जोड़ो और घुटनो के दर्द से कैसे पाए छुटकारा knee and joint pain relief Home Remedies

जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के घेरलू उपाए Knee and joint Pain Relief At Home

Bone and Joint Pain Natural RemediesBone and Joint Pain Natural Remedies- आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण हममे से ही कई लोग अपनी सेहत का सही से खयाल नही रख पाते. जिससे हमारे शरीर में अनेक समस्याएं होने लगती हैं. जिसमे से एक समस्या जोड़ो में दर्द है.

जोड़ों के दर्द की समस्या Bone and Joint Pain Natural Remedies-

Bone and Joint Pain Natural Remedies जोड़ो में दर्द होना आजकल एक आम समस्या बन गयी है. जोड़ो में दर्द होने के कारण कोई भी कार्य हम सही से नहीं कर पाते साथ ही हमे चलने फिरने में भी काफी परेशानी होती है. आजकल जोड़ो के दर्द से ना सिर्फ वयस्क बल्कि युवा भी काफी परेशान रहने लगे हैं. बढ़ती उम्र के साथ कई लोगो को यह समस्या होना आम बात है लेकिन आज के युवा वर्ग में भी यह समस्या काफी देखने को मिल जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घेरलू उपाए बताएँगे जिनकी मदद से आप जोड़ो के दर्द से आसानी से निजात पा सकते हैं. 

लहसुन का प्रयोग –

Bone and Joint Pain Natural Remedies लहसून की मदद से आप बहुत जल्द ही जोड़ो के दर्द से निजात पा सकते है. इसके लिए आप रोजाना अपने आहार में लहसुन को भी शामिल करें. इससे धीरे-धीरे जोड़ो का दर्द कम होने लगेगा.

पपीते का सेवन –

पपीता काफी पोष्टिक फल है. पपीते में कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं. पपीते में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो जोड़ो के दर्द में काफी लाभकारी होता है. रोजाना पपीते के सेवन से जोड़ो का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

जैतून के तेल का प्रयोग –

Bone and Joint Pain Natural Remedies जैतून का तेल जोड़ो हड्डियों के दर्द के उपचार के लिए एक अचूक घेरलू उपाए है. आप जैतून के तेल से बहुत जल्द ही जोड़ो के दर्द से छुटकारा पा सकते है. इसके लिए दर्द वाले हिस्से की 2 से 3 चम्मच जैतून का तेल लेकर हल्के हाथो से मसाज करें. ऐसा करने से आप जोड़ो के दर्द से राहत पा सकते है.

अदरक और हल्दी का सेवन –

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक रसायन पाया जाता है जो जोड़ो में आयी सूजन को कम करने के लिए काफी सहक होता है. इसके लिए आप 2 कप पानी में आधा चम्मच हल्दी और अदरक डालकर धीमी आंच में 10 से 15 मिनट तक पकाये.

इसे भी पढ़ें  –

Bone and Joint Pain Natural Remedies स्वाद के लिए इसमें आप थोड़ा सेहद भी मिला सकते है. दिन में 2 बार इसका सेवन करने से आप बहुत जल्द ही जोड़ो के दर्द से छुटकारा पा सकते है. 

हल्दी वाला दूध –

जोड़ो के दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी वाला दूध काफी फायदेमंद होता है. रोजाना रात को सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी डालकर पीये. इससे हड्डिया मजबूत होती है और जोड़ो के दर्द से राहत मिलती है.

FAQ-

प्रश्न- जोड़ों का दर्द के लक्षण क्या होते है ?
उत्तर- चलने, खड़े होने, हिलने-डुलने और आराम करते समय भी दर्द होना, जोड़ो में सूजन होना, जोड़ो हड्डियों में मरोड़ आदि इसके लक्षण हैं।

प्रश्न- जोड़ो और हड्डियों में दर्द के कारण?
उत्तर- जोड़ो और हड्डियों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे- हड्डियों में खनिज की कमी,अधिक श्रम, हड्डी टूटना, या मोच आना, बढ़ती उम्र.

प्रश्न- जोड़ों के दर्द की समस्या के उपाय?
उत्तर- इसके लिए आप अपने घुटनों को आराम दें औऱ किसी गर्म चीज से सेक करें साथ ही साथ व्यायाम भी इसके लिए काफी जरुरी है।

प्रश्न- घुटनो और जोड़ों के दर्द के लक्षण?
उत्तर- इसमें सबसे पहला लक्षण है चलने हिलने डुलने खड़े होने और यहाँ तक की आराम करने में भी दर्द महसूस होना, घुटनो के आस पास सूजन आना आदि।

प्रश्न- जोड़ों के दर्द का घरेलू उपाय क्या हैं?
उत्तर- इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी डालकर पीये. इससे हड्डिया मजबूत होती है और जोड़ो के दर्द से राहत मिलती है।

प्रश्न- क्यों होता है जोड़ों और हड्डियों में दर्द?
उत्तर- हड्डियों में मिनरल यानि की खनिज की कमी होना से, उम्र बढ़ने के कारण और कार्टिलेज का घिस जाना भी जोड़ो और हड्डियों में दर्द का एक कारण है।

प्रश्न- जोड़ों और हड्डियों के दर्द से कैसे पाएं छुटकारा?
उत्तर- लहसुन जोड़ों और हड्डियों के दर्द से छुटकारा पाने का बेहतर उपाय है।

प्रश्न- घुटनो के दर्द की समस्या के लिए क्या करें ?
उत्तर- घुटनो के दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आप जैतून के तेल से मसाज कर सकते हैं।

Question: What to do for the problem of knee pain?
Answer: You can massage with olive oil to relieve the problem of knee pain.

Question: How to get rid of joints and bone pain?
Answer: Garlic is a better way to get rid of joints and bone pain.

Question: What are the home remedies for joint pain?
Answer: For this, you should drink turmeric powder in hot milk before sleeping on a daily basis. This strengthens the bone and relieves joint pain.

Question- How to Get Rid of Arthritis?
Answer- Bathua’s fresh juice and potato juice is an easy way to treat Arthritis.

Question- Where does Arthritis occur?
Answer- Usually it is a disease in the knee, hip, hands and other joints of the body.

Question- Home remedies for removing joint pain?
Answer- Using Aloe vera gels, consuming potato juice is a great way to massage with castor oil.

Question: Natural Remedies for Bone and Joint Pain?
Answer: Rest and relaxation, Exercise, Fish oil, Bathua’s fresh juice Aloe Vera gels are Natural Remedies for Bone and Joint Pain.