जाने लिपस्टिक लगाने का सही तरीका Right way to apply lipstick beauty tips

होठो में लिपस्टिक लम्बे समय तक कैसे रखें Lipstick Makeup Tips in Hindi

जाने लिपस्टिकजाने लिपस्टिक महिलाओं की मेकअप किट का एक सबसे अहम हिस्सा है. इससे चेहरे पर एक अलग ही निखार आ जाता है पर बहुत सी महिलाएं ऐसी होती हैं जिन्हे लिपस्ट‍िक लगाने का सही तरीका ही नहीं पता होता.

इस वजह से यह ज्यादा समय तक होंठों पर टिकी नहीं रह पाती और आप काफी परेशां हो जाते हैं. पर अगर लिपस्ट‍िक लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो यह देर तक टिकी रह सकती है और चमक भी बानी रहेगी. आज हम आपको बताएंगे कि लिपस्टिक लगाते समय किन बातो का ध्यान रखा जाए.

जाने लिपस्टिक का प्रयोग (Use of Lipstick) –

लिपस्टिक होठों पर ज्यादा देर तक टिकी नहीं रहती और कुछ घंटों बाद ही इसकी चमक भी फीकी पड़ने लगती है. लिपस्टिक का शेड स्किन टोन से बिल्कुल मैच करते हुए होना चाहिये, तभी वह आपके होठों पर अच्छी लगेगी. अगर लिपस्टिक लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें, तो ये सही तरीके से लगेगी भी और लम्बे समय तक टिकी भी रहेगी.  

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

होंठो को स्वस्थ रखें (Keep Lips Healthy) –

अगर आपके होंठ हेल्दी हैं, तो लिपस्टिक अपनी जगह पर लंबे समय तक टिकी रहती है. होंठो को लगातार स्किन से स्क्रब करें, जिससे वह स्मूथ रहे. आप इसके लिये टूथब्रश का भी प्रयोग कर सकती हैं. और होंठो पर लिप बाम लगाना कभी ना भूलें.

ब्लाटिंग है जरूरी (Blouting is Necessary)  –

जब आप अपना पहला कोट लगा लें, तब अपने होठों को टिशू पेपर के बीच में दबा कर अधिक लिपस्टिक को निकाल दें. पहले कोट को अगर ब्‍लॉटिंग पेपर पर पोंछ लिया तो समझिये कि आपकी लिपस्टिक ज्‍यादा न तो फैलेगी और ना ही मिटेगी.

पाउडर लगाएं (Powder) –

अपने होंठो पर उंगलियों की सहायता से ट्रांसलुऐंट पाउडर लगाएं. यह होंठो पर रंग को सेट करने में मदद करता है. इससे आपकी लिपस्‍टिक ना तो हल्‍की पड़ेगी और ना ही वह फैलेगी. इसके बाद लिपस्टिक का एक कोट और लगाएं.

लिपस्टिक को फ्रिज में रखें (Keep Lipstick in the Refrigerator) –

यदि आप चाहती हैं कि आपकी लिपस्‍टिक ज्‍यादा देर के लिये टिकी रहे तो, लगाने से एक रात पहले उसे फ्रिज में रख दें. ऐसा मानना है कि ऐसा करने से लिपस्‍टिक लंबे समय तक होठों पर टिकी रहती है.

लिप पेंसिल का प्रयोग करें (Use Lip Pencil) –

लिपस्टिक लगाने से पहले होंठ पर लिप पेंसिल जरूर लगाएं. आप इसके लिये न्यूड लिप कलर का प्रयोग कर सकती हैं, यह सभी प्रकार की लिपस्टिक शेड के लिये काम करेगी. लिप पेंसिल को होंठ के बीच में नीचे की ओर लगा कर पूरे होंठ पर मिक्स करें.