ताम्बे की अंगूठी पहनने के अचूक फायदे Health Benefits of Copper Ring and Bracelet

ताँबे की अंगूठी पहनने के लाभ Health Benefits Copper Ring 

Health Benefits of Copper ringHealth Benefits of Copper Ring ज्योतिष में नौ ग्रह बताए गए हैं और इन सभी ग्रहों की अलग-अलग धातु होती है। इन नौ ग्रहों में सूर्य राजा है और तांबा सूर्य की धातु है. हिन्दू धर्म में सोना, चांदी और तांबा, ये तीनों धातुएं बहुत ही पवित्र मानी गई हैं। इसीलिए पूजा-पाठ में भी इन धातुओं का उपयोग सबसे ज्यादा होता है।

कई लोग इन धातुओं की अंगूठी बनाकर भी पहनते है. तांबे की अंगूठी पहनने से हमें कई लाभ मिलते हैं. तांबे यानि की (कॉपर) एक प्राचीन धातु है, जिसका इस्‍तेमाल कई सालों से होता आ रहा है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ज्‍योतिष के अनुसार तांबे की अंगूठी पहनना भी आपको कई तरह के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करता है। तो आइये जानते है की वो ऐसे कौन कौन से लाभ है जो ताम्बे की अंगूठी से हमें होते है.

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

रोगो से लड़ने की शक्ति देता है Health Benefits Copper Ring-

तांबे की अंगूठी सूर्य की उंगली यानी रिंग फिंगर में पहननी चाहिए। इससे कुंडली में यदि कोई सूर्य दोष होता है तो उसका असर कम हो सकता है। ताम्बा पहनना हमारे स्वास्थ्य पर काफी असर डालता है ज्योतिष अनुसार तांबे की अंगूठी या ब्रेसलेट पहनने से रोगो से लड़ने में मदद मिलती है।

वास्तु दोष दूर करता है Vastudosh Door Karta Hai

कॉपर यानि की तांबा वास्‍तु दोष से छुटकारा दिलाने में भी बहुत ही फायदेमंद होता है साथ ही इसे धारण करने पर घर का माहौल शांतिपूर्ण बना रहता है. ये आपकी जीवन शैली में परिवर्तन लाता है।

सूर्य का बल बढ़ता है Surya ka Bal Badhta Hai

ज्योतिष अनुसार तांबे की अंगूठी धारण करने से इसके प्रभाव से सूर्य का बल बढ़ता है, जिससे हमें सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है और साथ ही घर-परिवार और समाज में मान-सम्मान मिलता है। साथ ही तांबे की अंगूठी से मंगल के अशुभ असर भी कम हो जाते है.

पाचन तंत्र सही करता है Pachan Tantra Sahi Karta Hai

तांबे के गहने पहनने बहुत ही लाबकारी होता है. इससे हमारा पाचन तंत्र सही होता है और साथ ही ये लोगों का गुस्सा शांत कर उन्हें शीतलता प्रदान करता है. तांबा पेट की बीमारियों को ठीक करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

शरीर के लिए कई तरह से लाभकारी Sharer ke Liye Faydemand

ताम्बा कई तरह से हमारे शरीर को लाभ पहुँचता है जैसे तांबे की अंगूठी लगातार हमारे शरीर के संपर्क में रहती है जिससे तांबे के औषधीय गुण हमारे शरीर को मिलते हैं ये खून साफ करता है। तांबे के बर्तन में रखा पानी हमें स्वस्थ्य रखता है. लगातार ताँबे के संपर्क में रहने से त्वचा की चमक बढ़ती है। तांबा रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

वजन कम करता है Health Benefits Copper Ring-

ज्योतिष्शास्त्र अनुसार तांबा वजन कम करने में भी काफी असरदार है नियमित रूप से तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से शरीर की अनावश्यक चर्बी कम होती है इसके अलावा तांबे से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है ये नयी कोशिकाएं बनाने में भी मदद करता है.

रक्त शुद्ध करता है Health Benefits of Copper Ring-

तांबे की अंगूठी पहनने से रक्त शुद्ध करने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद मिलती है ताम्बे से बनी अंगूठी अर्थरा‍इटिस और ब्लड सर्कुलेशन की कमी से आने वाली समस्‍याओं से राहत देती है.

FAQ-

प्रश्न-  ताँबे की अंगूठी क्यों पहनी जाती है?

उत्तर- ताँबे की अंगूठी स्वास्थ्य की दृस्टि से लाभदायक होती है.

Question- Why is Copper ring wear?

Answer- Copper ring is beneficial for health.

प्रश्न- ताँबे की अंगूठी पहनने के क्या फायदे और लाभ है?

उत्तर- ताँबे की अंगूठी धारण करने से शरीर बीमारियों से दूर रहता है.

Question- What are the advantages and benefits of wearing Copper ring?

Answer- By wearing a copper ring, the body stays away from diseases.

प्रश्न- ताँबे की अंगूठी किस ऊँगली में पहननी चाहिए?

उत्तर- ताँबे की अंगूठी अनामिका ऊँगली में पहनना शुभ माना गया है.

Question- Which finger should wear the Copper Ring?

Answer- The Copper ring should wear ring finger.