जीरे के 10 अदभुद बेशकीमती फायदे Advantage of cumin seeds

क्या है जीरे के चमत्कारिक लाभ Benefits of cumin seeds

भारतीय पाक कला में मसालों का बहुत अधिक महत्व है जिनमें से एक मसाला जीरा भी है इसका प्रयोग न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के काम आता है बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही असरदार होता है. जीरा पेट के विकारों को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है.

सर्दी जुकाम में लाभकारी है जीरा Cumin is beneficial in winter colds

ये एक बहुत ही असरदार घरेलू नुस्खा है कहा जाता है कि भुने हुए जीरे को सूंघने से जुकाम से होने वाली छीकें आना बंद हो जाता है. और सर्दी में काफी रहत मिलती है.

अपच में फायदेमंद है जीरा Cumin is beneficial in Indigestion

यदि एक गिलास ताजी छाछ में सेंधा नमक और भुना हुआ जीरा (Cumin) मिलाकर खाने के साथ लिया जाए तो इससे अजीर्ण और अपच जैसी परेसानी से छुटकारा मिलता है.

पेचिस में है लाभकारी Beneficial in loose motion

अगर किसी को पेचिस की समस्या है तो थोड़े से जीरे को तवे में भूनकर गर्म पानी के साथ लेने से पेचिस में बहुत आराम मिलता है.

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए लाभकारी Beneficial get glowing skin

पानी में जीरा (Cumin) डालकर उबाल लें और इसे छानकर ठंडा कर लें. अगर आप इस पानी से अपना मुंह धोते है तो इससे आपका चेहरा साफ और चमकदार होता है.

मुँह की दुर्गन्ध दूर करने में लाभकारी Deodorize mouth beneficial

जीरा (Cumin) और सेंधा नमक को महीन पीसकर पाउडर बना लें अब इस पाउडर से दाँतों को साफ़ करे इससे आपके दांतों और मसूड़ों के दर्द से आराम तो मिलता ही है और साथ ही मुंह की बदबू से नही छुटकारा मिलता है.

शुगर और जोड़ो के दर्द में फायदेमंद Beneficial of sugar and joints pain

जिन लोगो को शुगर की समस्या होती है उन्हें मेंथी, अजवाइन, जीरा और सौंफ को काला नमक में  मिलाकर पीस लें. इसे एक चम्मच रोज सुबह खाने से शुगर और जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है.

पेट दर्द में असरदार Relief in liver pain

जीरा, अजवाइन, सोंठ, कालीमिर्च, और काला नमक को पीसकर चूर्ण बनाकर रख लें. इस चूर्ण को घी में भूनी हींग में मिलाकर खाने से पेट दर्द में बहुत आराम मिलता है.

डायरिया की परेशानी में राहत Relief in diriya

जब भी कभी डायरिया की परेशानी हो तो इसके लिए जीरे को भूनकर दही के साथ खाने से डायरिया में आराम मिलता है.

उल्टियों में फायदेमंद Beneficial in vomiting

जीरा उल्टियों में भी बहुत असरदार होता है. जीरे के चूर्ण को एक गिलास पानी में डालकर इसमें सेंधा नमक और नीबू मिलाकर पीने से उल्टिया रूक जाती है.