त्वचा के लाल चकत्ते को हटाने के टिप्स Skin rashes treatment tips

त्वचा पर लाल चकत्ते होने के कारण और घरेलु निवारण

प्रत्येक व्यक्ति की त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है और सभी लोगो की त्वचा की समस्याएं भी अलग-अलग होती हैं. कुछ लोगों के चेहरे पर ज़रा सी धूप या धूल का असर होने लगता है तो किसी की त्वचा इतनी सख्त और रूखी होती है कि बार बार मॉयश्चराईजर लगाना पड़ता है. अलग-अलग प्रकार की त्वचा की अनेक समस्याएं होती हैं. इनमे से एक है चेहरे पर लाल चकत्ते. 

चेहरे पर लाल चकत्ते चेहरे पर होने वाला सामान्य सा त्वचा रोग है. चेहरे में लाल चकत्ते होने पर चेहरे पर तीव्र गति से प्रकट होने वाली लालिमा से होती है, जो पूरी तरह से बढ़ती जाती है. चेहरे के बीच से शुरु होकर गालों और ठुड्डी पर भी नज़र आने लगती है. कुछ ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से रोज़ेशिया बढ़ता ही चला जाता है, जैसे कि गर्म मौसम, पसीना और तनाव. इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ सरल घरेलु उपायों की मदद ले सकते हैं. जो अतयन्त सरल तथा लाभदायक होते हैं.

चेहरे पर लाल चकत्ते होने का कारण

एलर्जी – कई बार चेहरे पर लाल चकत्ते एलर्जी के कारण भी हो जाते है. एलर्जी से चेहरे पर काफी नुकसान पहुंचता है. लाल चकत्ते होने पर चेहरे पर छोटे-छोटे लाल-लाल दाग होने लगते हैं. जिनके कारण लोगों को अनेक प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है.

वाईरल – वाईरल होने के कारण लोगों को अनेक प्रकार की बीमारिया होने लगती हैं. कई बार वाईरल का हमारे चेहरे पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है जिसके कारण हमारे चेहरे पर लाल चकत्ते होने लगते हैं.

प्रदूषण – हर व्यक्ति की त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है. कई लोगों की त्वचा प्रदूषण को सहन नहीं कर पाती जिसके कारण उनके चेहरे पर लाल चकत्ते होने लगते हैं.

चेहरे पर लाल चकत्ते ठीक करने के उपाय

सेब का सिरका फायदेमंद

सेब का सिरका त्वचा के लाल चकत्ते को ठीक करने में काफी सहायक होता है. इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्व पाये जाते हैं. इसके उपयोग के लिए एक साफ़ कपडे में सिरके की कुछ बूँदें मिलाएं और चकत्ते वाले स्थान पर लगाएं. इसके प्रयोग से धीरे-धीरे चकत्ते कम होने लगेंगे.

तुलसी की पत्तियों का प्रयोग

चकत्ते होने पर तुलसी की पत्तियों का प्रयोग भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके प्रयोग के लिए तुलसी की कुछ पत्तियां तोड़कर उन्हें मसलें और चकत्ते वाले स्थान पर लगाए. इससे आपको लाभ होगा.

एलोवेरा के फायदे

त्वचा में चकत्ते होने पर एलोवेरा चमत्कारी रूप से असर पहुंचाता है. इसके प्रयोग के लिए एलोवेरा का मोटा पत्ता तोड़ें और उससे जेल निकालकर त्वचा पर लगाएं. इसके प्रयोग से धीरे-धीरे चकत्ते की समस्या दूर होने लगेगी.

फलों के छिलके का उपयोग

चकत्ते की समस्या होने पर केले या तरबूज़ के छिलकों का प्रयोग भी किया जाता है. केले या तरबूज़ के छिलकों को चकत्ते वाले स्थान पर लगाए. कुछ ही दिनों में इस समस्या से आपको छुटकारा मिल जायेगा.

दलिया का फायदा

दलिये के प्रयोग से भी आप चकत्ते जैसी समस्या से राहत पा सकते हैं. इसके प्रयोग के लिए 1 कप सादे दलिये में थोड़ा पानी मिलाएं और इसका मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को चकत्ते वाले स्थान पर लगाए. इससे आपको राहत मिलेगी.