दिन के इस समय भूलकर भी ना सोये Sleeping Tips According to the Sastra

जाने दिन के किस समय नहीं सोना चाहिए Vastu Tips for sleeping

दिन के इस समय भूलकर भी ना सोयेदिन के इस समय भूलकर भी ना सोये – वैसे तो भरपूर नीद लेना स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. लेकिन नीद भी सही समय पर ही लेनी चाहिए. यदि सही समय में नीद ना ली जाय तो इससे कई नुकसान भी हो सकते हैं. इसके अलावा गलत समय में सोने से व्यक्ति को कई समस्याएं तो होती ही हैं साथ ही शास्त्रो में इसे बहुत ही शुभ बताया गया है.

तो आइये जानते हैं किस समय सोने से हो सकती है व्यक्ति को परेशानी.

दिन के इस समय ना सोये Right Time to Sleep in Hindi 

सूर्योदय के समय कभी ना सोये Never sleep at sunrise-

जो लोग सूर्योदय के बाद उठते हैं धन की देवी माँ लक्ष्मी उस व्यक्ति से रूठ जाती हैं. हमारे शास्त्रो में बताया गया है की सुबह का समय हमारे स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही अच्छा माना जाता है. इसके अलावा जो लोग सूर्योदय से पहले ही उठ जाते हैं उनका स्वास्थ अच्छा रहता है साथ ही बीमारियों की रोकथाम भी होती है।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

दोपहर के समय में ना सोये Do not sleep in the afternoon-

दोपहर के समय में सोने से भी व्यक्ति को कई नुकसान होते हैं शास्त्रों के अनुसार इस समय सोने को भी अपशकुन माना गया है। साथ ही, यह काम स्वास्थ्य को भी काफी नुकसान पहुंचाता है। जो लोग दिन में सोते हैं, वे मोटापे की गिरफ्त में जल्दी आ जाते हैं। इसलिए कभी भी दिन के समय नही सोना चाहिए.

सूर्यास्त के समय नही सोना चाहिए Should not sleep at sunset-

प्राचीन मान्यता के अनुसार सूर्यास्त के समय सभी देवी-देवता पृथ्वी का भ्रमण करते हैं। इस दौरान जो लोग कर्म न करते हुए आलस्य के कारण सोए रहते हैं, वे लोग दुर्भाग्य के शिकार हो सकते हैं।सूर्यास्त का समय देवी-देवताओं के पूजन का समय होता है। इस समय में सोने वाले व्यक्ति को देवी-देवता की कृपा प्राप्त नहीं हो सकती है। शास्त्रों के अनुसार जो लोग अकारण ही शाम के समय सोते हैं, वे कई प्रयासों के बाद भी आसानी से सफलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं।