तनाव दूर करने के घरेलू उपाय

तनाव दूर करने के घरेलू उपाय

Tnav dur karne ke gharelu upay

hjgujgh

आयुर्वेद में तुलसी के पौधे के हर भाग को स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद बताया गया है, आयुर्वेद में इसको संजीवनी बूटी के समान माना जाता है। तुलसी में कई ऐसे गुण होते हैं जो बड़ी-बड़ी जटिल बीमारियों को दूर करने और उनकी रोकथाम करने में सहायक है। तुलसी की पत्तियों में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जो शरीर में कोर्टिसोल (Stress hormone) के स्तर को सामान्य बनाते है, प्रतिदिन तुलसी के सेवन से तनाव के कारण होने वाले नकारात्मक प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है.

तनाव होने के कारण

तनाव करने से मानसिक सन्तुलन बिगड़ सकता है और इसका असर शरीर पर भी पड़ता है. वर्तमान में व्यक्ति की भागदौड़ वाली जिंदगी में तनाव एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. तनाव हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है साथ ही इसकी वजह से आपके परिवार और दोस्तों से सम्बन्धो में भी खटास आ जाती है. तनाव यानी डिप्रेशन किसी भी इंसान के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक बीमारी साबित हो सकती है.

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव प्रत्येक मनुष्य को होता है. किसी को घर का तनाव है, किसी को आफिस के काम का तनाव है, कोई रिश्तों के तनाव में फंसा है. इन सभी परेशानियों से बचने के लिए लोग तरह-तरह की मेडिसन लेते है परन्तु यह समस्या दूर न होने की वजह से निराश हो जाते है. इसलिए लिए जरुरी है की आप कुछ घरेलु नुस्खों द्वारा इस समस्या को दूर करे.

तनाव दूर करने के उपाय

पर्याप्त नींद लें

तनाव का प्रमुख कारण भरपूर नीद न लेना है. इस समस्या से बचने के लिए सोने से पहले का एक समय निर्धारित कर लें और हर रोज उसी समय पर सोएं. इससे आप तनाव से बचेंगे.

व्यायाम करें

व्यायाम तनाव को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है. व्यायाम न केवल एक अच्छी सेहत मिलती है बल्कि शरीर में एक सकारात्मक उर्जा का संचार भी होता है तथा शरीर से नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकलती है. व्यायाम करने से शरीर में सेरोटोनिन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन्स का स्राव होता है जिससे दिमाग स्थिर होता है और तनाव देने वाले बुरे विचार हमारे मन दूर रहते हैं.

संतुलित आहार

संतुलित आहार हमारे शरीर के अनेक रोगों से लड़ने में हमारी मदद करता है. प्रतिदिन संतुलित आहार लें संतुलित आहार में आप फल, सब्जी, मांस, फलियां, और कार्बोहाइड्रेट आदि को शामिल कर सकते है. एक संतुलित आहार न केवल अच्छा शरीर बनता है बल्कि यह दुखी मन को भी खुश कर देता है. जिससे तनाव से दूर रहने में मदद मिलती है.

तनाव दूर करने के कुछ अन्य घरेलू उपाय 

  1. प्रतिदिन सूर्योदय से पहले उठ कर घूमने जाएँ तथा हल्का व्यायाम या योग करें.
  2. प्रातःकाल व सोते समय 15 मिनट ईश्वर का ध्यान अवश्य करें.
  3. हमेशा सकारात्मक सोचे करें क्योकि नकारात्मक सोच से ऊर्जा नष्ट होती है।
  4. जो भी आपके पास है उस पर संतोष रखे तथा कर्म करने में पूर्ण विश्वास रखें।
  5. प्रतिदिन उत्साह एवं आत्मविश्वास के साथ कार्य करें. एक व्यवस्थित दिनचर्या का नियम बनाए.
  6. भूत व भविष्य की व्यर्थ चिंता न करे. हमेशा वर्तमान में जीएँ तथा सदैव प्रसन्नचित्त रहें.
  7. कार्बोहाइडेट के सेवन से चित्त शांत होता है, कैफीन वाले पदार्थो के सेवन में कमी करें। चाय-कॉफी के स्थान पर नीबू पानी या फलों के रस का सेवन करें।
  8. दूसरों से स्वयं का मुकाबला करने से बचें. अच्छे तथा सच्चे मित्र बनाएँ. अच्छा स्वास्थ्य ही जीवन के लिए श्रेष्ठ धन है.
  9. बीच-बीच में अपनी मनपसंद गतिविधि जैसे-बागवानी, घूमना, मनपसंद खेल, टीवी देखना, संगीत, समाचार, पत्र-पत्रिका वाचन, लेखन आदि कार्यो को करके आप तरोताजा महसूस करेंगे।