जोड़ों के दर्द घुटनों के दर्द के आयुर्वेदिक व औषधीय उपचार Arthritis Cure Effective Home Remedies ‎

गठिया रोग जोड़ों के दर्द का उपचार Natural Arthritis Treatments

वर्तमान में अधिक काम बढ़ जाने के कारण कई लोग अपनी सेहत के खयाल नही रख पाते जिससे उनके शरीर में अनेक समस्याएं होने लगती हैं. आजकल जोड़ो में दर्द होना एक आम समस्या बन गयी है.

कई लोग आजकल इस समस्या से काफी परेशान रहने लगे हैं. जोड़ो में दर्द होने के कारण लोग ठीक तरह से कोई कार्य नही कर पाते और ना ही सही से चल फिर सकते हैं. आजकल की अनियमित जीवन शैली में मानव शरीर में अनेक बीमारिया होने की सम्भावना हो गयी हैं. इसके लिए जरुरी है की हम अपने शरीर एक उचित ख्याल रखे.

आजकल जोड़ो के दर्द से ना केवल बूढ़े बल्कि युवा भी काफी परेशान रहने लगे हैं. बढ़ती उम्र के साथ कई लोगो को यह समस्या होना आम बात है लेकिन आज के युवा वर्ग में भी यह समस्या काफी देखने को मिल जाती है. जोड़ो के दर्द को कम करने के लिए आप कुछ आसान घरेलु उपचार की मदद ले सकते हैं. यह घरेलु टिप्स बहुत ही आसान तथा सरल है इनका उपयोग कर के आप जोड़ो के दर्द से आसानी से निजात पा सकते हैं.  

जोड़ो में दर्द होने के प्रमुख कारण Reasons Of Joints Pain

घुटने का अर्थराइटिस (Knee Arthritis) – कई बार हमारे घुटने की हड्डियां आपस में रगड़कर घर्षण करती हैं. जिसके कारण घुटने आसानी से अपना कार्य नही कर पाते और उनमें कठोरता, सूजन और दर्द होने लगता है.

टेन्टीनाइटिस (Tentinaitis) – घुटने में टेन्‍टीनाइटिस की समस्या होने पर घुटनो में अत्यधिक दर्द होने लगता है. यह दर्द सीढ़ियों अथवा चढ़ाई पर चढ़ते या उतरते समय अधिक बढ़ जाता है. टेन्‍टीनाइटिस की परेशानी होने पर व्यक्ति को अत्यधिक कष्ट होने लगता है.

बर्साइटिस (Brsaitis) – बर्सा तरल पदार्थ से भरी थैली है जो मांसपेशियों, नसों और हड्डियों के बीच एक तकिया के रूप में कार्य करती है. जब इस स्थान पर अत्यधिक दबाव पड़ता है तो हमारे घुटनो में दर्द होने लगता है. इसमें घुटने में सूजन तथा दर्द होने लगती है.

जोड़ो के दर्द को काम करने के घरेलु उपाय Home Remedy To Reduce Arthritis

जोड़ों के दर्द में लहसुन फायदेमंद (Garlic Is Beneficial In Arthritis) – सदियो से लहसुन का प्रयोग हमारे शरीर में होने वाले कई रोगों को दूर करने के लिए किया जा रहा है. लहसुन भारतीय मसालों का सबसे अच्छा मसाला माना जाता है. लहसुन से जोड़ो के दर्द को भी आसानी से कम किया जा सकता है. रोजाना अपने आहार में लहसुन को शामिल करें. इससे धीरे-धीरे जोड़ो का दर्द कम होने लगेगा.

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद बादाम और बीज (Almond Seeds For Joint Pain) – मेवों में विटामिन ई पाया जाता है. जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. इनमे ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. जिससे गठिया रोग आसानी से कम होने लगता है. रोजाना बादाम और बीज का सेवन करें इससे धीरे-धीरे गठिया रोग कम होने लगेगा.

जोड़ों के दर्द में पपीता (Papaya For Arthritis) – पपीता बहुत ही पोष्टिक फल है. इसमें कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो जोड़ो के दर्द में सहायक होता है. रोजाना पपीते के सेवन से जोड़ो का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

जोड़ों के दर्द में सेब (Apple For Arthritis) – रोजाना एक सेब खाना हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. जोड़ो के दर्द को कम करने के लिए सेब भी लाभदायक होता है. इसका प्रयोग करने के लिए एक ग्लास पानी में एप्पल साइडर विनिगर यानि सिरका और शहद मिलाकर इसका प्रयोग करें. इससे धीरे-धीरे जोड़ो का दर्द कम होने लगता है.

जोड़ो के दर्द में नारियल है फायदेमंद (Coconut For Arthritis) – जोड़ो के दर्द को कम करने के लिए नारियल भी फायदेमंद होता है. रोजाना कच्चे नारियल का सेवन करें. इसके रोजाना से सेवन से जोड़ो का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगता है और शरीर भी स्वस्थ रहता है.

हल्दी वाला दूध जोड़ो के दर्द के लिए Turmeric Milk For Arthritis – जोड़ो में दर्द होने के कारण व्यक्ति को काफी परेशानी होने लगती है. जोड़ो के दर्द को कम करने के लिए हल्दी वाला दूध फायदेमंद होता है. रोजाना रात को सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी डालकर पीये. इससे हड्डिया मजबूत होती है और जोड़ो के दर्द से राहत मिलती है.