जीएसटी के बाद क्या सस्ता होगा After GST price list in india

जानें क्या है GST और इसके फायदे What is GST Effect of GST –

जीएसटी ये तो सभी जानते हैं की 1 जुलाई से जीएसटी लागू हो चूका है, जिससे की कुछ चीजे महंगी हो गयी हैं तो कुछ चीजे सस्ती हो गयी हैं. किचन से लेकर सैर सपाटा, मोबाइल खरीदने से लेकर मोबाइल का बिल भरने तक सब कुछ जीएसटी से तय होने वाला है.

इससे सामान पूरे देश में एक ही कीमत पर मिलेगा और भारत सिंगल मार्केट देश बन जाएगा अब केंद्र और राज्य सरकारों के 17 टैक्स को मिलाकर एक ही टैक्स जीएसटी लगेगा. पर क्या आप जानते हैं की कौनसी चीजे सस्ती होने वाली हैं आज हम आपको बताएंगे की जीएसटी लागू होने के बाद कौनसी चीजे सस्ती होने वाली हैं.

जीएसटी के बाद घर के दाम घटेंगे House Prices Will Decrease –

जी हाँ दोस्तों अब घर सस्ते हो जायेंगे पर सरकार ने कहा है कि जीएसटी से अंडर-कंस्ट्रक्शन फ्लैट के दाम घटेंगे. जीएसटी में 12 फीसदी टैक्स लगेगा लेकिन इनपुट क्रेडिट की छूट मिलेगी. मतलब बिल्डर को सरकार से जो रियायत मिलेगी उसका फायदा अब ग्राहक को मिलेगा जो की पहले नहीं मिलता था.

जीएसटी के बाद किचन का सामान हुआ सस्ता Kitchen Baggage Cheap –

सरकार ने ये दावा किया है कि जीएसटी से किचन और रोजमर्रा की जिंदगी में यूज़ होने वाले 81 फीसदी सामान पर टैक्स की दर 18 फीसदी या उससे कम हो जाएगी. इनमें से बहुत सारे सामान सस्ते हो जाएंगे.

जीएसटी के बाद बाइक सस्ती हो जाएँगी The Bike Will Be Cheap –

जी हाँ बाइक के शौकीनों के लिए खुसखबरी है अब 21-जीएसटी से बाइक कुछ सस्ती हो सकती हैं अब बाइक पर टैक्स करीब एक फीसदी कम होकर 28 फीसदी रह जाएगा.

जीएसटी के बाद विमान यात्रा सस्ती भी और महंगी भी Air Travel is Cheap And Expensive Too –

अब इकोनॉमी क्लास जीएसटी से विमान यात्रा सस्ती हो जाएँगी. इकनॉमी क्लास के लिए एक फीसदी कम 5 फीसदी टैक्स लगेगा लेकिन वहीं बिजनेस क्लास में यात्रा महंगी हो सकती है. GST लागू होने पर बिजनेस क्लास के टिकट पर टैक्स 9 से बढ़कर 12 फीसदी हो जाएगा. 

फ्रिज, एसी, वॉशिंग मशीन सस्ती Refrigerator, AC, Washing Machine Affordable –

GST लागू होने के बाद एसी, वॉशिंग मशीन और फ्रिज को 28 फीसदी टैक्स दायरे में रखा गया है. अभी इन पर 30-31 फीसदी टैक्स लगता है पर अब एसी और फ्रिज की कीमत कुछ कम हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें  –

फिल्म देखना हो जायेगा सस्ता The Movie Will Look Cheaper –

जी हाँ जीएसटी में कम टिकट वाली फिल्में देखना सस्ता हो जायेगा.100 रुपये से कम कीमत वाले फिल्म के टिकटों पर GST में 18 फीसदी टैक्स लगेगा. और अभी तक 28 फीसदी टैक्स लगता था.

ऐप टैक्सी सेवा सस्ती App Taxi Service Affordable –

18-जीएसटी लागू होने पर उबर और ओला जैसी ऐप बेस्ड टैक्सी की बुकिंग भी सस्ती हो जाएगी. GST में ऐप टैक्सी को पांच फीसदी की श्रेणी में रखा गया है.

