दाँत दर्द दूर करने के सरल उपाय Toothache problem and solution tips

दांत दर्द से छुटकारा पाने के आसान उपाय एवं कारगर उपचार

%e0%a4%a6%e0%a4%be%e0%a4%82%e0%a4%a4-%e0%a4%a6%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a6-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%9b%e0%a5%81%e0%a4%9f%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%aa%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87कोई भी दर्द हो वह असहनीय होता है मगर जब दांत में दर्द होता है तो वह तो काफी तकलीफ देने वाला दर्द होता है. जिसके कारण व्‍यक्ति के सोचने-समझने की क्षमता पर भी असर पड़ता है.

दांत में दर्द होने के कारण हम अपनी पसंदीदा भोजन करने से भी वंचित रह जाते हैं. कई बार कुछ गलत खाने से भी दांत में दर्द हो जाता है, तो कई बार दांतों की ठीक से सफाई न करने या कीड़े लगने के कारण दांतों में दर्द होने लगता है. दांतों में दर्द का कारण कोई भी हो, लेकिन इसका दर्द बेहद कष्टकारी होता है. वैसे तो बाजार में दांत दर्द को ठीक करने के लिए कई प्रकार की ऐलोपैथिक दवाइयां मिल जाती हैं लेकिन कई बार उनके ज्यादा सेवन से साइड इफ़ेक्ट होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए लोग घरेलु उपायों को खोजते रहते हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलु नुस्खों की मदद से राहत पा सकते हैं.

दांत दर्द होने के कारण

कैविटी – कैविटी आपके दांत के विभिन्न भागों में होने वाले छोटे छेद हैं, जो मुंह की उचित सफाई न होने के कारण दांतों की सड़न के कारण उत्पन्न होते हैं जिसके कारण दांतों में दर्द होने लगता है.

दांतों का इन्फेक्शन – दांतों का इन्फेक्शन होने के कारण दांतों में खराबी होने लगती है. इन्फेक्शन दांतों को प्रभावित करता है. जिसके कारण दांत सड़ने लगते हैं. दांतों के सड़ने से दांत में दर्द होने लगता है.

अच्छी तरह ब्रश ना करना – दांतों की अच्छी तरह सफाई न करने पर उन पर परत जम जाती है. जिसके कारण दांतों में दर्द होने लगता है.

अधिक मीठा खाना –  कई लोग अधिक मीठा खाने के शौकीन होते हैं. अधिक मीठे व्यंजन के ज्यादा सेवन से दांतों में दर्द होने लगता है.

दांत दर्द दूर करने के उपाय

लहसुन का प्रयोग

दांत में दर्द होने पर लहसुन की एक कली लें. अब इस कली को नमक में डालकर चबाएं. रोज सुबह लहसुन की एक कली चबाने से दांत मजबूत बनते हैं तथा दांतों का दर्द कम होने लगता है.

प्याज के फायदे

रोजाना एक कच्चा प्याज खाने से दांतों के दर्द में बहुत ही आराम मिलता है. हो सके तो हर तीन मिनट में प्याज की एक स्लाइस खाये इससे दांत के दर्द से जल्दी ही आराम मिलेगा.

नींबू का सेवन

निम्बू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिससे दांत के दर्द को कम किया जा सकता है. दांतों के दर्द वाले हिस्से पर नींबू का कतरा लगाए. इससे दांत दर्द आसानी से कम होने लगेगा.

लौंग के फायदे

दांतों में दर्द होने पर लौंग बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके लिए आप मुंह में लौंग रखे. इससे आपके दांत दर्द में आराम मिलता है. इसके अलावा आप लौंग के तेल को भी दर्द वाले दांत में डाल सकते हैं.

काली मिर्च पाउडर का सेवन

दांत दर्द को ठीक करने के लिए एक चौथाई चम्मच नमक में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर को मिला लें. अब इस मिश्रण को जिस दांत में दर्द हो वह लगा दें. कुछ ही देर में दांत का दर्द ठीक होने लगेगा.

आलू का फायदा

यदि दांत दर्द होने के कारण दांतों में सूजन आ जाए तो एक कच्चे आलू को छीलकर उसकी एक स्लाइस को सूजन वाले स्थान पर रखे. 15 मिनट तक इस स्लाइस को दर्द वाले स्थान पर ही रखे. इससे आपको आराम मिलेगा.

बर्फ के फायदे

दांत में दर्द होने पर दांतों के दर्द वाले हिस्से पर 15 से 20 मिनट तक बर्फ से सिकाई करें. दिन में अधिक से अधिक बार बर्फ से दांतों की सिकाई करें. इससे आपको आराम मिलेगा.

सरसो का तेल है फायदेमंद

दांतों में दर्द होने के कारण हमें अनेक प्रकार की परेशानी होने लगती है इसके लिए आप सरसो के तेल की कुछ बूंदों में थोड़ा नमक डालकर मिश्रण बना लें. अब इस मिश्रण से मसूड़ों की मसाज करें. इससे दांत दर्द से आराम मिलता है साथ ही मसूड़े भी मजबूत होने लगते हैं.