जाने रोने के 7 जबरदस्त फायदे 7 benefits of crying heath care tips

जाने कितना फायदेमंद है रोना 7 Health benefits of tears

दुख या परेशानी के समय में आंखों से आंसू आ ही जाते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि रोना भी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। इससे हम बहुत सी शारिरिक और मानसिक समस्याओं से बच सकते हैं।

जब हम टेंशन में होते हैं तो दुखी होने के कारण हमारी आंखों से आंसू निकलने लगते हैं। इस क्रिया से हमारा तनाव भी कम हो जाता है और हम हल्का महसूस करने लगते हैं। रोने के कई फायदे हैं, जो शायद हमें आजतक पता नहीं होंगे. आज यहाँ पर आपको बताएंगे रोने के कुछ फायदे.

आँखों में सुधार (For Improve eyes)-

आँसू आपकी दृष्टि में सुधार लाने में बहुत मदद करते हैं. कई बार आपकी आँखों की निर्जलीकृत झिल्ली के कारण, आप अपनी आँखों में थोड़ा सा धुंधलापन सा महसूस करते हैं. पर जब आप रोते हैं तब आपके आँसू आपकी आँख की झिल्ली को पानी से भर देते हैं और आपकी आँखों को सुधारने में मदद करते हैं.

आँखों को साफ़ करते हैं (Tears for clean eyes) –

शरीर के अन्य हिस्सों की तरह आपकी आँखों में भी बैक्टीरिया पाए जाते हैं| पर आँसुओं में स्वाभाविक जीवाणुरोधी गुण होता है. आँसुओं में ‘लाइसोजोम’ नामक द्रव्य होता है जो पाँच मिनट में आँख के 90 से 95 प्रतिशत बैक्टीरिया को ख़त्म कर सकता है.

तनाव से राहत दिलाते हैं आँसू (Tears relieve stress) –

जब आप परेशान या तनाव में होते हैं तब रासायनों का असंतुलन और कुछ रासायनों का निर्माण होता है, आँसू इन्हें कम करने में मदद करते हैं. भावनात्मक आँसू एड्रीनोकॉर्टिकोट्रॉपिक और ल्यूसीन एन्सीफेलीन जैसे हॉर्मोन्स भी मुक्त करते हैं जो तनाव से आपके शरीर को राहत देते हैं|

विषैले पदार्थों से मुक्ति (Liberation from toxic substances) –

यह पाया गया है कि सामान्य आँसुओं में 98 प्रतिशत पानी होता है पर भावनात्मक आँसुओं में तनाव के हॉर्मोन्स होते हैं जो आपके शरीर के द्वारा आपको तनाव से राहत देने के लिए मुक्त किये जाते हैं तथा साथ हि इन आँसुओं में कई विषाक्त पदार्थ होते हैं जो हमारे शरीर में भावनात्मक दबाव के कारण बन जाते हैं.

जलन से सुरक्षा दिलाते हैं (Tears protect against irritation) –

आपने कभी सोचा है कि प्याज काटते वक्त आपकी आँखों से पानी क्यों आने लगता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्याज में कुछ एंजाइम होते हैं जो आँखों में जलन पैदा करते हैं. इसी तरह जब धूल के कण हमारी आँखों में, जाते हैं तो आँखों से पानी आने लगता है. इस तरह का रोना आपकी आँखों को सुरक्षा देता है और यह सुनिश्चित करता है कि कण आँसुओं के साथ आँख से बाहर निकल जाएँ.

सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए (For complete good health) –

भावनात्मक कारणों से निकलने वाले आँसुओं में 24 प्रतिशत उच्च एल्ब्यूमिन प्रोटीन होता है जो शरीर की चयापचय प्रणाली को नियंत्रित करने में मदद करता है. रुदन उच्च रक्तचाप, मोटापा, मधुमेह जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है जो ज्यादा तनाव के कारण होती हैं|

शान्ति महसूस करने के लिए (For feel the peace) –

हो सकता है कि आप बहुत सारी परेशानियों से गुज़र रहे हों, रोने से आपको राहत महसूस होती है. आपके आँसू बहा लेने के बाद, आपका मस्तिष्क, हृदय और लिम्बिक सिस्टम बेहतर कार्य करना शुरू करता है और आपको बहुत राहत महसूस होती है, आपका मन हल्का हो जाता है और आपको अच्छा फील होता है.