दांत दर्द के घरेलू उपाय

दांत दर्द के घरेलू उपाय

Daat dard ka gharelu upay

nyfrbg

 लौंग का सेवन हमारी शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है, और रक्त को भी शुद्ध करता है. लौंग को एक उत्तम प्रकृतिक पेनकिलर भी माना जाता है, इसमें मौजूद यूजेनॉल ऑयल दांत दर्द से आराम दिलाने में बहुत लाभदायक है. दांतो में कितना भी दर्द क्यों न हो, लौंग के तेल को उनपर लगाने से दर्द छूमंतर हो जाता है। जिस वजह से अब इसका इस्तेमाल कई तरह के टूथपेस्ट, माउथवाश और क्रीम बनाने में किया जाता है।

दाँत दर्द होने के कारण

चेहरे की सुंदरता को निखारने में हमारे दांतों की अहम भूमिका होती है. सुन्दर व स्वस्थ दांत हमारे खूबसूरती में चार चाँद लगा देते है. मगर दांतों में दर्द होने आजकल आम बात बन चुकी है. दांत दर्द होने के कारण हमारी पूरी दैनिक प्रक्रिया प्रभावित हो जाती है. कभी-कभी तो यह एक मामूली दर्द होता है मगर कभी यह दर्द इतना अधिक हो जाता है की हम सहन नहीं कर पाते. दांतों में दर्द होने की वजह कई होती है, दांतों में कीड़े लगना या दांतों की जड़ों का ढीला पड़ जाना आदि. दांत दर्द होने पर हमें अनेक प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.

दांतों में दर्द होने पर आप सही से ब्रश नहीं कर पाते है और सांसों की बदबू, उसके बाद मुंह में सड़न जैसी भी कई समस्‍याएं हो जाती हैं. जिसके चलते लोग अनेक प्रकार की दवाइयों का सेवन करते है मगर दांतों का दर्द ठीक नहीं होता. इसके लिए कुछ घरेलु सरल उपचार का प्रयोग करे जिनसे किसी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता.

दांत दर्द दूर करने के सरल घरेलू इलाज 

लहसून का उपयोग

लहसून की कुछ कालिया लेकर पीस ले. इसमें चुटकी भर नमक तथा काली मिर्च पाउडर मिलाये. इस मिश्रण को दर्द वाली जगह पर थोड़ी देर के लिए रख दे. प्रतिदिन 2 या 3 बार इस क्रिया को करने से आराम मिलेगा.

सरसो के तेल का उपयोग

तीन या चार बूंद सरसो के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों व मसूड़ों पर मसाज करें. इससे दांतों में दर्द से तो आराम मिलता है साथ ही मसूड़े भी मजबूत होते हैं.

लौंग का उपयोग

लौंग को दांतों के बीच दबा कर रखें, इससे दर्द में काफी आराम मिलेगा. लौंग में काफी मात्रा में एनेस्थेटिक और एनलगेसिक गुण होते हैं जो दर्द को दूर भगा देते हैं. दिन में दो से तीन बार लौंग को रखना चाहिए और इस दौरान कुछ भी न खाएं. ऐसा करने से दांत दर्द में रहत मिलेगी.

बर्फ का उपयोग

यदि आपके दांत में दर्द है तो दांतों के दर्द वाले हिस्से पर 15 से 20 मिनट तक बर्फ से सेंकाई करें. दिन में कई बार दांतों को बर्फ से सेंकने से दर्द से छुटकारा मिलेगा.

प्याज का उपयोग

मुंह में होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में प्याज बहुत फायदेमंद है. दांत दर्द होने पर प्याज के छोटे छोटे टुकड़े बनाकर दर्द वाले स्थान पर रखे इससे दर्द काम होने में मदद मिलती है.

हींग का उपयोग

हींग से दांतों से जुडी अनेक परेशानियां दूर होती है. 2 चम्मच निम्बू के रास में चुटकी से कम हींग डालें. अब हल्का सा गरम करके इसे कॉटन की मदद से दर्द वाले स्थान पर रख दें. कुछ देर रखने के बाद ही आपके दांत का दर्द कम होने लगेगा.

अमरुद की पत्तियों का उपयोग

4 से 5 अमरुद की पत्तियां लेकर साफ पानी में उबाल लीजिए तथा इसमें थोड़ा सा नमक दाल कर ठंडा करें. अब इस मिश्रण को माउथवाश की तरह उपयोग में लए. दांत दर्द से आराम मिलेगा. इसके अलावा अमरुद की तजि पत्तियों चबाये और इन पत्तियों को तब तक चबए जब तक इसका रास आपके दर्द वाले दांत तक न पहुंच जाये.