जाने धरती के बारे में कुछ महत्वपूर्ण और रोचक बातें interesting facts about Earth

धरती के बारे में कुछ रोचक बातें जो आपको नहीं है पता Dharti ke bare me kuch rochak baate

धरती जहाँ पर हम सभी लोग रहते हैं,  क्या आपको धरती अर्थात पृथ्वी के बारे में सारी जानकारी है. जी नहीं शायद ही हम लोगो में से कोई ऐसे व्यक्ति होंगे जिन्हें पृथ्वी के बारे में पूरी जानकारी होगी. हम जिस जगह पर रहते हैं,

उस जगह के बारे में हमें पूरी जानकारी होनी चाहिए, इसलिए आज यहाँ पर आपको धरती (पृथ्वी) के बारे में कुछ महत्वपूर्ण और रोचक तथ्यों के बारे में बताया जा रहा है, जिनसे शायद आप आजतक अंजान थे अर्थात आपको पता नहीं थे. जाने धरती से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण बातें.

https://youtu.be/Wm7vEdoY0EY

  1. धरती आकाश गंगा का एक ही ऐसा गृह है जिसमें कि टैकटोनिक प्लेटों कि व्यवस्था है, तथा धरती पर हर रोज 45,44 बदल गरजते हैं.
  2. धरती पर ताप का स्त्रोत केवल सूर्य ही नहीं है, बल्कि धरती का अंदरूनी भाग पिघले हुए पदार्थो से बना है जो लगातार धरती के अंदर ताप स्थिर रखता है, एक अनुमान के अनुसार इस अंदुरुनी भाग का तापमान 5000 से 7000 डिग्री सेल्सियस है जो कि सूर्य के तापमान के बराबर है.
  3. पृथ्वी की सतह का सिर्क 11% ही भोजन उत्त्पादित करने के लिए प्रयोग किया जाता है.
  4. आपको विश्वास नहीं होगा पर यह सच है कि पृथ्वी के 40% हिस्से में दुनिया के सिर्फ 6 देश हैं.
  5. हमारी पृथ्वी में जितने भी लोग रहते हैं, उससे कई ज्यादा जिव एक चम्मच मिट्टी में रहते हैं.
  6. पृथ्वी पर हर सेकंड सौ बार बिजली आसमानी बी इजली गिरती है
  7. क्या आप जानते हैं दिन और रात कैसे होते हैं, जब पृथ्वी अपने अक्ष पर 23 घंटे 56 मिनट और 4 सेकेंड में एक चक्कर पूरा करती है, तब दिन और रात होते हैं और साथ ही पृथ्वी पर ऋतु परिवर्तन, इसकी अक्ष पर झुके होने के कारण होता है.
  8. समुद्र तल से पृथ्वी की सबसे अधिक ऊंचाई 8,848 मीटर है, और पृथ्वी की अनुमानित आयु 4600,000,000 वर्ष है. तथा सूर्य से पृथ्वी तक प्रकाश पहुंचने में 8 मिनट 18 सेकंड लगते हैं.
  9. आज से 450 करोड़ वरह पहले, सूर्य मंडल में मंगल के आकर का एक गृह था जो कि पृथ्वी के साथ एक ही गृह पथ पर सूर्य कि परिक्रमा करता था. मगर यह किसी कारण धरती से टकराया तो धरती मुड़ गयी और दूसरी ओर जो पृथ्वी का हिस्सा अलग हुआ उससे चाँद बन गया.
  10. धरती के गुरुत्वाकर्षण के कारण पर्वत 15,000 मीटर से ऊँचे नहीं हो सकते.
  11. पृथ्वी में रहने वाले सभी मनुष्य 1 वर्ग किलोमीटर के घन में समां सकते हैं, यदि हम एक वर्ग मीटर में एक व्यक्ति को खड़ा करें तो एक वर्ग किलोमीटर में दस लाख लोग खड़े हो सकते हैं.
  12. हर वर्ष लगभग 30,000 बाहरी अंतरिक्ष के पिंड धरती के वायुमंडल में आते हैं, पर इनमे से ज्यादातर धरती के वायुमंडल के अंदर पहुँचने पर घर्षण के कारण जलने लगते हैं जिन्हें लूग अक्सर टूटता तारा कहते हैं.
  13. यह सभी जानते हैं कि पृथ्वी सौरमंडल का एकमात्र ऐसा ग्रह है, जिस पर जीवन है. धरती का घनत्व पूरे सौरमंडल में सबसे ज्यादा है तथा पृथ्वी को ऊर्जा सूर्य से मिलती है और यही ऊर्जा पृथ्वी की धरातल को गरम करती है.
  14. पृथ्वी का आकर सूर्य के सामने इतना छोटा है कि सूर्य के अंदर पृथ्वी के आकर के 13,00,000 तारे फिट हो सकते हैं. अगर हम पृथ्वी को फुटबॉल मानले तो हमारी धरती का आकर कांच की छोटी सी गोली के बराबर होगा.
  15. मनुष्य आजतक पृथ्वी का सिर्फ2 हिस्सा ही खोद पाया हैं.