ठोड़ी से जानें व्यक्ति का स्वभाव और व्यक्तित्व What say your chin about your personality

ठोड़ी से जाने स्वभाव Face reading tips  

हर व्यक्ति का चेहरा ना सिर्फ उसकी सुंदरता को बताता है बल्कि उसके भाग्य से जुडी बहुत सी बातों को भी बताता है. इसी तरह चेहरे का एक भाग है ठोड़ी जिससे शेप से ना सिर्फ आपका चेहरा सुन्दर दिखाई देता है बल्कि इसे पढ़कर आपका भविष्य भी जाना जा सकता है.

हिंदू धर्म में ऐसे कई शास्त्र है जिसे पढ़कर इंसान का भविष्य जाना जा सकता है उन्ही शास्त्रों में से एक है समुद्रशास्त्र जिसमें ठोड़ी के अध्यन से सम्बंधित बहुत सी बातें बताई गयी है.

सामान्य ठोड़ी वाले लोग Normal chin

समुद्रशास्त्र में बताया गया है कि जिस व्यक्ति की ठोड़ी देखने में सामान्य होती है कहा जाता है कि वह बहुत शुभ फलदायक होती है सामान्य दिखने वाली ठोड़ी होंठों के ठीक नीचे समानांतर रूप से होती है.

लंबी ठोड़ी वाले लोग long chin

जिन लोगो की ठोड़ी लंबी होती है कहा जाता है की लंबी ठोड़ी वाले लोग शांत स्वभाव और स्थिर बुद्धि वाले होते है. ये लोग लाइफ में अपना रास्ता खुद ही बनाते है कई बार इनके जीवन में प्रेम का अभाव भी होता है फिर भी ये हमेशा खुश रहते है. 

ठोड़ी के नीचे गड्ढा (डिम्पल) Crater under the chin (Dimples)

समुद्रशास्त्र में बताया गया है कि जिन लोगो के ठोड़ी के ठीक नीचे गड्ढा होता है ऐसे लोग बड़े ही भाग्यशाली होते है भाग्यशाली होने के साथ -साथ वह बुद्धिमान भी होते है.

ठोड़ी के सामने गड्ढा Pit in front of the chin

समुद्रशास्त्र में बताया गया है कि जिन लोगो की ठोड़ी के सामने गड्ढा होता है कहा जाता है की ऐसे व्यक्ति प्रेम के मामले में बहुत अधिक संवेदनशील होते है इनकी लाइफ में इन्हें हमेशा ही ऐश्वर्य प्राप्त होता है ये लोग धनवान भी होते हैऔर जीवन में हर सुख भोगते है.

 छोटी ठोड़ी‍ वाले लोग small chin                                

समुद्रशास्त्र में बताया गया है कि छोटी ठोड़ी वाले लोगो को जीवन में दुःख का सामना करना पड़ता है ऐसे लोगो को धन की परेशानी तो रहती है लेकिन लेकिन अपनी मेहनत से ये इस परेशानी को दूर कर देते है. 

गालों के बीच गड्ढे वाले लोग Pit between the cheeks

जिन स्त्री या पुरुष के गालों में गड्ढे यानी डिम्पल पड़ते हैं कहा जाता है कि ऐसे लोग बहुत अधिक भाग्यशाली होते हैं. ऐसे स्त्री और पुरुष बहुत अधिक धनवान होने के साथ साथ जीवन का हर सुख भोगते है.

मुंह के अंदर दबी हुई ठोड़ी वाले लोग Chin inside the mouth

समुद्रशास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि जिन लोगो की ठोड़ी मुंह के अंदर दबी हुई होती है ऐसे लोग स्वभाव से बहुत अधिक चंचल होते है. यह भी कहा जाता है की ऐसे लोग थोड़ा आलसी और निराशावादी प्रवृत्ति के भी होते है. लेकिन ऐसे लोग दिल के बड़े अच्छे होते है.

वर्गाकार ठोड़ी वाले लोग Square chin

समुद्रशास्त्र के अनुसार बताया गया है की जिस स्त्री या पुरुष की ठोड़ी समकोण अर्थात वर्गाकार होती है ऐसी ठोड़ी वाले लोग आर्थिक रूप से संपन्न होते हैं. इन्हें जीवन में कभी भी आर्थिक परेशानी नहीं होती है.

गोल ठोड़ी वाले लोग Round chin

कहा जाता है की जिन लोगों की ठोड़ी गोलाकार होती है. ऐसे लोग थोड़ा गुस्सैल स्वभाव के होते है ऐसे लोगो का काम करने का तरीका थोड़ा जल्दबाजी का होता है. जिस कारण इनके काम कई बार बिगड़ भी जाते है लेकिन अगर इन लोगो के साथ प्यार से डील की जाए तो ये समझ भी जाते है.

अण्डाकार ठोड़ी वाले लोग oval shape chins

समुद्रमशास्त्र में बताया गया है कि जिन लोगो कि ठोड़ी अंडाकार होती है उनके लिए ये बहुत ही शुभ होता है ऐसे ठोड़ी वाले लोग बहुत ही भावुक, नटखट, कलाप्रेमी, व्यवहारकुशल और उच्च विचारो वाले होते है.

चौड़ी ठोड़ी वाले लोग Wide chin

जिन लोगो कि ठोड़ी सामान्य से थोड़ी चौड़ी होती है कहा जाता है कि ऐसी ठोड़ी वाले लोग एकांतप्रिय होते हैं.ये अपने दिल कि बात हर किसी के साथ शेयर नहीं करते है. यह किसी के लिए कोई काम करते है तो उसे बड़े ही दिल से करते है.

आगे निकली हुई ठोड़ी वाले लोग Exposed forward chin

इस तरह की ठोड़ी वाले लोग अपने काम के लिए हमेशा ही कर्मठ और गतिशील होते है साथ ही ये लोग रूपये पैसे के मामले में भी बहुत संजीदा किस्म के होते है.