जेवर गहनों की चमक लौटाने के उपाय Easy tips clean jewelry at home

घर में पुराने गहने चमकाने के आसान से घरेलू नुस्खे


घर में पुराने गहने चमकाने के आसान से घरेलू नुस्खे upcharnuskheआजकल गहनों को प्रचलन काफी ज्यादा हो गया है. अधिकतर महिलाओं का गहने पहनने का बहुत ही शौक होता है. वे जब भी कहीं पार्टी में जाती हों तो गहने पहन के ही जाती हैं. गहनों से चेहरे की चमक और भी बढ़ जाती है. लेकिन यदि गहनों का रंग फीका तथा काला पड़ने लगे तो यही गहने खूबसूरती को फीका कर देते हैं. इसलिए गहनों का साफ-सुथरा होना अतयन्त आवश्यक होता है.

आजकल गहनों की कीमत काफी ज्यादा होती है. इसलिए नये गहने खरीद पाना थोड़ा मुश्किल होता है. धूलमिट्टी, प्रदूषण, क्रीमपाउडर और लगातार पहनने से गहने गंदे भी पड़ जाते हैं या फिर टूट भी जाते हैं. इस समस्या के चलते अनेक गहने तो यु ही रखे रह जाते हैं. इस समस्या से निपटने के लिए तथा अपने पुराने गहनों की देखभाल तथा उन्हें साफ-सुथरा रखने के लिए आप कुछ घरेलु टिप्स की मदद लें सकते हैं. इनके प्रयोग से आसानी से घर बैठे -बैठे आपके पुराने गहने चमकने लगेंगे.

चांदी के आभूषणों को साफ करने के घरेलु उपाय

चांदी सफेद होने के कारण धूल-मिटटी के सम्पर्क में आते ही जल्दी गन्दी हो जाती हैं.चांदी के गहनों को समय-समय पर देखभाल तथा साफ-सफाई की जरूरत पड़ती है.

दही – इसको साफ करने के लिए थोड़ा खट्टा दही लें और इस दही में कुछ देर के लिए अपने चाँदी के गहनों को डाल दें. कुछ देर बाद इन पर लगी गंदगी साफ हो जाएगी और ये गहने चमक उठेंगे.

आलू – चांदी के गहनों को साफ करने के लिए आलू एक अच्छा उपाय है. चांदी के गहनों को साफ करने के लिए थोड़े आलू लें अब इन्हे उबाल लें. अब इन उबले हुए आलू के पानी में इन गहनों को थोड़ी देर के लिए भिगो दें. थोड़ी देर बाद इन्हें निकाल कर हलके ब्रश से साफ कर लें. गहने चमकने लगेंगे.

अमोनिया – चांदी के गहने चमकाने के लिए 1 चम्मच गरम पानी में 1 चम्मच अमोनिया डाल कर इसमें गहनों को भिगो दें. कुछ देर बाद इन्हें निकाल कर हल्का ब्रश करें. इससे चांदी के गहनों की चमक वापस आ जाएगी.

टूथपाउडर – चांदी के आभूषण को फिर से नया बनाने के लिए सफेद टूथपाउडर ले कर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट से चांदी के आभूषणों को रगड़ कर हलका ब्रश करें, चांदी की चमक लौट आएगी.

रीठा – रीठा चांदी के गहनों की चमक बरकरार रखने के लिए बहुत उपयोगी होता है. चांदी के आभूषणों को रीठे के पानी में उबालें. कुछ देर बाद इनकी चमक वापस आ जाएगी.

सोने के आभूषणों को साफ करने के घरेलु उपाय

सोने के गहनों को भी साफ-सफाई की अधिक जरूरत पड़ती है क्योकि इन्हे समय-समय पर यदि साफ ना किया जाए तो इनकी चमक फीकी-फीकी सी दिखने लगती है.

डिटर्जैंट – सोने के गहनों की चमक बरकरार रखने के लिए थोड़ा पानी गर्म करें. अब इस गरम पानी में अच्छी क्वालिटी का डिटर्जैंट पाउडर व 1 चम्मच अमोनिया डाल कर गहनों को कुछ देर के लिए भिगो दें, फिर थोड़ी देर बाद धो लें. इससे गहने चमकने लगेंगे.

चूने का घोल – सोने के गहनों को साफ करने के लिए थोड़ा ठंडा चूने का घोल लें. इसके बाद इस घोल  में अपने सोने के गहनों को डाल दें. थोड़ी देर बाद गहने निकलकर इनमें हल्का ब्रश करें. इस प्रयोग को करने से सोने के गहनों की चमक बरक़रार रहेगी.

रीठा – रीठा भी सोने के गहनों की चमक बरकरार रखने के लिए बहुत उपयोगी होता है. सोने के आभूषणों को रीठे के पानी में उबालें. कुछ देर बाद इनकी चमक वापस आ जाएगी.

हल्दी – सोने के गहनों को घर में साफ करने के लिए थोड़ा पानी लें. अब इस पानी में करीब 1 चम्मच हल्दी डाल कर पानी उबाल लें. अब इस पानी में सोने के गहनों को डाल कर नर्म ब्रश से हलके हाथ से रगड़ लें. इससे गहने चमकलने लगेंगे.

नीबू – सोने के गहने चमकाने के लिए थोड़ा पानी लें और इसे हल्का गर्म करें. अब इस पानी में नीबू निचोड़ कर गहनों को उस में डाल दें. कुछ देर बाद हलके ब्रश से रगड़ें. सोने के गहनों की चमक वापस आ जाएगी.

मोती के आभूषणों को साफ करने के घरेलु उपाय

मोती के गहनों को चमक बरकरार रखने के लिए हमें अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती लेकिन मोती एक नाजुक रत्न है. इसलिए इसकी और इससे निर्मित आभूषणों की साफ-सफाई का अधिक ध्यान देना पड़ता है.

रुई- मोती के गहनों चमक बरकरार रखने के लिए उन्हें रुई में ही लपेट कर ही रखें. इससे मोती के गहनों की चमक फीकी नहीं पड़ती.

टूथपाउडर – मोती के गहनों को चमकदार रखने के लिए थोड़ा सफेद टूथपाउडर लें और इसे मोती के आभूषणों पर हलके हाथ से रगड़ें. इसके बाद रुई की मदद से पोंछ लें. इससे गहने चमकने लगेंगे.

स्प्रिट – मोती के आभूषणों को चमकता हुआ रखने के लिए थोड़ा स्प्रिट लगा कर साफ करें. इसके बाद इन्हे साफ रुई में लपेट कर रख दें. इससे गहनों की चमक हमेशा बरकरार रहेगी.

हीरे के गहनों को साफ करने के घरेलू उपाय

हीरे के गहनों को साफ करने के लिए 1 कप गुनगुने पानी और चौथाई कप अमोनिया का डालकर घोल बना लें. अब इस घोल में हीरे के गहनों को डुबो कर 15 मिनट तक रखें, इसके बाद मुलायम रेशे वाले ब्रश से इसे रगड़ें. इससे हीरे की चमक वापस आ जाएगी.