जाने दूध पीने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए shouldn’t eat some things with milk health advice

दूध पिने के फायदे और नुकसान Milk benefits and disadvantage in Hindi 

ये तो सभी जानते हैं कि दूध हमारी हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. जिसका सेवन करने से ना जाने कितनी बीमारियों से छुटकारा भी पाया जा सकता है। जहां एक ओर दूध हमारे स्वास्थ के लिए अमृत की तरह काम करता है,

तो वहीं दूसरी ओर दूध का सेवन किसी अन्य चीजों के साथ करने से हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। इसलिए दूध का सेवन करते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखें बहुत जरुरी होता है, जो दूध के साथ सेवन करने करने से शरीर को नुकसान पहुंचाने का कारण बनती है। इसलिए जाने ऐसी कौनसी सी चीजे है जो दूध के साथ कभी नहीं खानी चाहिए.

दूध के साथ उड़द की दाल खाएं (Do not eat urad dal with milk) –

दूध का किसी भी चीज के साथ पीना स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकता है, जैसे की अगर आप उड़द की दाल के साथ इसका सेवन करते हैं तो दोनों को पचाने में काफी समय लगता है और एक ही साथ दोनों के एक ही समय में सेवन करने से ये पेट में गैस की मात्रा को बढ़ा देते हैं, जिससे पेट दर्द संबंधी समस्याएं होने  लगती हैं। साथ ही पाचन तंत्र की समस्या होने का भी डर रहता है.

नमकीन या साल्टी फूड भी खाएं (Do not eat salty food with milk) –

दूध के साथ चिप्स, नमकीन जैसे फूड नहीं खाने चाहिए। नमक के कारण दूध में मौजूद प्रोटीन का पूरा फायदा शरीर को नहीं मिल पाता है। स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम हो सकती हैं.

प्याज कभी खाएं (Never eat onion with milk) –

अगर आपके खाने में प्याज है, तो उसके साथ या बाद में दूध बिलकुल भी न पियें। इस कंबीनेशन से दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा, सोराइसिस, जैसी स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं।

दूध के साथ मिर्च खाएं (Do not eat chilies with milk) –

अगर आप मिर्च मसाले वाले फूड खा रहे हैं तो, इनके साथ दूध या दूध से बनी चीजें बिलकुल भी न पियें। इन्हें साथ में खाने से पेट में दर्द, एसिडिटी, गैस और उल्टी जैसी समस्याएँ हो सकती हैं।

दूध के साथ दही खाएं (Do not eat curd with milk) –

दूध के साथ दही का सेवन एक साथ करने से बदहजमी की शिकायत तुरंत ही होने लगती है, इसके साथ ही पेट में गैस,उल्टी, इनडाइजेशन की समस्या पैदा हो जाती है। दही-दूध और दही से बनी चीजें एक ही वक्त में न कभी खाएं। अगर दोनों को खाना ही है, तो दोनों के बीच घंटे-डेढ़ घंटे का फर्क होना चाहिए क्योंकि खाना पचने में कम से कम इतनी देर तो लगती ही है।

नींबू के साथ दूध पियें (Do not eat lemon with milk) –

नींबू या कोई भी खट्टी चीजों का सेवन दूध के साथ कभी नहीं करना चाहिए, क्योंकि खट्टी चीजों में पाए जानें वाले लेक्टोज दूध को फाड़ने का काम करते हैं, जिससे पेट में गैस ,उल्टी जैसी समस्या पनपने लगती है।