छोटी कार सस्ती होंगी Small Cars Will Be Affordable –

दिल्ली को छोड़ कर देश के बाकी हिस्सों में छोटी कारें सस्ती हो सकती है. क्यूकि दिल्ली में वैट की ऊंची दर है. बड़ी गाड़ियां भी सस्ती होंगी पर हाइब्रिड गाड़ियां जैसे मारुति की सियाज और आर्टिगा और होंडा की एकॉर्ड और टोयोटा की कैमरी जैसी गाड़ियां महंगी होंगी.

स्लीपर ट्रेन टिकट सस्ता Sleeper Train Ticket Cheap –

एक जुलाई से ट्रेन के टिकट की कीमत भी बदल जाएगी. ट्रांसपोर्टेशन को 5 फीसदी के रेट में रखा गया है. ट्रेन के जनरल डिब्बे, स्लीपर और जनरल बस में यात्रा करने पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. लेकिन एसी ट्रेन या एसी बसों में यात्रा पर 5 फीसदी टैक्स लगेगा.

रेस्टोरेंट में खाने के बिल पर होगा असर The Effect Will Be On The Food Bill in The Restaurant –

बिना एसी वाले रेस्त्रां में अभी सर्विस टैक्स नहीं लगता है लेकिन 12.5 फीसदी वैट लगता है। पर अब 12 फीसदी की दर से जीएसटी GST लगेगा। यानी इनमें टैक्स की दर 0.5 फीसदी कम होगी। एसी वाले रेस्त्रां में अभी साढ़े 12 फीसदी की दर से वैट औऱ छह फीसदी की दर से सर्विस टैक्स लगता है, पर अब इन जगहों पर 18 फीसदी की दर से GST लगेगा। यानी इनमें टैक्स की दर 0.5 फीसदी कम होगी। सितारा होटलों या लग्जरी रिजॉर्ट में बने रेस्त्रां में भी 18 फीसदी की दर से ही जीएसटी लगेगा।

GST के फायदे क्या होंगे What Will Be The Benefits of GST) –

सरकार का ऐसा मानना है कि जीएसटी लागू होने के बाद जो लोग टैक्स नहीं देते वो काम हो जायेगा, महंगाई कम हो जाएगी, देश की टैक्स व्यवस्था सरल और आसान हो जाएगी. लोगों, कारोबारियों, बिजनेसमैन, टैक्सपेयर्स के लिए टैक्स सिस्टम बेहद आसान हो जाएगा और साथ ही सरकार का टैक्स कलेक्शन बढ़ेगा.

FAQ-

प्रश्न- जीएसटी क्या है?

उत्तर-  जीएसटी वस्तुओं और सेवाओं पर लगाया जाने वाला एक अप्रत्यक्ष कर है.

प्रश्न- GST की फुल फॉर्म?

उत्तर- जीएसटी की फुल फॉर्म गुड्स एंड सर्विस टेक्स है.

प्रश्न- GST के फायदे?

उत्तर- GST का सबसे बड़ा फायदा यह है की पूरे भारत में एक ही रेट से टैक्स लगेगा जिससे सभी राज्यों में वस्तुओं और सेवाओं की कीमत एक जैसी रहेगी।

प्रश्न- जीएसटी के बाद क्रेडिट कार्ड पेमेंट?

उत्तर- सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रही है लेकिन जीएसटी के बाद क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट महंगा हो जाएगा. अभी तक क्रेडिट कार्ड के बिल पेमेंट पर 15 फीसदी सर्विस टैक्स लगता था पर अब 18 फीसदी सर्विस टैक्स देना होगा.

Question- What is the full form of GST?

Answer- GST full form is Goods and service tex.

Question- What is a GST tax?

Answer- The Goods and Service Tax is called GST.

Question- How does a GST work?

Answer- Only registered person can charge and collect GST on the taxable supplies of goods and services made by him.