जीरे के 5 चमत्कारी उपाय Cumin Benefits for fast Weight Loss naturally Jeera health benefits

जीरे से कैसे कम करे मोटापा Quick Weight Loss Tips with Cumin –

भारतीय पाक कला में सभी मसालों का अपना एक अलग ही महत्व है. जिनमें से एक मसाला जीरा भी है जीरा केवल खाने तक ही सीमित नहीं बल्कि जीरा पेट के विकारों को दूर करने में भी बहुत उपयोगी माना जाता है.

कई रोगों में इसका प्रयोग दवा के रूप में भी किया जाता है। जीरे में लौह तत्व, जिंक ,मैंगनीज, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॅास्फोरस भरपूर मात्रा मे पाया जाता है। जो हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाकर हमें ऊर्जावान रखता है। साथ ही यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है. आज हम आपको जीरे के कुछ ऐसे चमत्कारी उपाए बताएंगे जिनके सेवन से आप बहुत जल्द ही अपना वजन कम कर सकते है और साथ ही पेट से संबधित कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।

मोटापा कम करने के लिए जीरा का प्रयोग एक गिलास पानी मे एक बड़ा चम्मच जीरा भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को उबाल लें और चाय की तरह गर्म गर्म पिये।  बचा हुआ जीरा भी चबा लें। इसका सेवन करने से हमारे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी बहुत जल्द ही कम हो जाती है. इस बात का विशेष ध्यान रखे कि इसके सेवन के बाद 1 घंटे तक कुछ ना खायें।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए – भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा समान मात्रा में लेकर पीस ले अथार्त चूर्ण बना ले, इस चूर्ण को 1 से 3 ग्राम की मात्रा में दिन में दो बार दही के साथ लेने से भी मोटापा जल्द ही घटता है। इसके सेवन से शरीर से केवल अनावश्यक चर्बी ही दूर नहीं होती बल्कि शरीर में रक्त का परिसंचारण भी तेजी से होता है जो कोलेस्ट्रॅाल को भी कम करता है।

आंख में दर्द होने पर या लाल होने पर जीरे का प्रयोग – जब भी आपकी आँखों में दर्द या आपकी आंखे लाल हो जाये तो आप जीरे का प्रयोग कर अपनी आँखों की इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है. इसका प्रयोग करने के लिए 3 ग्राम जीरा और 125 मि.ग्रा. फिटकरी पोटली में बांधकर गुलाब जल में भिगो ले, और जब भी आपकी आँख में दर्द हो तो आप इसकी एक या दो बूंदों को आँख में डाले. इससे आपको आँख के दर्द से जल्द ही राहत मिलेगी.

अपच की समस्या को खत्म करने के लिए – कभी कभी हम अपच की समस्या से काफी परेशान हो जाते है और यही अपच की समस्या हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है. इस समस्या से निपटने के लिए एक गिलास ताजी छाछ में सेंधा नमक और भुना हुआ जीरा मिलाकर भोजन के साथ लें. इससे आपको अपच की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिलेगा.

डायबिटीज की रोकथाम के लिए डायबिटीज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जीरा काफी लाभदायक होता है.  डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए एक छोटा चम्मच जीरा पी ले और इस पीसे हुए जीरे को दिन में दो बार पानी के साथ ले. इसके सेवन से आप डायबिटीज की समस्या से जल्द ही छुटकारा पा सकते है.