ज्यादा लिप बाम लगाने के नुकसान Lip Care Tips Side effects of Lip Balm

बार बार लिप बाम लगाने के होते है ये नुकसान Lip Care Tips Side Effects of Lip Balm –

ज्यादा लिप बाम लगाने ज्यादा लिप बाम लगाने के नुकसान- होठ हमारे चेहरे की सुंदरता में चार चाँद लगा देते है. इसेमें इनका फटना हमारी सुंदरता को फीका कर देता. प्रदूषण भरे वातारण में रहना भी होठ फटना का एक प्रमुख कारण है. आजकल होठ फटना एक आम समस्या है जो हर दूसरे व्यक्ति को होती है.

अपने होंठों को फटने से बचाने और मुलायम बनाए रखने के लिए हम लिप बाम लगाना शुरू करते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि आपके होंठों की खूबसूरती बढ़ाने वाला लिप बाम दरअसल, आपके होंठों को नुकसान पहुंचा सकता हैं. आज हम आपको बार बार लिप बाम लगाने से होने वाले ऐसे नुक़्सानो के बारे में बताएँगे जिन्हे जानकर आप हैरान हो जायेंगे.

ज्यादा लिप बाम लगाने के नुकसान Lip Balm Side Effect-

अगर आप अपने होठो को सुन्दर बनाने के लिए बार बार लिप बाम का प्रयोग करते है. तो भी आपके होठ खराब हो सकते है.

जी हाँ, क्योकि लिप बाम में जिन केमिकल फ्रेग्नेंस का प्रयोग किया जाता है दरअसल, उनसे भी हमारे होंठों को नुकसान पहुंचता है. इसलिए बार बार लिप बाम का इस्तेमाल करने से बचे.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

जिस लिप बाम को आप प्रयोग कर रहे है अगर उस बाम में मेंथॉल युक्त है तो भी ऐसा लीप बाम आपके होठो के लिए नुकसानदायक हो सकता है. नियमित रूप से ऐसे लिप बाम लगाने वाले लोगों में होंठ फटने की समस्या और अधि‍क पाई गई है.

एक अध्ययन के मुताबिक यह बात भी सामने आयी है कि हालांकि लिप बाम में कोई लत वाला तत्व नहीं होता, लेकिन अगर इसे बार-बार लगया जाये तो आपको इसे लगाने की आदत जरूर पड़ जाती है. जोकि सही नहीं है. इसलिए लिप बाम का प्रयोग सिर्फ जरूरत पड़ने जैसे होठ फटने या रूखे होने पर ही लगया. ज्यादा लीप बाम लगाने से आपके होठ और फट सकते है.

होंठो का ख्याल कैसे रखे

कई मामलों में लिप बाम का प्रयोग करने से होठो पर एलर्जी होते हुए भी देखा गया है. दरअसल, खुशबू के लिए लिप बाम में जो केमिकल प्रयोग किए जाते हैं, उनकी वजह से होंठों पर एलर्जी हो सकती है.