जाने प्याज से कैसे करें बालों की सुरक्षा Home remedies for hair loss in hindi

बालों का झड़ना हेयर लॉस से कैसे पाए छुटकारा hair care tips

आजकल बालो का झड़ना बहुत ही आम समस्या बन चुकी है. कई लोग बालों के अधिक झड़ने से परेशान रहते हैं. बालों का अधिक झड़ना (Acute Hair Loss) से चेहरे या लुक में आनेवाला बदलाव लोगों के आत्मविश्वास को कम कर देता है.

खुबसूरत बाल हर व्यक्ति चाहता है लेकिन बिज़ी दिनचर्या के चलते बालों का ख्याल रखना बहुत मुश्किल है. बालों का झड़ना, सफ़ेद बालो का होना, रूसी की समस्या तो आम हो गई है. क्या आप जानते है की प्याज से इन सभी चीजों से छुटकारा पाया जा सकता है. आज यहाँ पर आपको हम बताएंगे की कैसे आप प्याज से अपने बालो को झड़ने से रोक सकते हैं.

कैसे मदद करता है प्याज बालों की सुरक्षा करने में

  1. सबसे पहले एक या दो प्याज काटकर उसे अच्छी तरह से गुलाबी होने तक तेल को गर्म करते रहें. इसके बाद तेल जब ठंडा हो जाए तो उसे बालों में लगा लें. इससे आपके बल मजबूत होते हैं, और झड़ते भी नहीं हैं.
  2. तेल के साथ प्याज को बालों पर लगाने से बाल जड़ से मजबूत बनते हैं और बालो का झड़ना जल्द ही जाता है. इस तरह से प्याज और तेल को हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकतें हैं. क्योकि प्याज मालिश से ब्लड सर्कुलेशन को है इसलिए इसे तेल की तरह लगाना अधिक लाभकारी होता है.

रुसी और फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए प्याज

  1. बालों में रुसी होने पर या जड़ों में फंगल इंफेक्शन होने से बाल कमजोर हो जाते हैं और जल्दी से झड़ने भी लगते हैं. ऐसे में बाल जड़ों से टूटना शुरू हो जाते हैं और जल्द ही आपके सिर पर गंजापन होने लगता है.
  2. ऐसे में बालों की जड़ों में प्याज का पेस्ट लगाएं. प्याज का पेस्ट सिर के रोमछिद्रों को पूरी तरह से खोल देता है जिसकी वजह से फंगल इंफेक्शन और रुसी नहीं होती है.

बालों का उगाने में मदद करता है प्याज –

  1. जब आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ने लग जाये तो बालों में प्याज के रस से मालिश करें. इससे खून का प्रभाव बढ़ेगा जिससे बालों की लंबाई बढ़ती है. इसके लिए नारियल तेल में प्याज का रस बराबर मात्रा में मिलाएं और इससे जड़ों की मालिश करें. फिर आधे घंटे के बाद बालों को धों लें.
  2. आप प्याज के रस को सिर पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और बाद में शहद को हाथों में लेकर बालों की जड़ तक अच्छे से मसाज करें. इससे प्याज की महक कम हो जाती है और बालों पोषण भी मिल जाता है. आधे घंटे के बाद अपने बालों को शेम्पू से अच्छे से धोलें.