है.

कैसे पहुंचें दिल्ली How to reach Delhi

भारत की राजधानी नई दिल्ली में हर साल एक बहुत बड़ी संख्या में पर्यटक यहाँ पहुंचते हैं. दिल्ली दुनिया के  सबसे बड़े महानगरों में से एक है. दिल्ली के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों और विदेशों से कई लगातार फ्लाइट्स, ट्रेन और बस इस शहर में पहुंचती हैं. दिल्ली आप बस,फ्लाइट या ट्रैन से भी पहुच सकते है. दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया के सभी शहरों से जुड़ा हुआ है.

दिल्ली के कुछ प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस famous tourist place in Delhi

भारत की यात्रा का एक अलग ही अनोखा अनुभव है  दिल्ली में बहुत से प्रसिद्ध मंदिर और ऐतिहासिक स्थल है जहाँ आप घूमने जा सकते है. दिल्ली का इतिहास बहुत ही उतार चड़ाव भरा रहा है.

लाल किला Red fort

लाल किला दिल्ली में स्थित है लाल क़िले का निर्माण शाहजहाँ के शासन काल में किया गया था. लाल किले को पूरा होने में 9 साल का समय लगा था. यह किला अष्टभुजाकार की तरह बनाया गया है. यह किला उत्तर की ओर से सलीमगढ़ किले से जुड़ा हुआ है.

हुमायूँ का मक़बरा Humayun’s Tomb

हुमायूँ का मक़बरा हुमायूँ की याद में बनाया गया था वह एक मुग़ल बादशाह था.  यह मकबरा हुमायूँ की पत्नी हाजी बेगम ने हुमायूं की याद में बनाया था कहा जाता है कि हुमायूं कि मृत्यु शेर मंडल पुस्तकालय की सीढ़ियों से गिरने की वजह से हुई थी.

जंतर मंतर दिल्ली Jantar Mantar, New Delhi

जंतर मंतर का निर्माण 1724 में किया गया था इसका निर्माण सवाई जय सिंह द्वितीय के द्वारा किया गया था जंतर-मंतर बहुत ही प्राचीन इमारतों में से एक है.

कुतुब मीनार Qutb Minar

कुतुब मीनार का निर्माण कुतुब-उद-दीन ऐबक के द्वारा सन 1199 में शुरू किया गया था और इसे इल्तुमिश ने 1368 में इसे पूरा कराया था  कुतुब मीनार का नाम ख्वाजा कुतबुद्दीन बख्तियार काकी के नाम पर रखा गया था.  कुतुब मीनार की ऊंचाई 72.5 मी. है और इसमें 379 सीढ़ियां हैं. क़ुतुब मीनार पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है.

इंडिया गेट India Gate

इंडिया गेट राजपथ पर स्थित है इंडिया गेट का निर्माण पहले विश्व युद्ध और अफगान युद्ध में मारे जाने वाले 90000 भारतीय सैनिकों की याद में किया गया था. इंडिया गेट 160 फीट ऊंचा है और यह दिल्ली का पहला दरवाजा माना जाता है. इंडिया गेट में उन सैनिकों के नाम खुदे हुए है जो उस समय मारे गए थे. इंडिया गेट के अंदर अखंड अमर जवान ज्योति जलती रहती है.

मुगल गार्डन Mughal Garden

मुगल गार्डन दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के पीछे स्थित है यहाँ बहुत बड़ी संख्या में देश विदेश से पर्यटक आते है मुग़ल गार्डन का डिजाईन सर एडविन लुटियंस ने लेडी हार्डिग के लिए बनाया था. मुग़ल गार्डन में बहुत से छोटे-बड़े बगीचे हैं जैसे- पर्ल (मोती) गार्डन, बटरफ्लाय (तितली) गार्डन और सकरुलर गार्डन, मुग़ल गार्डन में आपको बहुत तरह के फूल और कई तरह की औषधीय पौधे भी देखने को मिलते है.

कनॉट प्लेस Connaught Place

कनॉट प्लेस का नाम ब्रिटेन के शाही परिवार के सदस्य ड्यूक ऑफ कनॉट के नाम पर रखा गया था. कनॉट प्लेस पूरे भारत की सबसे बड़ी मार्केट है यह दिल्ली में खरीदारी का सबसे बड़ा मार्केट है. इसे डब्यू एच निकोल और टॉर रसेल के द्वारा बनाया गया था. यहाँ आपको हर तरह का सामान मिल जाएगा.

दिल्ली हाट Dilli Haat

दिल्ली हाट हस्तशिल्प प्रदर्शनी के लिए मशहूर है यह एम्स से कुछ ही दूर स्थित है. दिल्ली हाट में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होता रहता है. यहाँ आप भारत के अलग-अलग राज्यो के प्रसिद्ध व्यंजनों  का आनंद भी उठा सकते है.

चांदनी चौक Chandni Chowk

दिल्ली आने वाले व्यक्तियों की यात्रा बिना चाँदनी चौक जाए पूरी नहीं हो सकते है चाँदनी चौक दिल्ली के थोक व्यवसाय का मुख्य केंद्र है. चाँदनी चौक को शाहजहां की पुत्री जहांआरा बेगम द्वारा बनाया गया था.

अक्षरधाम मंदिर दिल्ली Akshardham Temple

अक्षरधाम मन्दिर दिल्ली नॉएडा मार्ग पर स्थित है यह दुनिया का सबसे विशाल हिंदू मन्दिर परिसर है इसका नाम गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिका‌र्ड्स में दर्ज किया गया है. नई दिल्ली में स्थित स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर 10,000 वर्ष पुरानी भारतीय संस्कृति का प्रतीक है. इसकी कलाकारी बहुत ही विस्मयकारी, सुंदर, और बुद्धिमत्तापूर्ण है.

कमल मंदिर (बहाई उपासना मंदिर) दिल्ली Lotus temple

कमल मंदिर जिसे हम लोटस टेम्पल के नाम से जानते है यह भारत की राजधानी दिल्ली के नेहरू प्लेस के पास स्थित एक बहाई उपासना स्थल है. इस अनूठे मंदिर में कोई मूर्ति नहीं है और न ही यहाँ कोई कर्म-कांड किया जाता है, यहाँ पर विभिन्न धर्मों के पवित्र लेख पढ़े जाते हैं। कमल मंदिर में प्रतिदिन देश और विदेश के हजारों पर्यटक आते हैं.