जॉगिंग करने से पहले क्या करे what to do before jogging easy ways to do running

क्या करे रनिंग करते समय Running Easy Tips in Hindi

जॉगिंगआजकल हर व्यक्ति स्वस्थ्य और फिट रहने के लिए वर्कआउट जॉगिंग तो करता ही है पर जब सुबह वर्कआउट करने की बात आती है तो ये भी बहुत जरूरी है कि उस वक्त आपके शरीर में एनर्जी है या नहीं।

अक्सर बहुत ज्यादा वर्कआउट करने के बाद भी लोगो को अपने स्वास्थय में कोई फायदा नहीं होता, वो इसलिए क्यूकि वर्कआउट करने से पहले भी बहुत सी बाए होती हैं जो हमें ध्यान में रखनी होती हैं. तो जाने ऐसी कौनसी बातें हैं जो वर्कआउट करने से पहले ध्यान में रखनी जरुरी होती हैं.

जॉगिंग करते समय सही पॉश्चर में ही दौड़ें Just Run Right in Poshcher –

गलत पॉश्चर में जॉगिंग करने से बॉडी का बैलेंस बनाना मुश्किल हो जाता है। साथ ही रीढ़ की हड्डी और कमर पर जोर पड़ने के कारण दर्द की शिकायत भी हो सकती है। ध्यान रहे दौड़ते समय नीचे या इधर-उधर नहीं न देखें बल्कि सीधे देखें। इससे अलावा कंधों को ढीला छोड़ें और मुट्ठी न बांधें, हाथ खुले रखकर दौड़े।

जोग्गिंग करते समय हाथों को आगेपीछे करते रहें Keep The Hands Back And Forth –

जोग्गिंग करते समय हाथों को पूरे समय चेस्ट के सामने न रखें बल्कि अपंने हाथों को ऊपर नीचे या आगे-पीछे करते रहें ऐसा करने से आपकी स्पीड बढ़ने पर भी बॉडी का बैलेंस बना रहेगा और साथ ही हाथ की मसल्स भी टोन होंगी।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

जोग्गिंग करते समय पानी का एक ग्लास A Glass of Water –

आपके शरीर का हाइड्रेट होना जरुरी है, क्योंकि डीहाइड्रेशन आपका मेटाबॉलिज्म धीमा कर सकता है। इसलिए कोशिश करें कि एक्सरसाइज़ या जॉगिंग करने से पहले और उसके दौरान आप हाइड्रेट रहें। इसके लिए सुबह उठते ही एक ग्लास गर्म पानी जरूर पियें।

जोग्गिंग करते समय स्ट्रेचिंग करें Do Not Stretch –

अगर आप जॉगिंग करने जा रहें हैं तो स्ट्रेचिंग आपके लिए सही नहीं है. सामान्य तरीके से बैठकर स्ट्रेच करना भी आपकी एबिलि‍टी को कम कर सकता है. स्ट्रेचिंग मसल्स और ब्रेन के बीच के सिग्नल्‍स को इफेक्ट करता है. इससे मसल्स की स्ट्रेंथ और पॉवर कम हो जाती है.

जोग्गिंग से पहले ज्यादा खाना खाएं Do Not Eat Too Much 

रनिंग और जॉगिंग से पहले ज्या‍दा खाना नहीं खाना चाहिए. इससे रनिंग के दौरान डायजेस्टिव प्रोसेस स्लो हो जाता है और ये नॉर्मली काम नहीं करता. एक्सरसाइज के दौरान ब्लड फ्लो डायवर्ट हो जाता है.

जोग्गिंग करते समय जबरदस्ती ना दौड़ें Do Not Listen to  The Body –

रनिंग या जॉगिंग के समय अगर बॉडी सपोर्ट नहीं करती तो जबरदस्ती ना दौड़ें. जितना हो सकता है उतना ही दौंड़े. नहीं तो आप जल्दी थक सकते हैं या फिर आपको बॉडी पेन भी हो सकता है.

जॉगिंग करते समय पैरों को पटके नहीं Do Not Touch Feet –

जॉगिंग करते समय ध्यान रखें पैरों को जोर-जोर से जमीन पर न पटके, इससे एड़ी और घुटने की हड्डी पर स्ट्रेस आएगा और आपके एड़ी और घुटनो पर आगे चलकर दर्द भी हो सकता है.