जाने रात को पानी पिने के फायदे drinking water at night heath care tips

क्यों पीते हैं रात को सोने से पहले पानी why drink water in night health and care

पानी हमारे जीवन के लिये सबसे जरुरी माना जाता है। एक इंसान 40 दिनों तक बिना खाने के तो रह सकता है लेकिन बिना पानी के वह दो दिन भी नहीं रह सकता। पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी होता है और साथ ही हमारी ब्यूटी के लिए भी,

इसलिये आज हम आपको बताएंगे कि सोने से पहले पानी पिने के जबरदस्त फायदे.

शरीर को रखे तरोताजा (Water for to keep body fresh) –

दिन में हमारा शरीर एक्‍टिव होने की वजह से पानी लॉस करता रहता है। इसलिये रात को सोने से पहले पानी पीने से खोया हुआ तरल पदार्थ वापस आ जाता है। रात को सोने से पहले पानी पिने से हमारी बॉडी दूसरे दिन फिर से एक्‍टिव हो जाती है और हम अपने सभी काम पूरी एनर्जी के साथ करते हैं।

चर्बी घटाए (Water for weight loss) –

पानी, शरीर की कैलोरीज़ को प्राकृतिक तरीके से कम करने में मददगार होता है। यदि ठंडा पानी पिएंगे तो आपकी बॉडी को उसे बर्न करने में कठिनाई आएगी जिससे शरीर से ज्‍यादा मात्रा में कैलोरीज बर्न होंगी।

अच्छी नींद आने में सहायक (Water for good sleep) –

सही मात्रा में पानी पीने से शरीर में विटामिन्‍स और मिनरल्‍स दोंनो ही बैलेंस होते हैं। सोने से पहले पानी पीने से हार्मोन और एनर्जी लेवल दोंनो ही बैलेंस होते हैं और साथ ही मासपेशियां और जोड़ों को भी आराम मिलता है। तो इससे आपके शरीर की थकान मिटती है और अच्छी नींद भी आती है.

स्ट्रेस से शांति दिलाए (Water for get rid of stress) –

रात को जो लोग सोने से पहले पानी पीते हैं उन्हें तनाव बहुत काम होता है जिस वजह से उन्हें नींद भी बहुत अच्छी आती है.

शरीर की गंदगी निकाले बहार (Drink water for good health) –

पानी शरीर की गंदगी को बहार निकालता है, जिससे बॉडी हमेशा स्‍वस्‍थ रहती है और अपना काम ठीक तरह से करती है। इससे आपकी स्‍किन भी साफ और ग्‍लो करती है और साथ ही पेट भी हमेशा साफ रहता है।

मांसपेशियों की मजबूती के लिए (Drink water for muscle strength) –

आयुर्वेद के अनुसार जब हम रात को सोने से पहले पानी पीते हैं तो इससे हमारे शरीर के अंदर नई कोशिकाओं का निमार्ण होता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाती है, और आपके मांसपेशियों में कभी दर्द नहीं होता है.