दिन की पार्टी के लिए आकर्षक मेकअप कैसे करें Day Party Makeup Tips

दिन की पार्टी के लिए मेकअप करने आसान के तरीके How To Makeup Day Party

आजकल हर जगह जाने के लिए मेकअप का काफी चलन हो गया है. मेकअप हमारे चेहरे की सुंदरता को निखाने के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. आजकल हर कोई मेकअप का सहारा लेता है.

आजकल हर कोई चाहता है की उसकी त्वचा खूबसूरत तथा आकर्षक दिखें. चेहरे की सुंदरता को कायम रखने के लिए लोग अनेक तरह के प्रयत्न करते हैं. सुंदर दिखने के लिए आजकल कई लोग रोजना ब्यूटी पार्लर जाते हैं. हर कार्य के लिए आजकल मेकअप करना आम बात हो गयी है.

दिन में यदि आप कभी पार्टी आदि में जाते हैं तो इसके लिए आपको कुछ खास बातो को ध्यान में रखना जरुरी होता है क्योंकि दिन और रात का मेकअप अलग-अलग प्रकार का होता है. यदि आप कभी दिन में किसी पार्टी में जाने के लिए मेकअप करना चाहते हैं तो आप कुछ आसान टिप्स की मदद लें सकते हैं. इन टिप्स की मदद से आप घर बैठे आसानी से मेकअप कर सकते हैं.

पार्टी के लिए मेकअप टिप्स Makeup tips for party 

अगर चेहरे पर पहले से कोई मेकअप हो तो उसे निकाल दें (make-up on the face, then remove it) – जब भी आप मेकअप करना चाहते है तो यदि आपके चेहरे पर पहले से मेकअप लगा हो तो उसे निकाल लें. इसके लिए आप किसी अच्छे मेकअप रिमूव्हर या एक सौम्य बेबी ऑइल की मदद का प्रयोग कर सकते हैं.

अपना चेहरा धो लें (Wash your face) – पुराने मेकअप को निकालने के बाद अपने चेहरे को धोना भी जरुरी है. इसके लिए आप किसी अच्छे फेस वाश की मदद लें सकते हैं. इससे चेहरे पर हुआ पसीना और बचा हुआ मेकअप भी साफ हो जाएगा. 

चेहरे पर मॉश्चरायजर का प्रयोग (Use Moisturizer) – मेकअप करने से पहले चेहरे पर मॉश्चरायजर लगाना जरुरी है. चेहरे पर मॉश्चरायजर लगाने से चेहरे में नमी बनी रहती है और मेकअप करने में आसानी होती है. इसके लिए जरुरी है की आप किसी अच्छी क्वालिटी का मॉश्चरायजर अपने चेहरे पर लगाए.

चेहरे पर कन्सीलर लगाएं (Find Concealer) – कंसीलर के प्रयोग से असमान त्वचा का रंग समान हो जाता है और चेहरे के दाग-धब्बे भी छुप जाते हैं. इसलिए चेहरे के दाग-धब्बो को छुपाने के लिए कंसीलर का प्रयोग करें. इसका प्रयोग करने के लिए कंसीलर ब्रश का प्रयोग करें. इसके अलावा आप अपनी उंगलियो से भी कंसीलर लगा सकते हैं. इसे लगाने के लिए अपनी उंगलियो से कन्सीलर अपने नीचे के पलकों के निचले हिस्से पर मलें. इसके अलावा लाल धब्बे पर, या ऍक्ने या गहरे धब्बों पर भी लगा दें. इससे दाग छुप जाएंगे.

चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं (Using Foundation) – अपनी स्किन टोन के अनुसार कोई फाउंडेशन लें. अब इसे लगाने के लिए फाउंडेशन ब्रश इस्तेमाल करें. जिस स्थान पर अपने कंसीलर लगाया हो फाउंडेशन को उसी स्थान पर लगाए. इसके बाद आप एक रोएंदार ब्रश की मदद से किसी पारदर्शी या मैचिंग सेटींग पाउडर से अपने चेहरे पर लगे फाउंडेशन को सेट करें.

चेहरे पर थोडा ब्लश लगा दें (Put some blush) – फाउंडेशन एक बाद अपने चेहरे पर ब्लश का प्रयोग करें. अपने गालों के ऊपरी भाग पर ब्रश की मदद से ब्लश लगाए. गालो पर अधिक ब्लश ना लगाए. इसे लगाने के लिए चेहरे की प्राकृतिक सुंदरता को ध्यान में रखे.

अपनी भौहों को शेप दें (Give your eyebrows shaped) – यदि आपकी भौह का रंग हल्का है तो इसके लिए आप अपनी भौहों को सही प्रकार का शेप और कलर दें. इसके लिए आप किसी आई ब्रो पेन्सिल या पाउडर का कलर चुनें. इसे लगाने के लिए अपनी भौंहों के किनारों पर आउटलाइन करें और बाद में बीच का भाग थोडे कलर के साथ भरें. इसके बाद अपनी पूरी भौह को समान कलर दें.

आई लाइनर का प्रयोग करें (Use eyeliner) – आँखों को खूबसूरत बनाने के लिए आई लाइनर का अत्यधिक प्रयोग किया जाता है. इसके लिए आप आयलाइनर पेन्सिल या क्रिम या लिक्विड आयलाइनर का प्रयोग कर सकते हैं. इसे लगाने के लिए अपनी पलको के ऊपर हल्की सी आउट लाइन करें. यदि आपको लगे की यह लाइन सीधी लगी है तो इसे डार्क कर लें.

मस्कारा और काजल का प्रयोग (Using mascara and kajal) – आँखों के मेकअप के लिए मस्कारा और काजल बहुत जरुरी है. आँखों को सुंदर बनाने के लिये मस्कारा ब्रश की मदद से आँखों पर मस्कारा लगाए. इसके बाद अपनी आखो को बेहतरीन लुक देने के लिए काजल का प्रयोग करें. इसे लिए आप लिक्विड या पेंसिल काजल का प्रयोग कर सकते हैं.

अपने होंठ चिकने और मुलायम करें (Make your lips smooth and soft) – होंठो के मेकअप के लिए सबसे पहले यह जानना जरुरी है की होंठो मुलायम है या नही. सबसे पहले होठो पर प्राइमर, या सीलर लगा दें. इसके बाद आपके होंठो पर सभी प्रोडक्ट अधिक देर तक रहेंगे.

लिप लायनर लगाएं (Find the lip liner) – होंठो पर लिपस्टिक लगाने से पहले लिप लायनर लगाना जरुरी है. इसके प्रयोग से होंठो पर लिपस्टिक भी नही फैलती और होंठ भी खूबसूरत लगते हैं. इसके प्रयोग के लिए अपने होठों पर लायनर से रेखा बना दें जो आपके लिप कलर से मैच करता हो.

लिपस्टीक या लिप ग्लॉस ब्रश से लगाएं (Find the a lipstick or lip gloss) – लिप लायनर के बाद होंठो पर लिपस्टिक का प्रयोग किया जाता है. इसका प्रयोग करने के लिए अपनी पसन्द की कोई पारदर्शी शेड, या अधिक बोल्ड लुक के लिए गहरा कलर चुनें.  लिपस्टिक को लगाने के लिए सबसे पहले इसे अपने होंठो के बीच से शुरू करें. इसके बाद इसे होंठो के किनारे तक लगाए. इससे आपके होंठ खूबसूरत लगने लगेंगे.