डेंड्रफ से बचने के लिए घरेलू उपाय

डेंड्रफ से बचने के लिए घरेलू उपाय 

ioerhjreबाल हमारी खूबसूरती का एक अहम हिस्सा होते है. आजकल बालों में रुसी होना एक आम समस्या बन गयी है. बालों को अच्छा और सुंदर बनाने के लिए पौष्टिक भोजन के साथ ही जरूरी है बालों की सही देखभाल. बालों की देखभाल न करने से कई तरह की समस्याएं खड़ी हो जाती है.

इन समस्याओं के चलते बालों में रुसी होने लगती है. रुसी का सामना अक्सर हर मौसम में करना पड़ता है. अक्सर बालों मे रूसी ऑयली त्वचा के कारण, अधिक रूखी त्वचा के कारण या किसी प्रकार की फफूंदी के संक्रमण के कारण भी हो सकती है. डैंड्रफ के ज्यादा बढ़ जाने पर चेहरे, माथे, गर्दन और पीठ आदि पर एक्ने की समस्या भी हो सकती है. इस समस्याओं से निपटने के लिए हमें कुछ आसान घरेलु उपायों का प्रयोग करना चाहिए जो हारे बालों को सुरक्षित तथा मजत बनाए रखते हैं.

डेंड्रफ होने के कुछ खास कारण

  • बालों में रुसी होने का कारण अपने बालों की ठीक तरह से देखभाल तथा सफाई न करना, सही पोषण न मिलना या बालों में तेल न लगाने से भी डेंड्रफ की समस्या उतपन्न हो सकती है. इसके अलावा अधिक तनाव या पसीने के कारण भी रुसी की समस्या हो सकती है.
  • लेकिन सीबम उत्पन्न करने वाली ग्रंथियों के ज्यादा सक्रिय होने की वजह से डेंड्रफ होता है. जिसके कारण हमारे बालों को काफी नुकसान पहुंचता है.
  • प्रतिदिन कम पानी पीने के कारण या फिर भोजन में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी रुसी की समस्या उतपन्न हो जाती है.
  • युवा वर्ग में अधिक मात्रा में हॉर्मोंन्स रिलीज होने के कारण भी बालों में रुसी जैसी समस्याएं होने लगती है.

बालो की रुसी के घरेलू  इलाज

नारियल तक का प्रयोग

250 ग्राम नारियल के तेल मे 50 ग्राम गेंदे के फूल मिलाकर 15 मिनिट तक गर्म करे और आखर मे 2 चुटकी कपूर मिलाए फिर थोड़ा ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को सिर पर लगाए. इस मिश्रण को कुछ महीने प्रयोग में लाने से रुसी जैसी समस्या खत्म होने लगती है.

मेथी दानो का प्रयोग

2 चम्मच मेथी दानो को रात में पानी मे भिगो कर रख दीजिये सुबह उठने के बाद इन दानो को पीस कर इसमें 2 चम्मच एप्पल साइडर सिरका मिलाकर 20 मिनिट तक बालो की त्वचा मे लगाए. 20 मिंट बाद बालों को शैम्पू कर लीजिए. इसके अलावा आप एप्पल साइडर सिरका के स्थान में निम्बू का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके प्रयोग से बालों की रुसी खत्म होने लगेगी.

मुंग की दाल का प्रयोग

4 बड़े चम्मच दही, 2 बड़े चम्मच मुंग की दाल का पावडर और 2 चम्मच जैतून तेल मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण को बालों में 15 मिनट तक लगा रहने दें और बालों को साफ पानी से धो दें. इस विधि के प्रयोग से बालों का डेंड्रफ कम करने में मदद मिलती हैं.

बेकिंग सोडा का प्रयोग

2 बड़े चम्मच पानी के साथ 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाकर सिर मे 15 मिनिट तक लगा रहने दें. इस विधि का प्रयोग तब तक करे जब तक रुसी समाप्त ना हो जाये.

सरसों के तेल का प्रयोग

रोजाना रात को सोने से पहले बालों की जड़ों में सरसों के तेल से मालिश करे.  सुबह उठने के बाद शिकाकाई पानी में उबाल कर उस पानी से बाल धो दीजिये. इसके उपयोग से बालों की रुसी कम होने लगती हैं.

अंडे तथा दही का प्रयोग

अंडे का पीला भाग और खट्टे दही को मिक्स करके इसका मिश्रण तैयार कर लीजिए. अब इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ो तक अच्छी तरह से लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें.आधे घंटे बाद बालों को धो दें.

कुछ अन्य उपाय बालों से रुसी खत्म करने के लिए  

  • बालों में रुसी कम करने के लिए एंटी-डेंड्रफ हर्बल शैंपू का इस्तेमाल किया जा सकता हैं.इसके अलावा फिर विटामिन ई ऑयल से स्कॉप्ल मालिश से भी रुसी को कम किया जा सकता हैं.
  • ग्लीसरीन और गुलाब के मिश्रण को प्रतिदिन बालों की जड़ों में लगाने से रुसी की समस्या दूर हो सकती है।
  • अदरक के रस की कुछ बूंदे जैतून के तेल में मिलाकर 1 घंटे तक शैम्पू से बाल धोने से भी बालों की रुसी को कम किया जा सकता हैं.
  • बालों में तेल लगाने के बाद स्टीम्ड तौलिए का प्रयोग करना चाहिए. इसके अलावा गर्म तेल से स्कॉल्प की मसाज करने से सिर की त्वचा को पोषण दिया जा सकता हैं.
  • बालों को बार-बार कंघी नहीं करनी चाहिए. इससे स्कॉल्प से ज्यादा ऑयल निकलने से डेंड्रफ की समस्या बढ़ सकती हैं.
  • अपने आहार में पोस्टिक भोजन को शामिल करे तथा पानी अधिक मात्रा में पिए.
  • नीबू का रस और काली मिर्च पाउडर का मिश्रण भी बालों से रुसी खत्म करने में मदद करता हैं.
  • आयुर्वेदिक शैंपू का प्रयोग करें. यह डैंड्रफ दूर करने के लिए अच्छा उपाय हैं.

back