जाने पुदीने के कुछ जबरदस्त फायदे Mint benefits for good health and skin care tips

गर्मियों में पुदीने का प्रयोग कैसे करे Use of mint in summer for glowing skin

गर्मियों के आते ही हर व्यत्कि अपने खान पान के प्रति सावधान हो जाता है और अपने खान पान के प्रति भी सतर्क हो जाता है. गर्मियों में खानपान का अगर थोड़ा सा ज्यादा ध्यान रखा जाए तो लू और कई अन्य तरह की बीमारियों से खुद को बचाया जा सकता है.

यूं तो पुदीना का प्रयोग स्वाद और औषधीय गुणों के लिए किया जाता है, लेकिन अपनी ठंडक के कारण खास तौर से गर्मियों में इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद रहता है. 

पुदीने का पहला फायदा

सूखा या गीला पुदीना छाछ, दही, कच्चे आम के साथ मिलाकर पीने पर पेट में होने वाली जलन दूर हो जाती है और शरीर को ठंडक भी मिलती है. इससे गर्मियों में गर्म हवाओं और लू से भी बचा जा सकता है.

गर्मी में पुदीने की चटनी

गर्मियों में पुदीने की चटनी का रोजाना सेवन करने से शरीर को कई फायदे होते हैं. पुदीना, काली मिर्च, हींग, नमक, मुनक्का, जीरा, छुहारा सबको मिलाकर चटनी पीस लें. यह चटनी पेट के कई रोगों से भी बचाव करती है और खाने में भी काफी स्वादिष्ट होती है. भूख न लगने या खाने से अरुचि होने पर भी यह चटनी भूख को खोलती है.

हिचकी से दिलाये छुटकारा

अगर आप लगातार हिचकी आने से परेशान रहते हैं तो पुदीने में थोड़ा सा चीनी मिलाये और फिर उसे धीरे-धीरे से चबाएं. कुछ ही समय में आपको हिचकी से छुटकारा मिल जायेगा.

पीलिया जैसे रोगो से दिलाता हैं छुटकारा

पुदीने का नियमित रूप से सेवन आपको पीलिया जैसे रोगों से बचाने में भी सक्षम है. वहीं यूरीन इंफेक्शन में भी पुदीने का प्रयोग बहुत लाभदायक होता है. पुदीने के पत्त‍ियों को पीसकर पानी और नींबू के रस के साथ पीने से शरीर की आंतरिक सफाई होती है और आपका पेट हमेशा साफ़ रहता है.