तिजोरी धन लाभ के लिए वास्तु टिप्स Vaastu tips for locker

तिजोरी को घर में रखने के लिए वास्तु टिप्स Vaastu Shastra tips for locker room

वास्तु भारतीय समाज की पुरानी परम्परा है. यदि वास्तु के नियम का पालन किया जाये तो जीवन सुखमय हो जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार भवन निमार्ण करने के साथ-साथ घर की वस्तुओं के रखरखाव में भी वास्तुशास्त्र का बहुत अधिक महत्व है. आमतौर पर हम सभी के घर में तिजोरी होती है.

हर व्यक्ति अक्सर पैसे, आभूषण, मूल्यवान वस्तुएँ, कागजात रखने के लिए तिजोरी, अलमारी, कैशबॉक्स आदि का उपयोग करता है. प्रत्येक व्यक्ति चाहता है की वह अपनी मेहनत से कमाए धन को सुरक्षित रख सके तथा दिनों दिन धन में बढ़ोतरी हो. इसके लिए मनुष्य अपना कमाया हुआ धन रखने के लिए तीजोरी को बनवाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी या अलमारी गलत दिशा में रखने के कारण इसका असर घर के मुखिया की आमदनी पर पड़ने लगता है तथा घर की बरकत नहीं हो पाती. आइये जानते हैं कुछ वास्तु शास्त्र के नियम जो बताते हैं की घर के किस स्थान पर तिजोरी को रखना चाहिए.

  • आप जिस तिजोरी या अलमारी में कैश व ज्वेलरी रखते हैं उस तीजोरी या अलमारी को हमेशा कमरे के दक्षिण दिशा की दीवार से लगाकर रखना चाहिए. जिससे अलमारी का मुंह उत्तर की ओर खुलेगा. इस दिशा के स्वामी देवताओं के खजांची कुबेर हैं. तीजोरी का दरवाजा उत्तर दिशा की ओर खुलने से धन में बढ़ोतरी होती है.
  • वास्तु के अनुसार जहां पर आपने तिजोरी या अलमारी रखनी है. उस कमरे में हल्का रंग करना उचित होता है. इसके लिए आप उस कमरें का रंग ऑफ व्हाइट या क्रीम रख सकते हैं.
  • जिस अलमारी में भी आपकी तिजोरी हो उसके पल्ले पर बैठी हुई लक्ष्मीजी की तस्वीर लगनी चाहिए. जिसमें दो हाथी सूंड उठाए नजर आ रहे हो. ऐसा करना शुभ माना जाता है.
  • तीजोरी को कभी भी गंदे हाथो तथा जूते चप्पल पहन कर प्रयोग में नहीं लाना चाहिए.
  • सीढ़ियों के नीचे कभी भी तिजोरी नहीं रखनी चाहिए यहाँ तिजोरी रखना रखना शुभ नहीं माना जाता. सीढ़ियों या टायलेट के सामने भी तिजोरी को रखना उचित नहीं माना जाता. तीजोरी वाले कमरे में मकड़ी या जाले नहीं होने चाहिए. इससे नकारात्मक ऊर्जा उतपन्न होती है. इससे परिवार की खुसियो में बाधा भी उतपन्न होती है.
  • जब भी आप पूजा करें तो कोशिश करें की घर की तिजोरी खोल के पूजा करें. इससे घर में धन की कमी नहीं होती.
  • ईशान कोण में यदि पैसा, धन और आभूषण रखे जाएँ तो इससे यह साबित होता है की घर का मुखिया बुद्धिमान है और यदि तिजोरी को उत्तर ईशान में रखे हों तो घर की एक कन्या संतान और यदि पूर्व ईशान में रखे हों तो एक पुत्र संतान बहुत बुद्धिमान और प्रसिद्ध साबित होते हैं.
  • पूर्व दिशा – पूर्व दिशा में घर की तिजोरी या धन सम्पत्ति रखना बहुत ही शुभ माना जाता है. इससे धन की बढ़ोतरी होती है.
  • आग्नेय कोण – दक्षिण-पूर्व में धन रखने से धन में कमी आती है क्योंकि घर के मुखिया की आमदनी घर के खर्चे से कम होने के कारण कर्ज की स्थिति बनी रहती है.
  • दक्षिण दिशा – दक्षिण दिशा में धन, सोना, चाँदी और आभूषण रखना नुकसादायक तो नहीं होता परन्तु धन में बढ़ोतरी भी नहीं होती है.
  • नैऋत्य कोण (दक्षिण पश्चिम ) – दक्षिण पश्चिम दिशा धन, महँगा सामान और आभूषण रखने पर टिकते जरूर है, परन्तु यह धन गलत तरीके से कमाया हुआ माना जाता है.