जाने जीएसटी के बाद क्या महंगा हो जायेगा After GST latest price list in india

GST के बाद ये चीजें हो जाएँगी महंगी Things Will Become Expensive After GST –

जीएसटी एक जुलाई से जीएसटी GST सभी की जिंदगी का हिस्सा बन चूका है. किचन से लेकर सैर सपाटा, मोबाइल खरीदने से लेकर मोबाइल का बिल भरने तक सब कुछ जीएसटी से तय हो चूका है. कई लोग नहीं जानते कि GST के बाद क्या सस्ता हो रहा है

और क्या महंगा. आजकल सभी लोग ये जाने के इच्छुक है कि GST  लागू होने के बाद क्या सस्ता हो गया है और क्या महंगा तो आज हम आपको बताएंगे कि GST से महंगे होने वाले सामान के बारे में.

मोबाइल फोन औऱ मोबाइल बिल जीएसटी Mobile Phone and Mobile Bill –

जी हाँ मोबाइल फोन कुछ राज्यों के लिए सस्ते होंगे तो कुछ राज्यों के लिए महंगे. मोबाइल के लिए टैक्स रेट 12 फीसदी तय हुआ है. जिन राज्यों में वैट 14 फीसदी था वहां के लोगों के लिए मोबाइल फोन सस्ता होगा लेकिन कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल जैसे राज्यों में वैट 5 फीसदी है इसलिए वहां के लोगों को मोबाइल पर 12 फीसदी टैक्स देना पड़ेगा और वहां मोबाइल महंगे हो जाएंगे.

इसे भी पढ़ें  –

मोबाइल बिल पेमेंट Mobile Bill Payment –

मोबाइल बिल का शुरुआत में पेमेंट महंगा होगा लेकिन हो सकता है आगे चलकर इसमें कमी हो. पहले 15 प्रतिशत टैक्स लगता तथा और अब बिल भरेंगे तो 18 प्रतिशत बिलिंग अमाउंट पर टैक्स लगेगा. सरकार ने टेलिकॉम कंपनियों को अपनी लागत का नए सिरे से आंकलन करने को भी कहा है. सरकार कह रही है कि टेलिकॉम कंपनियों को इनपुट टैक्स क्रेडिट का फायदा मिलेगा, लिहाजा लागत घटेगी और जीएसटी की दर ऊंची होने के बावजूद मोबाइल बिल नहीं बढ़ेगा.

क्रेडिट कार्ड पेमेंट Credit Card Payment –

सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रही है लेकिन जीएसटी के बाद क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट महंगा हो जाएगा. अभी तक क्रेडिट कार्ड के बिल पेमेंट पर 15 फीसदी सर्विस टैक्स लगता था पर अब 18 फीसदी सर्विस टैक्स देना होगा.

बीमा कवर महंगा होगा Insurance Cover Will Be Expensive –

GST के बाद बीमा पॉलिसी महंगी हो जाएगी.  बीमा को 18 फीसदी की कैटेगरी में रखा गया है. अब तक बीमा पर 15 फीसदी टैक्स लगता था. अगर आप 15,000 का बीमा करते हैं तो 2250 टैक्स लगता था. पर GST लागु होने के बाद 2700 रुपये टैक्स देना होगा.

टूर पैकेज महंगा हो जायेगा Tour Package Will Be Expensive-

जीएसटी के लागू होने पर सैर सपाटा अर्थात टूर महंगा होगा. GST में टूर एंड ट्रैवल पर 18 फीसदी टैक्स लगेगा जो अभी 15 पहले लगता था. यानी टैक्स रेट 3 फीसदी बढ़ जाएगा अगर पहले 15 हजार का टूर पैकेज था तो उस पर 2000 रुपये टैक्स लगता था अब बढ़कर ये 2300 रुपये हो जाएगा.

सोना महंगा होगा Gold Will Be Expensive –

जी हाँ 20-जीएसटी लागू होने के बाद सोना महंगा हो सकता है. सोने पर इस समय 1 फीसदी एक्साइज ड्यूटी और 1 फीसदी वैट लगता है. सरकार ने सोना और गहनों पर 3 फीसदी टैक्स का फैसला किया है.

पेट्रोलडीजल, LPG GST से बाहर Petrol-diesel, LPG Out of GST –

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर पर जीएसटी का कोई फर्क नहीं पड़ेगा. अर्थात पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में राज्यों के हिसाब से जो अंतर दिखता है वो अंतर बना रहेगा. राज्य अपनी मर्जी से इन पर टैक्स वसूलेंगे. राज्यों की मांग पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर को जीएसटी से बाहर रखा है.

मेकअप का सामान Makeup Accessories –

जी हाँ शैंपू, परफ्यूम और मेकअप के उत्पादों पर भी अब 28 फीसदी टैक्स देना होगा, जबकि पहले इन पर   22 फीसदी टैक्स लगता था।

बड़ी कारे महंगी होंगी Big Cars Will Be Expensive –

जी हाँ बड़ी गाड़ियां अर्थात हाइब्रिड गाड़ियां जैसे मारुति की सियाज और आर्टिगा और होंडा की एकॉर्ड और टोयोटा की कैमरी जैसी गाड़ियां महंगी होंगी.

FAQ-

प्रश्न- जीएसटी क्या है?

उत्तर-  जीएसटी वस्तुओं और सेवाओं पर लगाया जाने वाला एक अप्रत्यक्ष कर है.

प्रश्न- GST की फुल फॉर्म?

उत्तर- जीएसटी की फुल फॉर्म गुड्स एंड सर्विस टेक्स है.

प्रश्न- GST के फायदे?

उत्तर- GST का सबसे बड़ा फायदा यह है की पूरे भारत में एक ही रेट से टैक्स लगेगा जिससे सभी राज्यों में वस्तुओं और सेवाओं की कीमत एक जैसी रहेगी।

प्रश्न- जीएसटी के बाद क्रेडिट कार्ड पेमेंट?

उत्तर- सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रही है लेकिन जीएसटी के बाद क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट महंगा हो जाएगा. अभी तक क्रेडिट कार्ड के बिल पेमेंट पर 15 फीसदी सर्विस टैक्स लगता था पर अब 18 फीसदी सर्विस टैक्स देना होगा.

Question- What is a GST tax?

Answer- The Goods and Service Tax is called GST.

Question- How does a GST work?

Answer- Only registered person can charge and collect GST on the taxable supplies of goods and services made by him.

Question- What is the full form of GST?

Answer- GST full form is Goods and service tex.