त्वचा को गोरा बनाने के घरेलू उपाय Glowing skin home remedies

सुंदर तथा आकर्षित त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे

साफ़ तथा दमकता हुआ चेहरा पाने की सभी को अत्यधिक इच्छा होती है. चांद से चेहरे की ख्वाहिश किसे नहीं होती. चमकती त्वचा और दमकता रूप हर कोई पाना चाहता है. इसीलिए आजकल सौंदर्य उत्पादों का बाजार काफी बढ़ गया है.

लेकिन बाजार में बिकने वाले महंगे कॉस्मेटिक हमारी त्वचा को स्थाई रूप से सुंदर नहीं बना सकते. बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट में कठोर केमिकल होते हैं जो कई बार बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट से साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं. आजकल के दौर में हर कोई गोरा दिखना चाहता है. सुन्दर दिखने के लिए हमेशा यह जरुरी नहीं की बाजार में मिलने वाले महंदी उत्पादों का ही प्रयोग किया जाय. इस समस्या से निपटने तथा गोरी रंगत पाने के लिए कुछ घरेलु उपचार जो अतयन्त सरल तथा उपयोगी होते हैं.

चेहरे की त्वचा की समस्या के कारण

प्रदूषण – हमारे त्वचा पर अत्यधिक प्रभाव बाहरी प्रदूषण के कारण पड़ता है. प्रदूषण होने के कारण हमारी त्वचा धूल मिट्टी के सम्पर्क में आती है जिसके कारण त्वचा में अनेक प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं.

पोष्टिक आहार की कमी – उचित मात्रा में पोष्टिक आहार का सेवन ना करने से भी त्वचा की समस्या होने लगती है.

पानी ना पीना – पानी की कमी होने के कारण भी त्वचा की समस्याएं होने लगती है. रोजाना उचित मात्रा में पानी पिएं. इससे चेहरे की रंगत निखती है.

जंग फ़ूड का अत्यधिक सेवन – अत्यधिक जंक फ़ूड के सेवन से हमारी त्वचा में अनेक प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं. जैसे पिंपल्स, रूखी त्वचा आदि.

त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने के घरेलू उपाय 

हल्‍दी – हल्‍दी त्‍वचा की रंगत को निखारने का एक बहुत ही अच्छा उपाय है. एक बाउल में थोड़ी हल्‍दी और थोड़ी सी ताज़ी मलाई डाल इसका पेस्ट तैयार कर ले. अब इस पेस्ट में दूध और आंटा मिलाएं और गाढ़ा पेस्‍ट बनाएं. अब इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और ठंडे पानी से धो चेहरे को धो दें. इससे चेहरे में फर्क नजर आने लगेगा.

दूध – दूध की थोड़ी सी मात्रा लें. अब इस दूध को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाए. इससे चेहरे की गंदगी साफ़ होती है तथा चेहरे की रंगत निखरती है.

बेसन – एक बाउल में थोड़ा बेसन ले. अब इसमें थोड़ी मात्रा में पानी डाल कर इसका पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को अपनी गीली त्वचा पर लगाए. कुछ देर बाद त्वचा को साफ पानी से धो दें. इससे त्वचा गोरी होने लगती है.

जौ, गुलाब जल, नींबू से फेस पैक – यह एक आसान फेस पैक है जो चेहरे की रंगत को निखारने में हमारी मदद करता है. कुछ जौ का आटा लें अब उसमें कुछ बूंदें गुलाब जल और नींबू के रस को डालकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे में लगाकर सूखने दें. सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें.

बादाम – बादाम चेहरे की त्वचा को गोरा बनाने का बहुत ही अच्छा तरीका है. कुछ बादाम लें. अब इन्हे पूरी रात पानी में भिगाकर रख दें. सुबह इन्हे पानी से निकालकर इन्हे पीस लें. अब इसमें करीब चार चम्म्च कच्चा दूध डालकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें. सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें.

नींबू – नींबू को प्राकृतिक ब्लीच के रूप में जाना जाता है. नींबू के प्रयोग से चेहरे की रंगत निखरती है तथा चेहरे के दाग धब्बों की समस्या से भी राहत मिलती है. चेहरे पर रोजाना निम्बू का रस लगाना बहुत ही फायदेमंद होता है.

टमाटर – टमाटर का रस त्वचा को गोरा करने में बहुत सहायक होता है. रोजाना टमाटर के गूदे को चेहरे पर लगाए. कुछ ही दिनों में चेहरे में फर्क नजर आने लगेगा.

सुंदर दिखने के योग

कपालभाती – किसी साफ तथा समतल स्थान पर दर्री बिछाकर सुखासन की की स्थिति में बैठे अब अपनी पीठ व गर्दन एक सीध में रखें. आंखे बंद कर लें. अब अपनी नाक द्वारा तेजी से सांस छोड़े. सांस छोड़ते समय अपने पेट को पूरा अंदर करें. अब सामान्य रूप से सांस लें. इस क्रिया को 5 से 10 मिनट तक करें. इससे त्वचा खूबसूरत बनी रहती है. 

सबसे पहले पद्मासन की स्थति में बैठ जाए. अब अपने मुंह को जैसे कि गाय या भैंस चारा खाने के बाद जुगाली करती है इस प्रकार चलाए. इस क्रिया को कम से कम दो मिनट करें. इससे चेहरे की खूबसूरती बरकरार रहती है. 

चेहरे को खूबसूरत बनने के लिए सबसे पहले सुखासन की स्थति में बैठ जाए. अब अपने दोनों हाथो को गालो में रखें तथा दोनों हाथो से गलो को थपथपाए. यह क्रिया करीब पांच मिनट तक करें. इस क्रिया को करने से चेहरे की सुंदरता निखरती है.

खूबसूरत चेहरा हे कोई पाना चाहता है. इसके लिए आप अपनी गर्दन को पीछे की तरफ मोड़कर फिर अपने नीचे वाले होंठ से ऊपर वाले होंठ को छूने का प्रयास करें, कुछ देर इसी अवस्था में रुककर सामान्‍य स्थिति में आयें. इस क्रिया का प्रयोग करीब दस बार करें.