तोंद कम करे कुछ आसान घरेलु उपाय और योगा टिप्स

तोंद कम करे कुछ आसान घरेलु उपाय और योगा टिप्स 

gfghgf40 वर्ष  की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते शरीर की मसल्स, फैट या चर्बी में बदल चुकी होती है। इस चर्बी का सबसे ज्यादा जमाव हमारे शरीर के मध्य भाग, यानी पेट पर ही होता है. अगर इसे नियंत्रित नहीं किया गया तो तोंद निकल आती है और शारीरिक सुंदरता खत्म हो जाती है.

क्यों बनती है चर्बी (Why becomes fat)

जवानी से प्रौढ़ावस्था तक पुरुषों में टेस्टोस्टेरान और महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन का बनना नियमित रूप से चलता रहता हैं. इन हार्मोन के द्वारा वसा का स्तर सही बनाए रखने में भी बहुत मदद मिलती हैं साथ ही इन हार्मोनों की मदद से हाथ, पैर और कूल्हे में वसा का बहाव होता हैं जिसके कारण वसा उस स्थान पर जम नहीं पाती. उम्र बढ़ने के साथ इन हार्मोनों के बनने में कमी आ जाती है, जिससे चर्बी जमने की क्रिया तेज हो जाती है.

तोंद काम करने के आसान टिप्स Belly fat reduce tips 

तोंद कम करने के लिए करें बादम का सेवन (Almonds for Belly fat reduce)  रोजाना बादाम का सेवन करने से भी हम अपने बढ़े हुए वजन और तोंद को आसानी से कम कर सकते हैं.  इसमें विटामिन ई पाया जाता है जो वजन कम करने में सहायक होता है. रोजाना हलके भुने हुए बादाम का सेवन करें. इससे आसानी से आप अपनी तोंद को कम कर सकते हैं.

तोंद कम करें गिलोय से (Giloy for Reduce Belly fat reduce) – गिलोय की मदद से भी हम अपने बढे हुए तोंद को आसानी से कम कर सकते हैं. यह ना केवल हमारे शरीर को फिट रखता है बल्कि हमारे शरीर से मोटापे को भी कम करता है. मोटापा कम करने के लिए गिलोय और त्रिफला चूर्ण को सुबह और शाम शहद के साथ लें. इसके रोजाना सेवन से आपकी बढ़ी हुयी तोंद धीरे-धीरे कम होने लगेगी.

तोंद को कम करने में सहायक ग्रीन टी (Green tea for Belly fat reduce) – ग्रीन टी की मदद से तोंद को आसानी से कम किया जा सकता है. इसमें एंटीआक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो तोंद को कम करने में काफी सहायक होती है. यदि आपको चाय पीना अत्यधिक पसन्द है और आपका वजन भी बहुत जयादा है तो आप चाय की स्थान पर ग्रीन टी को शामिल करें. रोजाना सुबह-शाम ग्रीन टी का सेवन करें. ग्रीन टी के रोजाना सेवन से आसानी से तोंद को कम किया जा सकता है.

तोंद कम करने में सहायक है बीन्स (Beans for Belly fat reduce) – बीन्स प्रोटीन से भरपूर सब्जी है इसके रोजाना सेवन से हम अपने बढे हुए पेट और कमर की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं. बीन्स के सेवन से जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती और एनर्जी लेवल फिट भी बना रहता है. जिससे शरीर में अधिक मोटापा होने से राहत मिलती है और हमारे पेट और कमर के आस-पास चर्बी जमा नही होती.

तोंद कम करने के योगा और व्यायाम Yoga and exercise to lose Belly fat 

तोंद कम करने के लिए अंग संचालन करें (Moderate organ for Belly fat reduce) – तोंद को कम करने के लिए सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाए. अब अपने दोनों हाथों की हथेलियों को कमर पर रखें फिर कमर को दक्षिणावर्त और वामावर्त यानि क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज घुमाये. इस क्रिया को करीब दस बार रोजाना करें. इससे तोंद को आसानी से कम किया जा सकता है.

तोंद कम करने के लिए बॉल एक्‍सारसाइज करें (Ball Exercise for Belly fat reduce) – बढ़ा हुआ वजन और बढ़ी हुयी तोंद किसी को अच्छी नही लगती. इसे कम करने के लिए बॉल एक्‍सारसाइज फायदेमंद होता है. इस करने के लिए जमीन पर पीठ के बल पर सीधा लेट जाए. अब एक्‍सारसाइज वाली बडी़ बॉल को हाथों में लें और अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं. इसके बाद अपने हाथों की बॉल को अपने पैरों से पकड़े. अब बॉल को पैरो से नीचे की ओर लाये फिर ऊपर लें जाए. इस विधि को 10 से 12 बार करें. रोजाना बॉल एक्‍सारसाइज करने से धीरे-धीरे वजन कम होने लगेगा.

तोंद कम करने के लिए सैर करें (Walk to reduce Belly fat) – तोंद को कम करने के लिए सैर बहुत लाभदायक होती है, रोजाना सुबह -शाम सैर करें. इससे आपको कमर और पेट के आसपास की चर्बी को दूर करने में मदद मिलती है. रोजाना खाना खाने के बाद कम से कम 2 किलोमीटर चलें. इससे धीरे-धीरे आपकी तोंद कम होने लगेगी.

तोंद कम करने के लिए तोलांगुलासन करें (Tolangulasn to reduce Belly fat) – तोलांगुलासन योग से हम आसानी से तोंद को कम कर सकते हैं. इस योग को करने के लिए पुरे शरीर का वजन नितंब पर डाल दें. जैसे तराजू का कांटा बीचोबीच रहता है. इस आसान में व्यक्ति की आकृति तराजू जैसी लगती है. इसलिए इसे तोलांगुलासन कहा जाता है.

back