टीवी खरीदते समय रखें ये बातें ध्यान LCD LED smart TV buying Guide and tips

टीवी खरीदने से पहले किन बातो का ध्यान रखें How to Choose a Best Smart TV Home Appliances –

टीवी आजकल मार्केट में तरह-तरह के टीवी आने लगे है। पहले के समय में एक ही तरह के टीवी थे जिनमे लोगो को टीवी सेलेक्ट करने जरुरत नहीं होती थी। पर अब समय के साथ-साथ कई तरह के टेलीविज़न मार्किट में आ गए हैं.

जिनमे नए नए फीचर्स और नए नए मॉडल हैं। जैसे की एलसीडी, एलईडी, स्मार्ट टीवी, 4K, एचडी और प्लाज्मा टेलीविज़न आदि ऐसे टीवीस हैं जिन्होंने मार्किट में अपनी जगह बना ली है। इसीलिए लोग जब टेलीविज़न खरीदने के लिए जाते है तो उन्हें समझ नही आता कि कौन सा टीवीTV लेना उनके लिए उचित होगा। टीवीTV खरीदने से पहले कुछ बातों को ध्‍यान में रखिए फिर भले ही आप कितना ही पैसा टीवीTV में क्‍यों न लगा रहे हों.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

टीवी खरीदते समय क्या देखें What See Before Buying TV

अगर अपनी जरूरत को ध्‍यान में रखते हुए आपने टेलीविज़न नहीं खरीदी तो यह आपको बाद मे बड़ी परेशानी में डाल देगा आपको इस बात का मलाल रह जायेगा कि अगर इसकी जगह वो दूसरा टेलीविज़न खरद ली होती तो ज्‍यादा अच्‍छा रहता। आपके इसी कनक्फूजन को दूर करने के लिए आज हम आपको बताएंगे की एक अच्छा और जो आपके लिए बेहतर हो टीवीTV खरीदते समय किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए। 

टीवी खरीदते समय जो हम सबसे पहले टीवी में देखते है वो है उसका साइज़, टेलीविज़न का साइज काफी मायने रखता है लेकिन हो सकता है आपकी पसंद और आपके घर का साइज़ एक दूसरे के विपरीत हो यानी टेलीविज़न खरीदते समय इस बात का ध्यान दे की जो आप टेलीविज़न खरीद रहे हैं वो आपके रूम में फिट बैठना चाहिए। कहीं ऐसा न हो बड़ा टीवीTV लेने के चक्‍कर में आप अपने घर का लुक की खराब कर डालें।

टेलीविज़न का चुनाव करते समय जल्दबाजी न करें अगर आप टीवी लेने जा रहे है तो एक अच्छे टेलीविज़न का ही चुनाव करें। कुछ पैसो के चक्कर में ख़राब टेलीविज़न न ले आये  जो कि कुछ ही दिन में चलना बंद हो जाए और जिससे आपको पछताना पड़े कि कुछ पैसे और लगा लिए होते तो आज एक अच्छा टीवीTV मिलता।

ध्यान रहे जब भी आप टीवी खरीदने जायें तो अपने बजट को ध्यान में रखकर ही टीवी ख़रीदे। सेल्समेन का काम टीवी बेचने का होता है। वह आपको अपने वहाँ के बेस्ट और ज्यादा कीमत के टेलीविज़न  दिखायेगा लेकिन आप अपने बजट के हिसाब से ही अपना टीवीTV चुने।

ज्‍यादा ऑफरों और लुक के चक्‍कर में न पड़कर अपनी जरूरत को ध्‍यान में रखें क्योकि मार्किट में कई ऐसी टीवीस आएंगी जो आपको अपनी और आकर्षित करेंगी लेकिन आपको अपनी जरुरत को ध्यान में रखकर ही टेलीविज़न खरीदना है। जैसे आपको कौन से साइज का टीवी लेना है, साउंड कैसा है, टेलीविज़न की वांरटी या फिर गांरटी कितनी है इन सभी बातों को ध्यान में रखकर ही अपना टीवीTV ख़रीदे।

आजकल स्‍मार्टटीवी का जमाना है जिसमें टेलीविज़न के साथ इंटरनेट का मज़ा भी लिया जा सके।

अगर आपका बजट थोड़ा अधिक है तो साधारण टेलीविज़न के साथ स्‍मार्ट टीवीTV लीजिए जिसमें इंटरनेट कनेक्‍टीविटी की मदद से आप सोशल नेटवर्किंग साइट और यू ट्यूब वीडियो भी देख सकते हैं।

इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आप अपने लिए एक अच्छा और बेहतर टेलीविज़न चुन सकते हैं।