तीन दिन में कैसे घटाएं वजन

तीन दिन में कैसे घटाएं वजन

gfghgfतीन दिन तरल आहार या डीटाक्स पेय का सेवन करके आप एक पाउंड वजन कम कर सकते हैं। यदि आप ऐसा तीन दिन से ज्यादा करते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। जब आप इस डाइट का अनुसरण  करते हैं तो उस दौरान और कुछ नहीं खाते हैं। इसमें आपको प्रतिदिन आठ से दस गिलास तक डीटाक्स पेय लेने होते हैं।

प्राकृतिक डीटाक्स पेय के रूप में आप गर्म पानी में शहद और नीबू का रस डाल कर पी सकते हैं या फिर आप गर्म पानी के साथ मेपल सिरप, ताजा नींबू का रस और लाल मिर्च ले सकते हैं। नारियल पानी, नींबू सोडा आदि का भी इस्तेमाल करें। ये न सिर्फ आपके वजन को कम करने में बल्कि टॉक्सिन घटाने में भी अहम भूमिका निभाते हैं।

उपरोक्त डाइट के साथ ये भी जरूरी है

तीन दिन में वजन कम करना बेहद मुश्किल है. इस बात पर भरोशा कारण थोड़ा कठिन होगा मगर यह लाभदायक है. सटीक योजना के जरिए आप आसानी से तीन दिन में एक पाउंड तक वजन कम कर सकते हैं. आपको बताया जा रहा है कि कैसे तीन दिन में एक पाउंड वजन कम किया जा सकता हैं.

कोलोन की सफाई

कोलोन शरीर के महत्व्पूर्ण अंगो में से एक है. यह पाचन क्रिया में सहायक होता है तथा साथ ही विषाक्त पदार्थों को अवरुद्ध करने में मदद करता है. शरीर से पचाये न जा सकने वाले पदार्थों और अपशिष्ट पदार्थों का संग्रहण करता है.हमारे शरीर की आंतों की दरारों में औसतन 12 से 18 पाउंड पचाया ना जाने वाला  भोजन फंसा रहता है. इसे साफ़ करने के कारण वजन कम करने में मदद मिलती है.

तीन दिन में वजन कम करने के टिप्स

  • रोजाना 10 से 12 गिलास पानी पीजिए.
  • फाइबर युक्त आहार का सेवन करें, जिसमें कच्चे फल और सब्जियां, ओट, अनाज आदि शामिल हों.
  • लीन प्रोटीन का का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए.
  • अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट जूस और जामुन आदि को शामिल करें.
  • तीन दिन के लिए लिक्विड डाइट का सेवन करें.

तरल आहार या डीटाक्स पेय का सेवन तीन दिन तक करना चाहिए जिससे आप एक पाउंड वजन कम कर सकते हैं. यह प्रक्रिया तीन दिन से अधिक नहीं करना चाहिए क्योकि यह शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. जब आप इस डाइट का अनुसरण  करते हैं तो उस दौरान और कुछ नहीं खाते हैं. इस दौरान आपको प्रतिदिन आठ से दस गिलास तक डीटाक्स पेय लेने चाहिए. बाजार में अनेक तरह के कोलोन क्लीनर आसानी से मिल जाते हैं. आप इनमें से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं इसके अलावा आप प्राकृतिक डीटाक्स पेय का सेवन भी कर सकते हैं. प्राकृतिक डीटाक्स पेय के रूप में आप गर्म पानी में शहद और नीबू का रस डाल कर पिए या फिर आप गर्म पानी के साथ मेपल सिरप, ताजा नींबू का रस और लाल मिर्च मिला कर सेवन कर सकते हैं. ये उपाय न सिर्फ वजन को कम करने में मदद करते हैं बल्कि टॉक्सिन घटाने में भी हमारी मदद करते हैं.

उपरोक्त डाइट के साथ ये भी जरूरी है

  • रोजाना 30 से 45 मिनट व्यायाम करना चाहिए. व्यायाम से वजन कम करने में मदद मिलती हैं.
  • चाय-कॉफी के सेवन करने से वजन बढता हैं इसलिए इसकी जगह ग्रीन टी या वाइट टी को शामिल करें.
  • यदि आप पूरा बैठ के कार्य करते हैं तो हर एक घंटे बाद 5 मिनट के लिए अवश्य टहलने जाएं.

क्या ना खाएं

  • जंकफूड का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.
  • रिच फूड जैसे चॉकलेट, केक, टॉफी, आइसक्रीम, कैंडी आदि का सेवन करने से भी वजन बढ़ता है.
  • आहार में मीठा और तला हुआ भोजन शामिल ना करें.

back